Eng vs WI : गेंदबाजों के बाद इंग्लैंड के बल्लेबाजों ने दिखाया दम, हार के कगार पर वेस्टइंडीज

England Cricket Team ने अपनी दूसरी पारी दो विकेट पर 226 रन बनाकर घोषित कर दी। वहीं जीत के लिए 399 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए विंडीज की टीम 10 रन पर दो विकेट खो चुकी है।

By: Mazkoor

Updated: 27 Jul 2020, 01:32 AM IST

मैनचेस्टर : इंग्लैंड ने वेस्टइंडीज के खिलाफ (West Indies vs England) तीसरे दिन का खेल खत्म होने तक दूसरी पारी में 10 रन पर दो विकेट गिराकर अपनी स्थिति काफी मजबूत कर ली है। वेस्टइंडीज इंग्लैंड से जीत के लिए मिले 399 रनों के लक्ष्य का पीछा कर रही है। बता दें इससे पहले इंग्लैंड ने अपने तेज गेंदबाज स्टुअर्ट ब्रॉड (Stuart Broad) की घातक गेंदबाजी की बदौलत यहां ओल्ड ट्रेफर्ड मैदान पर खेले जा रहे सीरीज के अंतिम टेस्ट मैच के तीसरे दिन रविवार को वेस्टइंडीज (West Indies Cricket Team) की पहली पारी में 193 रनों पर समेट कर पहली पारी के आधार पर 172 रन की बढ़त ले ली थी। इसके बाद अपनी दूसरी पारी में इंग्लैंड ने सलामी बल्लेबाज रोरी बर्न्स (90), डॉमिनिक सिबले (56) और कप्तान जो रूट (नाबाद 68) के शानदार अर्धशतक की मदद से दो विकेट के नुकसान पर 226 रन बनाकर पारी घोषित कर दी। कप्तान रूट बर्न्स के शतक का इंतजार कर रहे थे, लेकिन बर्न्स जैसे ही आउट हुए, रूट ने इंग्लैंड के पारी समापन की घोषणा कर दी। इस तरह इंग्लैंड को दोनों पारी मिलाकर 398 रनों की बढ़त मिल गई थी। इसके जवाब में वेस्टइंडीज की शुरुआत बेहद हाहाकारी रही है। तीसरे दिन स्टंप तक उसके दो विकेट गिर गए हैं और खाते में महज 10 रन जुड़े हैं। विंडीज की दूसरी पारी में भी कहर ब्रॉड ने गिराई। गिरे दोनों विकेट उन्होंने अपने नाम किए।

पहली पारी में विंडीज के बल्लेबाज रहे बुरी तरफ फ्लॉप

मैच के तीसरे दिन मेहमान टीम ने छह विकेट 137 रन से आगे अपनी पारी शुरू की। कल के नाबाद बल्लेबाज विंडीज के कप्तान जेसन होल्डर (Jason Holder) और विकेटकीपर बल्लेबाज शेन डाउरिच (Shane Dowrich) ने क्रमश: 24 और 10 रनों से पारी आगे बढ़ाई। इन दोनों ने संभलकर खेलना शुरू किया, लेकिन ये दोनों अपनी पारी को ज्यादा लंबा नहीं खींच पाए। होल्डर और डाउरिच दोनों क्रमश: 46 और 37 रन पर ब्रॉड के शिकार हो गए। इन दोनों के आउट होने के बाद विंडीज की पारी सिमटते देर नहीं लगी। इंग्लैंड की ओर से ब्रॉड के छह विकेट के अलावा जेम्स एंडरसन (James Anderson) ने दो, जबकि जोफ्रा आर्चर (Jofra Archer) और क्रिस वोक्स (Chris Voaks) ने एक-एक विकेट लिए।

इससे पहले दूसरे दिन विंडीज की ओर से जॉन कैम्पबेल ने 32, शाई होप 17 और जर्मेन ब्लैकवुड 24 रन का योगदान दिया था।

इंग्लैंड की ऐसी रही थी पारी

इससे पहले दिन टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी इंग्लैंड ने दूसरे दिन अपनी 369 रनों पर समाप्त की थी। उसकी ओर से ओली पोप (91), जोस बटलर (67), स्टुअर्ट ब्रॉड (62) और रोरी बर्न्‍स (57) ने अर्धशतक लगाया था। ब्रॉड ने नवें नंबर पर आकर 33 गेंद पर तेज तर्रार अर्धशतक लगाया था। अपनी इस पारी की बदौलत ब्रॉड एलन लैम्ब (Allan Lamb) और पूर्व हरफनमौला खिलाड़ी एंड्रयू फ्लिंटॉफ (Andrew Flintoff) के साथ इंग्लैंड के लिए सबसे तेज अर्धशतक जमाने के मामले में संयुक्त रूप से तीसरे स्थान पर आ गए। इंग्लैंड के लिए पहले दो सबसे तेज अर्धशतक लगाने का रिकॉर्ड महानतम हरफनमौलाओं में से एक इयान बॉथम (Ian Botham) के नाम है।

केमार रोच पहुंचे 200 विकेट के आंकड़े पर

इस पारी के दौरान विंडीज की ओर से तेज गेंदबाज केमार रोच (Kemar Roach) ने भी एक रिकॉर्ड कायम किया था। उन्होंने इंग्लैंड की पहली पारी में 4 विकेट लिए थे। तीसरा विकेट लेते ही उन्होंने अपने टेस्ट करियर में 200 विकेट पूरे कर लिए थे। वह वेस्टइंडीज के नवें ऐसे गेंदबाज हैं, जो इस आंकड़े तक पहुंचे हैं।

Show More
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned