scriptऑटो चालक के बेटे ने पिता के सपनों को किया साकार, जानिए उनसे जुड़ी ऐसी बातें जो उन्हें ख़ास बनाती हैं | Facts About Mohammed Siraj An Auto Drivers Son | Patrika News

ऑटो चालक के बेटे ने पिता के सपनों को किया साकार, जानिए उनसे जुड़ी ऐसी बातें जो उन्हें ख़ास बनाती हैं

Published: Oct 24, 2017 12:53:24 pm

Submitted by:

राहुल

हैदराबाद के मोहम्मद सिराज के लिए यह किसी सपने के पूरे होने जैसा है।

Mohammed Siraj
नई दिल्ली: न्यूजीलैंड के खिलाफ टी-20 सीरीज के लिए हैदराबाद के मध्यम तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज का टीम इंडिया में चयन किया गया है। हैदराबाद के मोहम्मद सिराज के लिए यह किसी सपने के पूरे होने जैसा है।
हम आपको बता रहे हैं सिराज के बारे में कुछ ऐसी अहम जानकारियां जो शायद ही किसी को पता हों-

टेनिस बॉल से योर्कर तक-
सिराज ने टेनिस बॉल के साथ खेलने की शुरुआत की थी और आज एक तेज गेंदबाज है। सिराज बताते हैं कि उन्हें टेनिस बॉल से योर्कर डालने में बहुत मदद मिली। सिराज की गेंदबाजी की दिलचस्प बात ये है कि वो काफी स्ट्रेट रहते है और बल्लेबाजों को सीधे बैट खेलने के लिए मजबूर करते हैं।
बल्लेबाज के तौर पर शुरू किया करियर-
सिराज बताते हैं कि उन्हें बल्लेबाजी करने का बहुत शौक था. यहाँ तक कि अपने करियर के शुरूआती दौर में वो गेंदबाजी से ज्यादा बल्लेबाजी पर गौर करते थे लेकिन धीरे धीरे उन्होंने खुद को बतौर गेंदबाज स्थापित किया।
आईपीएल 10 में 2.6 करोड़ के बिके सिराज-
सिराज ने अपना पहला रणजी मैच हैदराबाद के लिए खेला था. प्रथम श्रेणी के कुल 11 मैचों में 44 विकेट लिए। उनकी गेंदबाजी का औसत है 2.89 और स्ट्राइक रेट 22.09 है।
क्रिकेट में पहला इनाम था 500 रुपये-
हैदराबाद के सिराज ने एक इंटरव्यू में बताया था कि उनके क्रिकेट करियर की पहली कमाई 500 रुपए थी। सिराज ने कहा था, ‘क्लब का मैच था और मेरे मामा टीम के कप्तान थे। मैंने 25 ओवर के मैच में 20 रन देकर 9 विकेट लिए। मेरे मामा इससे बहुत खुश हुए क्योंकि हम मैच जीते। मामा ने मुझे इनाम के रूप में 500 रुपए दिए थे। सिराज ने 14 प्रथम श्रेणी मैचों में 53 और 13 लिस्ट-ए क्रिकेट मैचों में 20 विकेट लिए हैं। अब देखना है कि मोहम्मद सिराज मिले इस मौके का कितने अच्छे से फायदा उठाते हैं।
Mohammed Siraj
बच्चों को फ्री में क्रिकेट की कोचिंग देते हैं-
मोहम्मद सिराज के पिता मोहम्मद सिराज ने गरीबी को बेहद करीब से देखने वाले मोहम्मद सिराज क्रिकेट में अचानक ऊंचाईयों को छूने के बावजूद जमीन से जुड़े रहें। पहले वो अपने घर के आसपास जरूरतमंद बच्चों को फ्री में क्रिकेट की कोचिंग देते रहे हैं।
2.6 करोड़ में IPL के लिए हैदराबाद ने ख़रीदा-
ऑटो चालक के बेटे मोहम्मद सिराज की जिंदगी में पहला अहम मोड इस वर्ष आईपीएल नीलामी के दौरान आया, जब आईपीएल के दसवें सीजन में सनराइजर्स हैदराबाद ने उन्हें 2.6 करोड़ का दांव लगाकर खरीदा था।
सिराज का क्रिकेट करियर-
मो. सिराज का अब तक क्रिकेट करियर काफी शानदार रहा है। 14 फर्स्ट क्लास मैचों में उन्होंने 53 विकेट लिए हैं। वहीं 13 लिस्ट ए मैच में उनके नाम पर 20 विकेट हैं। इसके अलावा 16 टी20 मैचों में उन्होंने कुल 26 विकेट लिए हैं और इस प्रारूप में उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 24 रन देकर 4 विकेट रहा है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो