scriptEng vs Ind: बटलर, स्टोक्स और करन की अच्छी बल्लेबाजी, बड़े बढ़त की ओर इंग्लैंड | England vs India fourth test third day live scores and updates | Patrika News

Eng vs Ind: बटलर, स्टोक्स और करन की अच्छी बल्लेबाजी, बड़े बढ़त की ओर इंग्लैंड

locationनई दिल्लीPublished: Sep 01, 2018 10:58:51 pm

Submitted by:

Prabhanshu Ranjan

भारत और इंग्लैंड के बीच जारी पांच टेस्ट मैचों की सीरीज का चौथा टेस्ट मैच इस समय साउथहैम्पटन में खेला जा रहा है। आज इस मैच का तीसरा दिन प्रगति पर है।

live

LIVE Eng vs Ind: तीसरे दिन का खेल शुरू, इंग्लैंड को लगा पहला झटका

नई दिल्ली। भारत और इंग्लैंड के बीच जारी पांच टेस्ट मैचों की सीरीज का चौथा मैच इस समय साउथहैम्पटन में खेला जा रहा है। इस समय मैच के तीसरे दिन का खेल प्रगति पर है। जिसमें मेजबान इंग्लैंड की दूसरी पारी खेली जा रही है। बताते चले कि टॉस जीत कर पहले बल्लेबाजी का फैसला ले कर इंग्लैंड ने अपनी पहली पारी में 246 रन बनाया था। जिसके जवाब में भारत ने अपनी पहली पारी में पुजारा की बेहतरीन शतकीय पारी के दम पर 273 रन बनाए। भारत के पास पहली पारी के आधार पर 27 रनों की बढ़त है।

मैच का ताजा हाल-

इस समय मैच का तीसरा सत्र चल रहा है। भारत के लिए खरतनाक बनती जा रही स्टोक्स और बटलर की साझेदारी को आर. अश्विन तोड़ चुके है। अश्विन ने स्टोक्स को 30 के निजी स्कोर पर आउट किया। इसके बाद बटलर ने 69 रनों की बेहतरीन पारी खेली। बटलर को ईशांत ने आउट कर भारत को सातवीं सफलता दिलाई। हालांकि दूसरे छोर से सैम करन फिलहाल अच्छी बल्लेबाजी कर रहे है। खबर लिखे जाने तक इंग्लैंड का स्कोर सात विकेट के नुकसान पर 259 रन है। फिलहाल इंग्लैंड की बढ़त 232 रनों की हो चुकी है।

दूसरे सत्र के खेल का हाल-

आज का दूसरा सत्र बराबरी वाला रहा। भारत को इस सेशन में दो सफलताएं मिली। जबकि इंग्लैंड के बल्लेबाजों ने 60 रन जोड़े। दूसरे सेशन में इंग्लैंड को अपना पहला झटका मो. शमी ने जॉनी बेयरस्टो को आउट करते हुए दिया। जॉनी बेयरस्टो अपनी पारी के पहले ही गेंद पर आउट हुए। इसके बाद इंग्लैंड के कप्तान जोए रूट ने अच्छी बल्लेबाजी की। हालांकि एक तेज रन चुराने के चक्कर में जोए रूट 48 के निजी स्कोर पर रन आउट हो गए। उसके बाद स्टोक्स और बटलर ने अच्छी साझेदारी की।

पहले सत्र के खेल का हाल-

दूसरे दिन इंग्लैंड के सलामी बल्लेबाज छह रन बनाकर नाबाद पवेलियन वापस गए थे। आज इससे आगे का खेल आरंभ हुआ। पहले सत्र में आज भारत को पहली सफलता जसप्रीत बुमराह ने दिलाई। बुमराह ने एलिस्टर कुक को 12 के निजी स्कोर पर लोकेश राहुल के हाथों कैच आउट कराया। इसके बाद भारत को दूसरी सफलता ईशांत शर्मा ने दिलाई। ईशांत ने मोईन अली को 9 के निजी स्कोर पर राहुल के हाथों कैच कराते हुए आउट किया। इसके बाद लंच ब्रेक पर जाने से ठीक पहले मो. शमी ने कीटन जेनिंग्स 36 के स्कोर पर आउट किया।

पुजारा की बेहतरीन बल्लेबाजी-

इस मैच के दूसरे दिन चेतेश्वर पुजारा ने बेहतरीन बल्लेबाजी का मुुजाहिरा पेश किया। पुजारा तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी करने आए और अंत तक नाबाद लौटे। पुजारा ने इस पारी में 257 गेंदों का सामना किया। इस पारी में 16 चौकों के दम पर पुजाार ने 132 रनों की पारी खेली।

भारत की बल्लेबाजी का हाल-
दूसरे दिन के पहले सत्र में भारत ने पिछले दिने के स्कोर 19-0 से आगे खेलना शुरू किया। इस सत्र में भारत को पहला झटका लोकेश राहुल के रूप में लगा। राहुल 19 रन के निजी स्कोर पर स्टूअर्ट ब्रॉड की गेंद पर एलबीडब्ल्यू आउट हुए। इसके बाद भारत को दूसरा झटका शिखर धवन के रूप में लगा। धवन 23 रन बना कर स्टूअर्ट ब्रॉर्ड की गेंद पर आउट हुए। हालांकि उसके बाद कोहली और पुजारा के बीच तीसरे विकेट के लिए 92 रनों की बेहतरीन साझेदारी हुई।

दूसरे सत्र में भारत की बल्लेबाजी –
दूसरे सत्र के खेल में दोनों टीमों के बीच कड़ी टक्कर देखने को मिली। भारत की ओर से इस सत्र में कुल 81 रन बने। जबकि इंग्लैंड को तीन सफलताएं मिली। इस सेशन का पहला विकेट कप्तान विराट कोहली के रूप में मिला। कोहली 46 रन बना कर आउट हुए। कोहली के आउट होने के बाद क्रीज पर आए अजिंक्य रहाणे 11 रन के निजी स्कोर पर स्टोक्स के शिकार बने। जबकि विकेटकीपर बल्लेबाज रिषभ पंत बिना खाता खोले मोईन अली की गेंद पर आउट हुए।

तीसरे सत्र में भारत की पारी-
भारत की ओर से एक छोर से बल्लेबाज आउट होते जा रहे थे। लेकिन चेतेश्वर पुजारा दूसरे छोर पर जमे रहे। उनकी बेहतरीन बल्लेबाजी का फायदा उन्हें अपने 15वें शतक के रूप में मिला। तीसरे सत्र में भारत को पहला झटका हार्दिक पांड्या के रूप में लगा। पांड्या को मोईन अली ने चार के निजी स्कोर पर आउट किया। इसके बाद मोईन ने दो लगातार गेंदों पर आर. अश्विन और मोहम्मद शमी को आउट करते हुए भारत की मुश्किलें बढ़ा दी है। मोईन यही नहीं थमे। उन्होंने ईशांत को 14 के निजी स्कोर पर आउट करते हुए अपना पांचवां विकेट हासिल किया।

सीरीज का लेखाजोखा-
इस सीरीज में फिलहाल मेजबान इंग्लैंड के पास बढ़त है। सीरीज के दो शुरुआती मुकाबलों में इंग्लैंड की टीम ने जीत हासिल की थी। जबकि तीसरे मुकाबले में भारत ने दमदार वापसी करते हुए इंग्लैंड को 203 रनों के विशाल अंतर से करारी शिकस्त दी थी। ऐसे में चौथे मुकाबले में दोनों टीमों के बीच कड़ी टक्कर होने की उम्मीद है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो