scriptफर्जी डिग्री के कारण हरमनप्रीत को होगा नुकसान, DSP पद सहित मिले सम्मानों पर भी लटकेगी तलवार | Patrika News

फर्जी डिग्री के कारण हरमनप्रीत को होगा नुकसान, DSP पद सहित मिले सम्मानों पर भी लटकेगी तलवार

locationनई दिल्लीPublished: Jul 10, 2018 11:56:59 am

Submitted by:

Akashdeep Singh

भारतीय महिला T20 क्रिकेट कप्तान हरमनप्रीत कौर की स्नातक डिग्री फर्जी पाए जाने के कारण पंजाब सरकार उनसे डीएसपी का पद छीन सकती है, हलाकि हरमनप्रीत के मैनेजर ने इसपर आधिकारिक खत मिलने से मना कर दिया है।

HARMANPREET KAUR FAKE DEGREE

टीम इंडिया की कप्तान हरमनप्रीत को फर्जी डिग्री जमा करना पड़ा महंगा, बनेंगी हवलदार!

नई दिल्ली। भारतीय महिला T20 क्रिकेट टीम की कप्तान और अर्जुन अवार्ड से सम्मानित हरमनप्रीत कौर की स्नातक डिग्री फर्जी पाए जाने के कारण पंजाब सरकार उनसे डीएसपी का पद छीन सकती है। पंजाब सरकार को जांच के बाद यह मालूम चला है कि हरमनप्रीत की जमा की गयी डिग्री फर्जी है । हरमनप्रीत कौर को इस साल मार्च में पंजाब पुलिस के डीएसपी पद पर नामित किया गया था। इसके लिए उन्होंने चौधरी चरण सिंह यूनिवर्सिटी, मेरठ की स्नातक डिग्री जमा की थी।हरमनप्रीत कौर को इस साल मार्च में पंजाब पुलिस के डीएसपी पद पर नामित किया गया था। इसके लिए उन्होंने चौधरी चरण सिंह यूनिवर्सिटी, मेरठ की स्नातक डिग्री जमा की थी।

अब बनेंगी पुलिस हवलदार-
पंजाब सरकार ने हरमनप्रीत को लिखी चिट्ठी में उनको सूचित किया गया है कि उनकी जमा की गई स्नातक की डिग्री फर्जी निकली है। सरकार ने उन्हें बताया है कि उनकी जमा की गई डिग्रीयों में अब वह 12वीं पास हैं, इसलिए अब उन्हें केवल पुलिस हवलदार का पद ही मिल सकता है। इसके साथ ही पंजाब सरकार के एक अधिकारी ने भी जानकारी दी है कि अब हरमनप्रीत अपनी योग्यता के आधार पर डीएसपी की रैंक पर नहीं बनी रह सकती हैं।

12वीं पास नहीं बन सकते डीएसपी
पंजाब पुलिस के नियमों के अनुसार कोई भी 12वीं पास सख्स डीएसपी के पद पर नामित नहीं किया जा सकता। पंजाब सरकार ने अभी तक हरमनप्रीत पर कोई भी क़ानूनी कार्रवाई करने की जानकारी अभी तक नहीं दी है। एक अधिकारी ने बताया कि वह अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में बड़ा नाम हैं, उनकी खेल जगत में उपलब्धियों के कारण उनको डीएसपी पद पर नामित किया गया था। पंजाब पुलिस अगर हरमनप्रीत पर बेईमानी और धोखाधड़ी का केस बनाती है तो उनको अर्जुन अवार्ड से हाथ धोना पड़ सकता है।

हरमनप्रीत के मैनेजर ने कहा
हरमनप्रीत कौर के मैनेजर ने ANI को इस मामले पर जवाब देते हुए कहा है कि “हमें अभी तक पंजाब पुलिस द्वारा पद से हटाए जाने को लेकर कोई भी आधिकारिक चिट्ठी नहीं मिली है। यह वही डिग्री है जो उन्होंने रेलवे में जमा की थी। यह कैसे फर्जी और नकली बनवाई हुई हो सकती है।”

इन मुश्किलों से पार पाना चुनौती-

कभी चौकों-छक्कों और बेहतरीन पारियों के कारण चर्चा में रहने वाली कौर इस समय डिग्री विवाद के कारण सुर्खियों में है। इस विवाद पर अभी तक कौर की ओर से कोई भी आधिकारिक बयान नहीं आया है। लेकिन निश्चित तौर पर इस विवाद के कारण वो तनाव में होगी। किसी भी खिलाड़ी के लिए तनाव में होना टीम के प्रदर्शन के लिए भी बुरा होता है। आने वाले दिनों में इस विवाद का परिणाम टीम के प्रदर्शन पर दिख सकता है। वहीं यदि कौर पर लगाए गए आरोपों पर पुलिस शिकायत दर्ज की जाती है तो उन्हें सरकार से मिली कई सम्मानों से हाथ धोना पड़ सकता है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो