scriptAzhar Ali ने बतौर कप्तान Imran Khan को पीछे छोड़ा, पाकिस्तान की ओर से लगा 400वां शतक | Eng vs Pak Azhar Ali broke Imran Khan record as a Captaincy inning | Patrika News

Azhar Ali ने बतौर कप्तान Imran Khan को पीछे छोड़ा, पाकिस्तान की ओर से लगा 400वां शतक

Published: Aug 24, 2020 04:05:28 pm

Submitted by:

Mazkoor

Azhar Ali ने इंग्लैंड के खिलाफ 272 गेंद पर 21 चौकों की मदद से 141 रन की नाबाद पारी खेली। इस रिकॉर्ड तोड़ पारी के दौरान उन्होंने कई कीर्तिमान ध्वस्त किए।

azhar__broke_imran_record.jpg

Azhar broke Imran record

नई दिल्ली : पाकिस्तान और इंग्लैंड (Pakistan vs England) के बीच खेले जा रहे पहले टेस्ट में निश्चित रूप से पाकिस्तान की हालत बेहद बुरी है। वह पहली पारी के आधार पर इंग्लैंड से 310 रन पीछे है और कोई चमत्कार ही उसे मैच में वापस ला सकता है, लेकिन निजी उपलब्धि के लिहाज से देखें तो पाकिस्तान के कप्तान अजहर अली (Azhar Ali) के लिए यह टेस्ट काफी अच्छा रहा। उनका बल्ला चला और फॉर्म वापसी करते हुए करीब एक साल बाद टेस्ट में शतकीय पारी खेली। टेस्ट क्रिकेट में यह उनका 17वां शतक था। वहीं इंग्लैंड के खिलाफ तीसरा। इस पारी के दौरान उन्होंने कई रिकॉर्ड तोड़े। आइए नजर डालते हैं उनके रिकॉर्ड्स पर।

IPL 2020 : प्रोटोकॉल में बदलाव, ऑस्ट्रेलिया इंग्लैंड के खिलाड़ी यूएई पहुंचते ही खेल सकेंगे मैच

पाक के लिए 400वां टेस्ट शतक लगाया

अजहर अली ने इंग्लैंड के खिलाफ 272 गेंद पर 141 रन की नाबाद पारी खेली। इस पारी में उन्होंने 21 चौके जड़े। हालांकि इसके बावजूद उनकी पूरी टीम इंग्लैंड के पहली पारी में आठ विकेट पर 583 रन के जवाब में 273 पर ऑल आउट हो गई। इस तरह पहली पारी के आधार पर इंग्लैंड को 310 रन की बढ़त मिल गई और पाकिस्तान को चौथे दिन फॉलोऑन के लिए उतरना पड़ा, लेकिन अजहर अली की ओर से लगाया गया यह शतक पाकिस्तान की तरफ से टेस्ट क्रिकेट में लगा 400 शतक है। इस तरह टेस्ट क्रिकेट में 400 शतक लगाने वाला पाकिस्तान 5वां देश बना। पाकिस्तान से पहले इंग्लैंड, ऑस्ट्रेलिया, वेस्टइंडीज और भारत की ओर से 400 शतक लग चुके हैं।

बतौर कप्तान खेली तीसरी सबसे बड़ी पारी

अजहर अली ने बतौर पाक कप्तान इंग्लैंड में तीसरी सबसे बड़ी पारी खेली। इसी के साथ इस लिस्ट में उन्होंने इमरान खान (Imran Khan) को तीसरे से चौथे नंबर पर धकेल दिया। इंग्लैंड में बतौर कप्तान पाकिस्तान की ओर से टेस्ट में सबसे बड़ी पारी खेलने का रिकॉर्ड हनीफ मोहम्मद (Hanif Mohammad) के नाम पर है। उन्होंने 1967 में लॉर्ड्स ने 187 रन की नाबाद पारी खेली थी। वहीं दूसरे स्थान पर जावेद मियांदाद (Javed Miandad) हैं, जिन्होंने 1992 में एजबेस्टन में नाबाद 153 रन की पारी खेली थी। अब इस लिस्ट में साउथेम्पटन में नाबाद 141 रन की पारी खेलकर तीसरे स्थान पर आ गए हैं। अजहर अली ने इमरान खान को धकेल कर चौथे पर पहुंचा दिया है। इमरान ने बतौर कप्तान 1987 में इंग्लैंड के खिलाफ ओवल में 118 रन की पारी ओवल खेली थी।

छह हजार रन पूरा करने वाले पाकिस्तान के पांचवें बल्लेबाज

अजहर अली ने अपनी इस पारी में अपने टेस्ट करियर के छह हजार रन भी पूरे किए। ऐसा करने वाले वह पांचवें पाकिस्‍तानी क्रिकेटर हैं। सबसे पहले इस मुकाम पर जावेद मियांदाद (Javed Miandad) ने पहुंचे थे। उन्होंने कुल 124 टेस्ट में 8,832 रन बनाए हैं। उनके अलावा इंजमाम उल हक (Inzamam Ul Haq), मोहम्‍मद यूसुफ (Mohammad Yosuf) और यूनिस खान (Younis Khan) भी ऐसा कर चुके हैं। यूनिस खान पाकिस्तान के इकलौते ऐसे बल्लेबाज हैं, जिन्होंने 10 हजार से अधिक रन बनाए हैं। उनके नाम 118 टेस्ट में 10,099 रन हैं। वहीं इंजमाम ने 120 टेस्ट में 8,830 रन बनाए हैं, जबकि मोहम्मद यूसुफ के नाम 90 टेस्ट में 7,530 रन हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो