scriptENG vs IND 1st T20: पिछले 5 साल में इंग्लैंड से एक भी टी20 सीरीज नहीं हारा भारत, ऐसा है हैड टू हैड रिकॉर्ड | England never won T20 series against India in last 5 years Head to head record | Patrika News

ENG vs IND 1st T20: पिछले 5 साल में इंग्लैंड से एक भी टी20 सीरीज नहीं हारा भारत, ऐसा है हैड टू हैड रिकॉर्ड

locationनई दिल्लीPublished: Jul 07, 2022 02:59:56 pm

Submitted by:

Siddharth Rai

India vs England: इंग्लैंड और भारत के बीच अबतक 7 टी20 सीरीज खेली गई हैं। भारत ने पहले बार 2017 में इंग्लैंड से सीरीज जीती थी। तब से लेकर आज तक इंग्लैंड भारत के खिलाफ जीत के लिए तरस रहा है।

eng_vs_ind_3.png

ENG vs IND 1st T20 head to head Record: एजबेस्टन टेस्ट में मिली हार के बाद भारतीय टीम आज यानि 17 जुलाई को इंग्लैंड से टी20 मैच खेलने जा रही है। तीन मैचों की इस टी20 सीरीज का पहला मुक़ाबला साउथेम्प्टन के द रोज़ बाउल मैदान में खेला जाएगा। इस मैच में एक बार फिर युवा खिलाड़ी खेलते नज़र आएंगे। वहीं टीम के नियमित कप्तान रोहित शर्मा कोरोना वायरस से ठीक होने के बाद वापसी कर रहे हैं।

दोनों देशों के बीच यह मुकाबला भारतीय समयानुसार रात 10.30 बजे से शुरू होगा। टेस्ट में भले ही इंग्लैंड ने भारत को हारा दिया हो, लेकिन टी20 में भारत का पलड़ा भारी है। इंग्लैंड भारत से पिछले 5 साल में एक भी टी20 सीरीज नहीं जीत पाया है।

दोनों देशों ने अबतक 7 द्विपक्षीय टी20 सीरीज खेली हैं। जिसमें से दोनों ने 3-3 सीरीज जीती हैं, वहीं एक सीरीज ड्रा रही है। भारत ने इंग्लैंड को पहली बार 2017 में हराया था। उसके बाद से भारत इंग्लैंड से एक भी टी20 सीरीज नहीं हारा है।

यह भी पढ़ें

ENG vs IND 1st T20: अपनी Dream 11 टीम में इन खिलाड़ियों को करें शामिल

इस दौरान भारत ने लगातार तीन टी20 सीरीज जीती हैं। वहीं हैड टू हैड की बात की जाये तो भारत और इंग्लैंड के बीच अबतक कुल 19 अंतरराष्ट्रीय टी20 मुकाबले खेले गए हैं जिसमें से 10 में भारत और 9 में इंग्लैंड ने जीत दर्ज़ की है।

पिछली बार भारत और इंग्लैंड की टीमें मार्च 2021 में आमने-सामने आई थीं। तब भारत ने इंग्लैंड को 3-2 से हराया था। बता दें इस मैच में विराट कोहली, जसप्रीत बुमराह, रविंद्र जडेजा, श्रेयस अय्यर और ऋषभ पंत जैसे खिलाड़ी नहीं खेलेंगे।

 

ऐसे में इंग्लैंड के पास इतिहास रचने का बड़ा मौका है। लेकिन इन खिलाड़ियों की गैरमौजूदगी में संजू सैमसन, दीपक हुड्डा और दिनेश कार्तिक ने आयरलैंड के खिलाफ बेहतरीन प्रदर्शन किया था। ऐसे में उनसे एक बार फिर ऐसे ही प्रदर्शन की उम्मदी होगी।

इंग्लैंड के कप्तान इयोन मोर्गन के अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से सन्यास लेने के बाद संन्यास मैनेजमेंट ने जोस बटलर के कंधों पर ज़िम्मेदारी दी है। टेस्ट के कप्तान बेन स्टोक्स और भारत के खिलाफ पांचवें टेस्ट के नायक जॉनी बेयरस्टो को सीरीज से आराम दिया गया है।

 

इंग्लैंड के पास किसी भी टीम के गेंदबाजी आक्रमण को ध्वस्त करने वाले पर्याप्त सक्षम बल्लेबाज हैं। बटलर और लियाम लिविंगस्टोन शानदार फॉर्म में हैं। ऐसे में ये दोनों बल्लेबाज भारतीय गेंदबाजों पर भारी पड़ सकते हैं।

 

ट्रेंडिंग वीडियो