scriptENG vs IND: इतिहास रचने के बेहद करीब जा कर चूक गई भारतीय टीम, इंग्लैंड ने दर्ज की जीत | Patrika News

ENG vs IND: इतिहास रचने के बेहद करीब जा कर चूक गई भारतीय टीम, इंग्लैंड ने दर्ज की जीत

locationनई दिल्लीPublished: Aug 04, 2018 05:17:28 pm

Submitted by:

Prabhanshu Ranjan

भारत और इंग्लैंड के बीच बर्मिंघम में खेल गए पहले टेस्ट मैच को मेजबान इंग्लैंड ने 31 रनों के अंतर से अपने नाम कर लिया।

ind vs eng

IND VS ENG : अश्विन के फिरकी के कायल हुए भज्जी बोल दी तारीफ़ में यह बड़ी बात

नई दिल्ली। भारत और इंग्लैंड के बीच बर्मिंघम में खेल गए पहले टेस्ट मैच को मेजबान इंग्लैंड ने 31 रनों के अंतर से अपने नाम कर लिया। मैच के चौथे दिन आज भारत को जीत के लिए 84 और रनों की जरुरत थी। लेकिन भारत के पांच बल्लेबाज इस स्कोर को बनाने में असफल रहे। भारत की ओर से दूसरी पारी में भी विराट कोहली ने कप्तानी पारी खेली। लेकिन वो जीत दिला पाने में नाकाम रहे।

बल्लेबाजों की नाकामी ले डूबी टीम को-

मैच के चौथे दिन भारत को बल्लेबाजों की नाकामी ने जीत के महरूम कर दिया। पहले सत्र में भारत के पांच बल्लेबाज एक के बाद एक आउट होते चले गए। दिन का पहला झटका दिनेश कार्तिक के रूप में लगा। कार्तिक 20 के निजी स्कोर पर एंडरसन के शिकार बने। इसके बाद कप्तान कोहली 51 के स्कोर पर बेन स्टोक्स के शिकार बने। स्टोक्स ने इसी ओवर में मोहम्मद शमी को भी आउट कर दिया। इसके बाद भारत को नौवां झटका ईशांत शर्मा के रूप में आदिल रशीद ने दिया। अंतिम समय में हार्दिक पांड्या ने भारत की उम्मीदों को बढ़ाया। लेकिन 31 के निजी स्कोर पर पांड्या के आउट होते ही भारत 31 रनों के अंतर से इस मैच को हार गया।

इंग्लैंड की दूसरी पारी का हाल-
इंग्लैंड की बल्लेबाजी दूसरी पारी में बुरी तरीके से लड़खड़ा गई थी। ईशांत शर्मा की घातक गेंदबाजी के दम पर भारत इंग्लैंड को महज 180 रनों के स्कोर पर समेटने में कामयाब हो गया था। इंग्लैंड की स्थिति और नाजूक हो गई होती यदि निचले क्रम में सैम कुरैन 63 रनों की पारी नहीं खेलते। दूसरी पारी में भारत की ओर ईशांत ने पांच, अश्विन ने तीन जबकि उमेश यादव ने दो विकेट चटकाए।

भारत की पहली पारी का हाल-
भारत ने पहली पारी में कप्तान कोहली के दमदार शतक के मदद से 274 रन बनाए। कोहली ने पहली पारी में 149 रन बनाए। कोहली के अलावा मुरली विजय (20), शिखर धवन(26), हार्दिक पांड्या(22), अजिंक्य रहाणे (15) रन बनाए। इंग्लैंड की ओर से इस पारी में सैम कुरैन ने चार जबकि बेन स्टोक्स, आदिल रशीद और जेम्स एंडरसन ने दो-दो सफलताएं हासिल की।

इंग्लैंड की पहली पारी-
इंग्लैंड ने अपनी पहली पारी में 287 रन बनाए थे। पहली पारी में इंग्लैंड की ओर से कप्तान जोए रूट ने 80 जबकि जॉनी बेयस्टो ने 70 रनों की पारी खेली। इसके अलावा कीटन जेनिंग्स ने 42 रनों की पारी खेली। भारत की ओर से पहली पारी में आर. अश्विन चार, मोहम्मद शमी ने तीन, जबकि उमेश यादव औऱ ईशांत शर्मा ने एक-एक सफलताएं हासिल की।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो