एलिस्टर कुक के वो पांच विराट रिकॉर्ड, जिन्हें तोड़ना काफी मुश्किल होगा

एलिस्टर कुक के वो पांच विराट रिकॉर्ड, जिन्हें तोड़ना काफी मुश्किल होगा

Prabhanshu Ranjan | Publish: Sep, 10 2018 09:39:29 PM (IST) क्रिकेट

भारत के खिलाफ आज अपना आखिरी टेस्ट मैच खेलने वाले एलिस्टर कुक ने बेहतरीन बल्लेबाजी करते हुए कई बड़े रिकॉर्ड कायम किए।

नई दिल्ली। इंग्लैंड क्रिकेट टीम के दिग्गज बल्लेबाज एलिस्टर कुक ने आज अपनी आखिरी टेस्ट पारी भारत के खिलाफ खेल ली। अपनी आखिरी पारी खेलने के लिए जब कुक रविवार को लंदन के ओवल मैदान में उतरे थे, तब उन्हें भी यह अंदाजा नहीं रहा होगा कि आज वो ऐसी रिकॉर्डतोड़ पारी खेल जाएंगे। कुक ने जिस अंदाज में बल्लेबाजी की, वो यह बता गया कि क्यों उन्हें मौजूदा क्रिकेट जगत का बड़ा बल्लेबाज माना जाता है। कुक ने आज भारत के खिलाफ दूसरी पारी में 147 रनों की पारी खेली। इस पारी के दौरान एलिस्टर कुक ने सालों पुराने रिकॉर्डों को ध्वस्त तो किया ही साथ ही कई नए कीर्तिमान भी बना गए। आईए डालते है एक नजर कुक के बल्ले से आज निकले रिकॉर्डों पर...

1. संगकारा को पीछे छोड़ा-
आज की शतकीय पारी के साथ ही कुक ने टेस्ट क्रिकेट में सर्वाधिक रन बनाने के मामले में श्रीलंका के दिग्गज विकेटकीपर बल्लेबाज कुमार संगकारा को पीछे छोड़ दिया। कुमार के खाते में 12,400 रन है। जबकि आज कुक ने उन्हें पीछे छोड़ते हुए अपने खाते में 12,474 कर लिए। सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में वे सचिन, पोटिंग, कैलिस और द्रविड़ के बाद पांचवें नंबर पर है।

2. मैथ्यू हेडन के रिकॉर्ड को तोड़ा-
बतौर सलामी बल्लेबाज सबसे ज्यादा शतक लगाने के मामले में एलिस्टर कुक ने मैथ्यू हेडन के रिकॉर्ड को तोड़ दिया है। हेडन के खाते में 30 शतक दर्ज है। जबकि कुक ने आज अपना 31वां टेस्ट शतक जमाया। इस लिस्ट में सबसे ऊपर 33 टेस्ट शतकों के साथ सुनील गावस्कर बने हुए है।

3. पहले और आखिरी टेस्ट में शतक-
कुक अपने करियर के पहले और आखिरी टेस्ट में शतक लगाने वाले दुनिया के पांचवें क्रिकेटर बने। उनसे पहले ये कारनामा आस्ट्रेलिया के रेगी डफ (1902-1905), बिल पोंस्फोर्ड (1924-1934), और ग्रेग चैपल (1970-1984) में किया था। भारत के पूर्व कप्तान मोहम्मद अजहरुद्दीन ने भी ये कारनामा किया है। इसके बाद कुक का नंबर आता है।

4. ऐसा करने वाले दुनिया के इकलौते क्रिकेटर-
एलिस्टर कुक क्रिकेट इतिहास के इकलौते क्रिकेटर है, जिन्होंने अपने पहले टेस्ट और आखिरी टेस्ट मैच में एक शतक और एक अर्धशतक जमाया हो। साल 2006 में अपने डेब्यू मैच में भारत के खिलाफ कुक ने पहली पारी में 60 रन जबकि दूसरी पारी में 104 रनों की शानदार पारी खेली थी। आज अंतिम टेस्ट की पहली पारी में 71 और दूसरी पारी में 147 रनों की पारी खेली।

5. इंग्लैंड के सबसे सफल बल्लेबाज-
यूं तो एलिस्टर कुक आज की पारी से पहले भी इंग्लैंड के सबसे सफल टेस्ट बल्लेबाज थे। लेकिन आज जब उन्होंने अपनी आखिरी पारी खेल ली है तो उनके इस रिकॉर्ड को देखना मौजू है। एलिस्टर कुक टेस्ट क्रिकेट में इंग्लैंड की ओर से सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज हैं। उनके खाते में 12472 रन है। कुक ने अपने क्रिकेट करियर में कुल 33 शतक और 57 अर्धशतक लगाए। उनके बल्ले से पांच दोहरे शतक भी निकल चुके है।

Ad Block is Banned