Eng vs Ind: चौथे दिन का खेल समाप्त, तीन विकेट के नुकसान पर भारत का स्कोर 58 रन

Eng vs Ind: चौथे दिन का खेल समाप्त, तीन विकेट के नुकसान पर भारत का स्कोर 58 रन

Prabhanshu Ranjan | Publish: Sep, 10 2018 03:37:34 PM (IST) | Updated: Sep, 11 2018 12:23:31 AM (IST) क्रिकेट

भारत और इंग्लैंड के बीच लंदन में खेले जा रहे पांचवें टेस्ट मैच में आज चौथे दिन का खेल खेला गया। इंग्लैंड ने आज 423 रन बना कर अपनी दूसरी पारी घोषित कर दी है।

नई दिल्ली। भारत और इंग्लैंड के बीच लंदन में खेले जा रहे पांचवें टेस्ट मैच का आज चौथा दिन का खेल खेला गया। लंदन के ओवल मैदान में खेले जा रहे इस मैच में आज इंग्लैंड के बल्लेबाजों ने बेहतरीन बल्लेबाजी का मुजाहिरा पेश करते हुए मैच को पूरी तरीके से अपनी गिरफ्त में ले लिया। कुक और रूट के बेहतरीन शतकों के दम पर इंग्लैंड ने 423 रन पर अपनी दूसरी पारी घोषित की। इसके साथ ही इंग्लैंड ने भारत को जीत के लिए 464 रनों का असंभव सा लक्ष्य दिया है। जिसका पीछा करने उतरी भारतीय टीम चौथे दिन की खेल समाप्ति के समय तीन विकेट के नुकसान पर 58 रन बना सकी।

राहुल और रहाणे क्रीज पर-

चौथे दिन भारत की दूसरी पारी की शुरुआत बेहद खराब रही। हालांकि तीन शुरुआती झटकों के बाद सलामी बल्लेबाज केएल राहुल और उपकप्तान अंजिक्य रहाणे ने भारतीय पारी को कुछ हद तक संभाल लिया है। चौथे दिन का खेल समाप्त होने के समय लोकेश राहुल 46 और रहाणे 10 रन बना कर नाबाद पवेलियन लौटे। भारत का स्कोर चौथे दिन की समाप्ति के समय तीन विकेट के नुकसान पर 58 रन था। भारत को जीत के लिए पांचवें दिन 406 रन बनाना है। जबकि इंग्लैंड को जीत के लिए सात विकेट लेना होगा।

भारत की बेहद खराब शुरुआत-

464 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम की शुरुआत बेहद खराब रही। टीम को पहला झटका शिखर धवन के रूप में एक के स्कोर पर लगा। धवन एक के निजी स्कोर पर जेम्स एंडरसन के शिकार बने। इसके बाद जिम्मी ने पुजारा को बिना खाता खोले आउट कर दिया। अगले ही ओवर में स्टूर्अट ब्रॉड ने कप्तान कोहली को गोल्डन डक आउट करते हुए भारत की हालत खराब कर दी। भारत शीर्ष क्रम के ये तीनों बल्लेबाज मात्र 2 के स्कोर पर पवेलियन वापस लौेटे।

423 रन पर पारी घोषित-

इंग्लैंड के कप्तान जोए रूट ने आठवें विकेट के रूप में सैम करन के 21 रन के निजी स्कोर पर आउट होने के साथ ही अपनी दूसरी पारी घोषित कर दी। इस मैच में मेजबान इंग्लैंड की ओर से रूट और कुक की शतकीय पारी के बाद विकेटकीपर बल्लेबाज जॉनी बेयरस्टो 18, बेन स्टोक्स 37 और जोस बटलर (0) और सैम करन 21 रन बना कर आउट हुए।

कुक और रूट का शनदार शतक-

मैच के चौथे दिन आज इंग्लैंड के एलिस्टर कुक और कप्तान जोए रूट ने शानदार शतक जमाया। अपने करियर का अंतिम टेस्ट खेल रहे एलिस्टर कुक ने 286 गेंदों का सामना करते हुए 16 चौकों के दम पर 147 रन बनाए। जबकि कप्तान जोए रूट ने 190 गेंदों का सामना करते हुए 12 चौकों और एक सिक्स के दम पर 125 रन बनाए। इन दोनों के बीच तीसरे विकेट के लिए 259 रनों की विशाल साझेदारी हुई। इन दोनों शतकवीरों को अपना पहला टेस्ट मैच खेल रहे हनुमा विहारी ने दो लगातार गेंदों पर आउट किया।

कुक के रिकॉर्ड-

अपना अंतिम टेस्ट मैच खेल रहे एलिस्टर कुक ने अपनी इस शतकीय पारी के दौरान कई बड़े रिकॉर्ड भी बनाए। कुक ने टेस्ट क्रिकेट में सर्वाधिक रन बनाने के मामले में कुमार संगकारा को पीछे छोड़ दिया। अब वो सर्वाधिक रन बनाने वाले बल्लेबाजों की सूची में पांचवें नंबर पर आ गए है। कुक के खाते में कुल 12472 रन है।

पहली पारी का संक्षिप्त विवरण-
लंदन के ओवल मैदान में खेले जा रहे इस मुकाबले में मेजबान इंग्लैंड के कप्तान जोए रूट ने टॉस जीत कर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला लिया था। एलिस्टर कुक और जोस बटलर की बेहतरीन अर्धशतकीय पारियों के दम पर इंग्लैंड ने पहली पारी में 332 रन बना। जिसके जवाब में भारत की पहली पारी 292 रन पर सिमट गई थी। भारत की ओर से पहली पारी में रवींद्र जडेजा और हनुमा विहारी ने शानदार अर्धशतक जमाए।

इंग्लैंड की दूसरी पारी की बल्लेबाजी-
भारतीय पारी को समेटने के बाद बल्लेबाजी करने उतरी इंग्लैंड को पहला झटका कीटन जेनिंग्स (10) के रूप में 27 के स्कोर पर लगा। उन्हें मोहम्मद शमी ने बोल्ड किया। इसके बाद कुक ने मोईन अली (20) के साथ दूसरे विकेट के लिए 35 रन जोड़े। अली टीम के 62 के स्कोर पर रवींद्र जडेजा की अंदर आती गेंद पर बोल्ड हो गए। उन्होंने 52 गेंदों की पारी में तीन चौके लगाए।

तीसरे दिन भारत की पहली पारी की बल्लेबाजी-
इससे पहले, भारत ने अपने कल (शनिवार) के स्कोर छह विकेट पर 174 रन से आगे खेलना शुरू किया और उसकी पूरी टीम 95 ओवर में 292 रन पर ऑलआउट हो गई। सीरीज में अपना पहला मैच खेल रहे रवींद्र जडेजा ने 156 गेंदों की पारी में 11 चौके और एक छक्के की मदद से सर्वाधिक नाबाद 86 रन बनाए। जडेजा ने अपने टेस्ट करियर का नौंवा अर्धशतक पूरा किया। जडेजा ने अलावा अपना पदार्पण टेस्ट खेल रहे हुनमा विहारी ने 124 गेंदों की पारी में सात चौकों और एक छक्के की मदद से 56 रनों की पारी खेली थी।

Ad Block is Banned