Eng vs Ind: इंग्लैंड ने 60 रन से जीता मैच, सीरीज में 3-1 की अजेय बढ़त

Eng vs Ind: इंग्लैंड ने 60 रन से जीता मैच, सीरीज में 3-1 की अजेय बढ़त

PRABHANSHU RANJAN | Publish: Sep, 02 2018 03:50:47 PM (IST) | Updated: Sep, 02 2018 09:57:31 PM (IST) क्रिकेट

भारत और इंग्लैंड के बीच जारी पांच टेस्ट मैचों की सीरीज का चौथा मैच साउथहैम्पटन में खेला गया। इस मैच को इंग्लैंड ने 60 रनों के अंतर से जीत लिया।

नई दिल्ली। इंग्लैंड और भारत के बीच जारी पांच टेस्ट मैचों की सीरीज के चौथे मैच को इंग्लैंड ने 60 रनों के अंतर से जीत लिया है। 245 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम मात्र 184 रन बना कर ऑल आउट हो गई। इस जीत के साथ ही इंग्लैंड ने सीरीज में 3-1 की अजेय बढ़त हासिल कर ली है।

 

तीसरे सत्र में भारत की बल्लेबाजी -

कोहली के आउट होने के बाद बल्लेबाजी करने आए हार्दिक पाड्ंया बिना कोई रन बनाए आउट हुए। इसके बाद रिषभ पंत ने एक-दो करारे स्ट्रोक जमाए। लेकिन वो अपनी पारी को लंबा खिंच पाने में असफल रहे। वो 18 के निजी स्कोर पर आउट हुए। इसके बाद मोईन ने अजिंक्य रहाणे को 51 के निजी स्कोर पर आउट कर बड़ा झटका दिया। रहाणे के बाद भारत को आठवां झटका बर्थडे ब्यॉय ईशांत शर्मा के रूप में लगा। वो बिना कोई रन बनाए स्टोक्स के शिकार बने। अंत में अश्विन ने कुछ अच्छे शॉट लगाए। लेकिन वो जीत दिला पाने में नाकाम रहे।

दूसरे सत्र के खेल का हाल-

लंच ब्रेक पर जाने के समय तीन विकेट के नुकसान पर 46 रन बनाकर संकट में दिख रही भारतीय टीम को कप्तान विराट कोहली और उपकप्तान अजिंक्य रहाणे ने काफी हद तक संभाला। इन दोनों बल्लेबाजों के बीच तीसरे विकेट के लिए 101 रनों की साझेदारी हुई। इसी बीच विराट कोहली ने अपना अर्धशतक पूरा किया। हालांकि 58 के निजी स्कोर पर मोईन खान ने कोहली को आउट करते हुए भारत की बड़ा झटका दिया। दूसरे सत्र में इंग्लैंड में एक मात्र सफलता मिली।

पहले सत्र का हाल-

आज के दिन का पहला सत्र गेंदबाजों के नाम रहा। इस सत्र में पांच विकेट गिरे। जबकि रन मात्र 57 बने। भारत की ओर से 46 और इंग्लैंड की ओर से 11। इंग्लैंड की दूसरी पारी जल्द समेटने के बाद 245 के लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम की शुरुआत बेहद खराब रही। सलामी बल्लेबाज केएल राहुल बिना कोई रन बनाए स्टूअर्ट ब्रॉड की गेंद पर क्लीन बोल्ड हो गए। इसके बाद मैच की पहली पारी में शतक लगाने वाले चेतेश्वर पुजारा से लोगों की बड़ी उम्मीदें थी। लेकिन पुजारा जेम्स एंडरसन की एक अंदर आती गेंद पर अपना विकेट गंवा बैठे। पुजारा 5 रन बना कर आउट हुए। इसके बाद भारत को तीसरा झटका शिखर धवन (17) के रूप में लगा। धवन को एंडरसन ने आउट किया।

चौथे दिन इंग्लैंड की बल्लेबाजी-
साउथहैम्पटन में खेले जा रहे इस टेस्ट मैच के आज चौथे दिन इंग्लैंड ने आठ विकेट के नुकसान पर 260 रनों से आगे खेलना शुरू किया। आज के दिन में इंग्लैंड के स्कोर में एक रन और जुड़ता उससे पहले ही मोहम्मद शमी ने स्टूअर्ट ब्रॉड को आउट कर भारत को नौंवी सफलता दिलाई। शमी ने ये विकेट आज की पहली ही गेंद पर लिया। इसके बाद इंग्लैंड के आखिरी बल्लेबाज के रूप में सैम करन रन आउट हुए।

निचले क्रम में अच्छी बल्लेबाजी-
इससे पहले मैच के तीसरे दिन इंग्लैंड के निचले क्रम के बल्लेबाजों ने अच्छी पारियां खेली। जोस बटलर (69), बेन स्टोक्स (30) और सैम करन (00) की पारियों के दम पर इंग्लैंड बड़ी बढ़त लेने में कामयाब हो सका। बताते चले कि मैच के तीसरे दिन की समाप्ति के समय सैम करन 37 रन पर नाबाद थे। आदिल राशिद(11) के आउट होते ही चौथे दिन के खेल की समाप्ति की घोषणा कर दी गई।

बटलर की अच्छी बल्लेबाजी -
बटलर ने 122 गेंदों पर सात चौके लगाए। उन्होंने बेन स्टोक्स (30) के साथ छठे विकेट के लिए 56 और कुरेन के साथ सातवें विकेट के लिए 55 रन की साझेदारी की। कुरेन ने राशिद के साथ आठवें विकेट के लिए 27 रन जोड़े। इंग्लैंड ने तीसरे और आखिरी सत्र में कुल 109 रन बनाए और तीन विकेट गंवाए। मेजबान टीम ने चायकाल के बाद तीसरे सत्र की शुरुआत पांच विकेट पर 151 रन से आगे खेलना शुरू किया।

इंग्लैंड की बल्लेबाजी का हाल-
इस मैच में इंग्लैंड के शीर्ष क्रम के बल्लेबाजी एक बार फिर फीकी दिखी। एक समय इंग्लैंड के पांच बल्लेबाज मात्र 122 रन पर आउट हो चुके थे। एलिस्टर कुक (12), कीटन जेनिंग्स(36), मोईन अली(09) और जॉनी बेयरस्टो(00) के स्कोर पर आउट हुए। कप्तान जोए रूट ने 48 रनों की अच्छी पारी खेली। लेकिन वो एक तेज रन चुराने के चक्कर में रन आउट हो गए।

शमी ने चार विकेट चटकाए-
भारत की ओर से इंग्लैंड की इस दूसरी पारी में शमी ने चार विकेट, इशांत ने दो विकेट, अश्विन और बुमराह ने एक-एक विकेट हासिल किए हैं। शमी की गेंदबाजी की खास बात यह रही है वो इस मैच में दो-दो बार हैट्रिक के मौके पर आए। लेकिन दोनों ही बार चूक गए।

Ad Block is Banned