scriptइंग्लैंड को टी20 वर्ल्ड कप जिताने वाला वो बल्लेबाज, जिसका एक हादसे के चलते खत्म हो गया करियर | england 2010 T20 World cup hero Craig Kieswetter career end due to accident Injury | Patrika News

इंग्लैंड को टी20 वर्ल्ड कप जिताने वाला वो बल्लेबाज, जिसका एक हादसे के चलते खत्म हो गया करियर

locationनई दिल्लीPublished: Nov 15, 2022 11:19:58 am

Submitted by:

Siddharth Rai

कीस्वेटर ने 27 साल की उम्र में क्रिकेट को अलविदा कह दिया था। कीस्वेटर को आंख पर लगी एक गंभीर चोट के कारण क्रिकेट के मैदान से दूर होना पड़ा। उन्होंने 2010 टी20 वर्ल्ड कप में इंग्लैंड टीम को विजेता बनाने में अहम भूमिका निभाई थी।

england_world_craig_kieswetter.jpg

ऑस्ट्रेलिया में खेले गए टी20 वर्ल्ड कप 2022 के फाइनल में जीत हासिल कर इंग्लैंड ने खिताब पर कब्जा जमा लिया। फाइनल में इंग्लैंड के हीरो युवा ऑलराउंडर सैम करन रहे। करन ने 4 ओवर में 12 रन देकर 3 विकेट चटकाए थे। यह दूसरी बार है जब इंग्लिश टीम ने टी20 वर्ल्ड कप का खिताब अपने नाम किया है। इससे पहले 2010 में इंग्लैंड ने टी20 वर्ल्ड कप जीता था। उस मैच में विकेटकीपर बल्लेबाज क्रेग कीस्वेटर ने बेहतरीन प्रदर्शन किया था। लेकिन बदकिस्मती से इंग्लैंड टीम का ये सितारा ज्यादा समय तक चमक ना सका और इसके बाद उनके साथ एक बड़ा हादसा हुआ और कीस्वेटर को अचानक संन्यास लेना पड़ा।

दक्षिण अफ्रीका में जन्मे कीस्वेटर ने 27 साल की उम्र में क्रिकेट को अलविदा कह दिया था। कीस्वेटर को आंख पर लगी एक गंभीर चोट के कारण क्रिकेट के मैदान से दूर होना पड़ा। 8 साल पहले काउंटी चैम्पियनशिप मैच के दौरान नॉर्थ हैम्पटनशायर के खिलाफ चोट लग गई। मैच के दौरान उन्हीं के साथी खिलाड़ी डेविड विली की बॉल उनके हेल्मेट के अंदर घुस गई और आंख से टकरा गई। इस गेंद ने कीस्वेटर का करियर समाप्त कर दिया।

यह भी पढ़ें

कई महीनों तक क्रिकेट नहीं खेल पाएंगे शाहीन अफरीदी, जानें कितनी गहरी है चोट

इस चोट के चलते कीस्वेटर की नाक टूट गई। इतना ही नहीं उनके गाल में भी चोट आई, जिसके बाद उन्हें देखने में समस्या होने लगी। ऐसे में मजबूर होकर उन्हें क्रिकेट छोड़ना पड़ा। 25 साल की उम्र में कीस्वेटर संन्यास लेकर गुमनामी के अंधेरों में गायब हो गए।

संन्यास के समय कीस्वेटर ने कहा, “आंख की चोट और बाकी चीजों का अनुभव करने के बाद मुझे लगता है कि मैं मानसिक तौर पर वैसा खिलाड़ी कभी दोबारा नहीं बन पाऊंगा जैसा पहले था।” कीस्वेटर ने इंग्लैंड की ओर से 46 वनडे और 25 टी-20 मैच खेला, लेकिन कभी देश की टेस्ट टीम का हिस्सा नहीं बने। प्रथम श्रेणी क्रिकेट और लिस्ट ए क्रिकेट में कीस्वेटर की बल्लेबाजी औसत 40 से कुछ कम की रही। उन्होंने टी-20 में लगभग 32 की औसत से रन बनाए। इसके अलावा, उन्होंने 308 कैच लपके और 11 स्टम्पिंग की।

यह भी पढ़ें

अगले वर्ल्ड कप में नहीं दिखेंगे ये तीन दिग्गज खिलाड़ी, जल्द टी20 क्रिकेट से ले सकते हैं रिटायरमेंट


कीस्वेटर ने 2010 के टी20 वर्ल्ड कप में इंग्लैंड की टीम को विजेता बनाने में अहम भूमिका भी निभाई थी। उस टी20 वर्ल्ड कप टूर्नामेंट में क्रेग के बल्ले से 261 रन निकले थे। 2010 टी20 वर्ल्ड कप के फाइनल मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया ने निर्धारित 20 ओवर में 6 विकेट खोकर 147 रन बनाए थे। जवाब में इंग्लैंड इस लक्ष्य को 17 ओवर में पा लिया था। इस मुकाबले को इंग्लैंड ने 7 विकेट से अपने नाम किया था। इस मैच में मैन ऑफ द मैच क्रेग कीसवेटर रहे थे। क्रेग ने इस मुकाबले में 49 गेंद में 2 सिक्स और 7 चौकों की मदद से 63 रन की पारी खेली थी।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो