scriptसर्वेक्षण से हुआ खुलासा खेल आयोजनों के वजह से इंग्लैंड में पर्यटन को मिला बढ़ावा | England economy growth due to women world cup tournament | Patrika News

सर्वेक्षण से हुआ खुलासा खेल आयोजनों के वजह से इंग्लैंड में पर्यटन को मिला बढ़ावा

locationनई दिल्लीPublished: Aug 18, 2017 11:21:00 am

Submitted by:

Kuldeep

महिला विश्व कप जैसे खेल संबंधी टूर्नामेंटों से इंग्लैंड में पर्यटन को काफी बढ़ावा मिली है। एक सर्वेक्षण से इस बात का खुलासा हुआ है

women world cup team captain in England

women world cup team captain in England

नई दिल्ली। महिला विश्व कप जैसे खेल संबंधी टूर्नामेंटों से इंग्लैंड में पर्यटन को काफी बढ़ावा मिली है। एक सर्वेक्षण से इस बात का खुलासा हुआ है।

एक बयान में कहा गया कि बुकिंग वेबसाइट ‘होटल्स डॉट कॉम’ ने यह सर्वेक्षण किया।
इसमें यह सामने आया है कि इंग्लैंड में महिला विश्व कप टूर्नामेंट के दौरान भारतीेय पर्यटकों ने पिछले साल की तुलना में 16 प्रतिशत अधिक रूप से होटलों की तलाश की।

महिला विश्व कप टूर्नामेंट का आयोजन इंग्लैंड में इस साल जून और जुलाई में हुआ था।
इसके अलावा, लंदन में विंबलडन ओपन टेनिस टूर्नामेंट के दौरान भारतीय पर्यटकों ने 23 प्रतिशत अधिक रूप से होटल तलाशे थे।

‘होटल डॉट कॉम’ पर भारतीय पर्यटकों की ओर से तलाशे गए होटलों के आंकड़ों के अनुसार यह परिणाम निकाला गया है।
commonwealth game
कॉमनवेल्थ गेम के दौरान भारत में बढ़ी पर्यटकों की संख्या –
एक रिपोर्ट के मुताबिक भारत में 2010 में कामनवेल्थ गेम और 2011 में क्रिकेट विश्व कप के आयोजन के वजह से भारी संख्या में पर्यटकों के आने की बात कही गयी है। इन बडे़ आयोजनों के दौरान लगभग एक करोड़ से अधिक विदेशी पर्यटकों के भारत आने की संभावना जताई गयी थी जो काफी हद तक सही भी साबित हुआ। 2010 के अंत तक 600 से अधिक होटल खुले,इससे होटल इंडस्ट्री में लाखों लोगों को नौकरियां मिली ।इस तरह यदि देखा जाए तो जिस गेम के आयोजन में सरकार को अच्छा खासा खर्च करना पड़ा था ,उस गेम के वजह से भरी संख्या में आए पर्यटकों के वजह से अच्छी -खासी कमी भी हुई थी।
foreign tourist
आंकड़ों की नजर में भारतीय पर्यटन –
जनवरी से जुलाई, 2017 में विदेशी पर्यटक आगमन (एफटीए) 56.74 लाख रहा, जबकि पिछले साल इसी अवधि के दौरान 49.03 लाख पर्यटक आए थे। लिहाजा पिछले साल की तुलना में इस बार 15.7% की वृद्धि दर्ज की गई । इसके अनुसार जुलाई में कुल 7.88 लाख विदेशी पर्यटक आए जो पिछले साल इसी महीने में आए पर्यटकों की संख्या की तुलना में 7.4% अधिक रही ।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो