scriptटेस्ट क्रिकेट में 5 लाख रन बनाकर इंग्लैंड ने रचा इतिहास, ऐसा करने वाली बनी पहली टीम | England became the 1st team to score 5 lakh runs in Test cricket | Patrika News

टेस्ट क्रिकेट में 5 लाख रन बनाकर इंग्लैंड ने रचा इतिहास, ऐसा करने वाली बनी पहली टीम

locationनई दिल्लीPublished: Jan 25, 2020 01:06:58 pm

Submitted by:

Mazkoor

इंग्लैंड टेस्ट टीम कप्तान जो रूट (Joe Root) ने अपनी पारी में जैसे ही 25वां रन लिया, इंग्लैंड ने टेस्ट क्रिकेट में पांच लाख रन पूरे कर लिए। इस मामले में भारत तीसरे स्थान पर है।

England Cricket Team

England Cricket Team

नई दिल्ली : इंग्लैंड क्रिकेट टीम (England Cricket Team) ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ जोहॉन्सबर्ग के द वॉन्डरर्स स्टेडियम पर टेस्ट क्रिकेट में बहुत बड़ा कीर्तिमान रच दिया। इस टीम ने टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में अपने पांच लाख पूरे किए। अभी तक इस उपलब्धि तक कोई टीम नहीं पहुंची है। इंग्लैंड ने यह उपलब्धि दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ चौथे और निर्णायक टेस्ट में शुक्रवार 24 जनवरी को हासिल की। चौथे टेस्ट के पहले दिन जैसे ही इंग्लैंड के कप्तान जो रूट ने कवर की तरफ सिंगल लिया, इंग्लैंड टीम के पांच लाख रन पूरे हो गए। यह कप्तान जो रूट (Joe Root)की पारी का 25वां रन था। इंग्लैंड क्रिकेट टीम ने यह उपलब्धि अपने 1022वें टेस्ट मैच में हासिल की।

कीवी कप्तान केन विलियमसन का धमाकेदार अर्धशतक, महेंद्र सिंह धौनी को किया पीछे

रन बनाने के मामले में भारत तीसरे स्थान पर

टेस्ट मैच में बतौर टीम सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में इंग्लैंड के बाद दूसरे स्थान पर की टीम है। उसने 830 टेस्ट मैचों 4,32,706 रन बनाए हैं। वहीं तीसरे स्थान पर टीम इंडिया है। भारतीय क्रिकेट टीम अब तक 540 टेस्ट मैच में 2,73,518 रन बना चुकी है। इस लिस्ट में चौथे स्थान पर विंडीज की टीम है। उसने 545 टेस्ट मैच में 2,70,441 रन बनाए हैं।

विदेशी जमीन पर 500 टेस्ट खेलने वाली पहली टीम भी इंग्लैंड

विदेशी जमीन पर अगर सबसे ज्यादा टेस्ट मैच खेलने की बात करें तो इस मामले में भी इंग्लैंड की टीम सबसे आगे है। इंग्लैंड इसी सीरीज में 16 जनवरी को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ जब टेस्ट खेलने उतरी तो यह विदेशी सरजमीन पर उसका 500 टेस्ट मैच था, जबकि द वॉन्डरर्स में खेला जा रहा यह टेस्ट मैच विदेशी सरजमीन पर 501वां मैच है। इस लिस्ट में भी दूसरे और तीसरे स्थान पर ऑस्ट्रेलिया और भारत की टीमें हैं। इन दोनों ने विदेशी धरती पर क्रमश: 404 और 268 में मैच खेले हैं।

भारत बनाम न्यूजीलैंड : बना बड़ा रिकॉर्ड, टी-20 अंतरराष्ट्रीय में पहली बार लगे 5 अर्धशतक

सर्वाधिक टेस्ट मैच खेलने के मामले में भी इंग्लैंड अव्वल

अगर सबसे ज्यादा टेस्ट मैच खेलने की बात करें तो इस मामले में भी इंग्लैंड की टीम अव्वल है। वह दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ चल रहे टेस्ट सीरीज में अपना 1022वां टेस्ट खेल रही है, जबकि दूसरे स्थान पर काबिज ऑस्ट्रेलिया ने 830 टेस्ट मैच खेले हैं। इस मामले में विंडीज की टीम भारत से ऊपर है। उसने 545 मैच खेले हैं, जबकि उससे महज पांच टेस्ट मैच कम 540 खेलकर टीम इंडिया चौथे स्थान पर है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो