बेन स्टोक्स ने दर्शक को दी गाली, आईसीसी कर सकती है कार्रवाई

चौथे टेस्ट के दौरान आउट होकर पैवेलियन की ओर लौटते वक्त Ben Stokes ने एक दर्शक को गालियां दी थी। हालांकि स्टोक्स ने इसके लिए माफी मांग ली है।

Mazkoor Alam

25 Jan 2020, 12:18 PM IST

जोहान्सबर्ग : इंग्लैंड क्रिकेट टीम के हरफनमौला बेन स्टोक्स (Ben Stokes) पर आचार संहिता उल्लंघन और खराब आचरण के लिए आईसीसी (ICC) कार्रवाई कर सकती है। मिली खबर के अनुसार, दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ चौथे टेस्ट मैच के पहले दिन आउट होकर पैवेलियन लौटते वक्त बेन स्टोक्स ने एक दर्शक को गाली दी थी।

दर्शक ने कसी फब्ती तो दी गाली

जोहान्सबर्ग के वांडरर्स स्टेडियम में खेले जा रहे चौथे टेस्ट मैच के पहले दिन यह घटना घटी। दक्षिण अफ्रीकी तेज गेंदबाज एनरिक नॉर्टजे की गेंद पर स्टोक्स आउट होकर जब पैवेलियन की ओर जा रहे थे तो रास्ते में किसी दर्शक ने कथित तौर पर उन पर फब्ती कसी। इस पर नाराज होकर इंग्लिश खिलाड़ी ने उस दर्शक को गंदी गालियां दी। कई रिपोर्ट्स के मुताबिक, वह दर्शक एक बच्चा था, लेकिन स्टोक्स ने इसका भी लिहाज नहीं किया। हालांकि लेकिन दर्शक कौन था, अभी पुष्टि नहीं हुई है।

कीवी कप्तान केन विलियमसन का धमाकेदार अर्धशतक, महेंद्र सिंह धौनी को किया पीछे

स्टोक्स ने मांगी माफी

दिन का खेल खत्म होने के बाद मीडिया से बात करते हुए बेन स्टोक्स ने अपने इस व्यवहार के लिए माफी मांगी। उन्होंने कहा कि आउट होने के बाद लाइव ब्रॉडकास्ट पर उनकी जो भाषा सुनाई दी, वह उसके लिए माफी मांगते हैं। स्टोक्स ने कहा कि उन्हें ऐसी प्रतिक्रिया नहीं देनी चाहिए थी। उन्होंने बताया कि जब वह मैदान छोड़कर जा रहे थे तो दर्शकों की ओर से उन्हें अपशब्द कहे गए, लेकिनवह मानते हैं कि उन्होंने जैसी प्रतिक्रिया दी, वह पेशेवराना रवैया नहीं था। वह अपनी भाषा के लिए दिल से माफी मांगते हैं। उन्होंने कहा कि सिर्फ उस प्रशंसक से नहीं, बल्कि दुनियाभर में उस मैच को लाइव देख रहे युवा प्रशंसकों से भी। उन्होंने कहा कि पूरी टेस्ट सीरीज के दौरान दोनों देशों के प्रशंसकों से उन्हें अच्छा समर्थन मिला है। महज एक घटना के कारण इस प्रतिद्वंदी सीरीज को खराब नहीं करना चाहिए। उन्होंने कहा कि इस सीरीज को जीतने के लिए उनकी टीम प्रतिबद्ध हैं।

भारत बनाम न्यूजीलैंड : बना बड़ा रिकॉर्ड, टी-20 अंतरराष्ट्रीय में पहली बार लगे 5 अर्धशतक

लग सकता है प्रतिबंध

ऐसा पहली बार नहीं हुआ है, जब स्टोक्स ने अपना आपा खोया हो। सितंबर 2017 में विंडीज के खिलाफ घरेलू सीरीज के दौरान एक पब के बाहर उन पर मारपीट का आरोप लगा था। तब मामला कोर्ट तक चला गया था। इस बार यह घटना मैदान के भीतर की है। इसलिए आईसीसी उन पर कड़ी कार्रवाई का विचार कर रहा है। इस मामले में आईसीसी आर्टिकल 2.3 को तोड़ने के मामले में बेन स्टोक्स को सजा दे सकती है। इसके अनुसार, मैच के दौरान दृश्य और श्रव्य अश्लीलता का उपयोग करना मना है। इसके तहत स्टोक्स को एक डीमेरिट अंक मिल सकता है। अगर उनका जुर्म संगीन पाया गया तो उन पर आर्टिकल 3.3 के तहत कार्रवाई हो सकती है। इसके तहत किसी खिलाड़ी, टीम अधिकारी या दर्शक पर हमले की धमकी देने जैसे अपराध आते हैं। ऐसे में उनके खाते में पांच या छह डीमेरिट अंक जोड़े जा सकते हैं और उन पर एक-दो मैचों का प्रतिबंध भी लग सकता है।

Show More
Mazkoor Content
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned