script

कनकशन के कारण पाकिस्तान सुपर लीग से बाहर हुए फाफ डु प्लेसिस, मैच के दौरान लग गई थी चोट

locationनई दिल्लीPublished: Jun 17, 2021 02:33:47 pm

Submitted by:

Mahendra Yadav

पेशावर जाल्मी की पारी के सातवें ओवर के दौरान डू प्लेसिस और हसनैन रन लेने के लिए दौड़ रहे थे, तभी वो आपस में टकरा गए। इस दौरान हसनैन का घुटना डू प्लेसिस के सिर पर जा लगा और वो मैदान पर ही गिर पड़े थे।

faf_du_plesis.png
दक्षिण अफ्रीका के बल्लेबाज फाफ डू प्लेसिस पाकिस्तान सुपर लीग (PSL) में कनकशन का शिकार होने के बाद लीग के बाकी बचे मैचों से बाहर हो गए हैं और अब वह स्वदेश जाएंगे। डू प्लेसिस पिछले सप्ताह मैच के दौरान क्वेटा ग्लैडिएटर्स के अपने टीम साथी मोहम्मद हसनैन से टकराकर चोटिल हो गए थे। चोटिल होने के बाद डू प्लेसिस ने तुरंत मैदान छोड़ दिया था और फिर जांच के लिए उन्हें अस्पताल ले जाया गया था। दक्षिण अफ्रीकी बल्लेबाज को यह चोट पेशावर जाल्मी के खिलाफ मैच के दौरान लगी थी। वहीं ग्लैडिएटर्स ने ट्वीट कर बताया कि डू प्लेसिस अब इस टूर्नामेंट में आगे नहीं खेल पाएंगे।
खो दी थी याददाश्त
वहीं डूप्लेसिस ने ट्वीट कर कहा,’संदेश और समर्थन के लिए आप सभी का धन्यवाद। मैं होटल लौट आया हूं और कनकशन के बाद कुछ याददाशत खो दी थी लेकिन अब मैं ठीक हूं।’ पेशावर जाल्मी की पारी के सातवें ओवर के दौरान डू प्लेसिस और हसनैन रन लेने के लिए दौड़ रहे थे, तभी वो आपस में टकरा गए। इस दौरान हसनैन का घुटना डू प्लेसिस के सिर पर जा लगा और वो मैदान पर ही गिर पड़े थे। डुप्लेसिस ने पीएसएल के इस सीजन में पांच मैचों के चार पारियों में 76 रन बनाए थे। क्वेटा ग्लैडिएटर्स की टीम इस सीजन में आठ मैचों में चार अंकों के साथ तालिका में सबसे नीचे है।
यह भी पढ़ें— PSL: पाकिस्तानी गेंदबाज की बॉल से घायल हुए आंद्रे रसेल, स्ट्रेचर पर ले जाना पड़ा अस्पताल

faf_du_plesis_2.png
आंद्रे रसेल को भी लगी थी चोट
उनसे एक दिन पहले ही वेस्टइंडीज के अनुभवी आलराउंडर आंद्रे रसेल को मैच के दौरान सिर में गेंद लग गई थी, जिसके बाद उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया था। पीएसएल के छठे क्वेटा ग्लैडिएटर्स की ओर से खेल रहे रसेल को इस्लामाबद युनाइटेड के खिलाफ एक मैच में उस समय गेंद सिर में लगी थी, जब वह बल्लेबाजी कर रहे थे. इसके बाद उन्हें मैदान से बाहर ले जाया गया। कनककशन नियम के मुताबिक, रसेल की जगह नसीम शाह को मैदान पर उतारा गया था। सिर में गेंद लगने के बाद रसेल को स्टेचर पर मैदान से बाहर ले जाया गया। उन्हें ये दूसरी पारी के पहले ओवर में लगा था।
यह भी पढ़ें— 100 किलो वजन वाले आजम खान के सपोर्ट में आए डुप्लेसिस, कहा- सफलता के लिए सिक्स पैक जरूरी नहीं

क्या है कन्कशन नियम
कन्कशन नियम के अनुसार, मैच के दौरान अगर किसी खिलाड़ी के सिर में चोट लग जाए तो उसे प्लेइंग इलेवन से बाहर अन्य किसी खिलाड़ी से रिप्लेस किया जा सकता है। मैच रेफरी इसकी परमिशन देता है लेकिन यह देखता है कि कन्कशन के शिकार खिलाड़ी की जगह आने वाला प्लेयर उसकी तरह का ही खिलाड़ी है या नहीं। मतलब बल्लेबाज की जगह बल्लेबाज और गेंदबाज की जगह गेंदबाज को ही लिया जाता है।

ट्रेंडिंग वीडियो