scriptऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान Barry Jarman का निधन, रेफरी की भूमिका भी बखूबी निभाई | Former Australia wicketkeeper batsman captain Barry Jarman passes away | Patrika News

ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान Barry Jarman का निधन, रेफरी की भूमिका भी बखूबी निभाई

locationनई दिल्लीPublished: Jul 18, 2020 04:15:53 pm

Submitted by:

Mazkoor

ऑस्ट्रेलिया के पूर्व विकेटकीपर बल्लेबाज और कप्तान Barry Jarman का 84 साल की उम्र में निधन हो गया। वह ICC Match Refree की भूमिका भी निभा चुके हैं।

Barry Jarman passes away

Barry Jarman passes away

एडिलेड : ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट टीम (Australia cricket Team) के पूर्व कप्तान और विकेटकीपर बल्लेबाज बैरी जरमन (Barry Jarman) का 84 साल की उम्र में निधन हो गया। वह उम्र संबंधी बीमारियों से जूझ रहे थे। जर्मन ने करीब छह दशक पहले 1959 में 23 साल की उम्र में भारत के खिलाफ ही अपना अंतरराष्ट्रीय करियर शुरू किया था। कानपुर से अपना टेस्ट करियर शुरू करने वाले बैरी शानदार विकेटकीपर थे। 1959 से लेकर 1969 के बीच वह ऑस्ट्रेलिया के लिए कुल 19 टेस्ट मैच खेले और अपने देश के लिए कप्तानी भी की। 1968 के एशेज दौरे पर नियमित कप्तान बिल लॉरी (Bill Lawry) के चोटिल होने पर एक मैच के लिए उन्हें यह जिम्मेदारी सौंपी गई थी। यह मैच ड्रॉ रहा था, लेकिन इस सीरीज पर ऑस्ट्रेलिया ने कब्जा जमाया था।

ऑस्ट्रेलिया की कप्तानी संभालने वाले पांच विकेटकीपरों में से एक हैं जरमन

क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया के मुताबिक बैरी जरमन अपने देश के 33वें कप्तान थे। वह देश के चुनिंदा उन पांच विकेटकीपरों में शामिल हैं, जिन्होंने ऑस्ट्रेलिया की कप्तनी संभाली हैप् क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया (Cricket Australia) ने एक बयान जारी कर उनके निधन पर शोक जताया है। क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने लिखा है कि हम बैरी जरमन के निधन से काफी दुखी हैं। वह ऑस्ट्रेलिया की पुरुष टीम के 33वें कप्तान थे। वह 84 साल के थे। क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया की उनकी पत्नी गायनर और बच्चे क्रिस्टन, गेविन, जेसन और एरिन के साथ साहनुभूति है।

कोर्ट ने BCCI को Deccan Chargers को 4800 करोड़ रुपए चुकाने का दिया आदेश, बोर्ड दे सकता है चुनौती

https://twitter.com/CricketAus/status/1284362350896623616?ref_src=twsrc%5Etfw

ऐसा रहा है करियर

बैरी जर्मन ने ऑस्ट्रेलिया की तरफ से कुल 19 टेस्ट मैच खेले। इसमें उन्होंने 14.81की औसत कुल 400 रन बनाए। जरमन के नाम दो अर्धशतक भी है। बतौर विकेटकीपर उन्होंने कुल 54 शिकार किए। इनमें से 50 कैच और चार स्टंपिंग है। अगर प्रथम श्रेणी क्रिकेट में उनका रिकॉर्ड देखें तो यह अद्भुत नजर आता है। बैरी ने 191 प्रथम श्रेणी मैचों में कुल 560 शिकार किए। इतना ही नहीं क्रिकेट मैदान से बाहर होने के दो दशक बाद उन्होंने मैच रेफरी की भूमिका भी निभाई।

South African Cricketer ने पूरी टीम पर लगाया नस्लवाद का आरोप, बोले- बस के पीछे दौड़ कर जाता था स्टेडियम

बतौर रेफरी एक ऐतिहासिक फैसला उनके नाम

1969 में अंतरराष्ट्रीय करियर समाप्त हो जाने के दो दशक बाद बैरी 90 के दशक में एक बार फिर चर्चा में आए। इस बार वह एक अलग भूमिका में नजर आए। आईसीसी ने अंतरराष्ट्रीय मैचों में तटस्थ मैच रेफरियों (ICC Match Refree) की नियुक्ति शुरू की थी, उनमें एक नाम उनका भी था। उन्होंने 1995 से 2001 तक 25 टेस्ट और 28 वनडे मैचों में रेफरी की भूमिका निभाई। इसमें 1998 में इंग्लैंड और वेस्टइंडीज (England vs West Indies) के बीच जमैका में खेला गया वह टेस्ट मैच भी शामिल है, जिसमें उन्होंने ऐतिहासिक फैसला देकर एक घंटे के भीतर मैच रद्द कर दिया था। जरमन के अनुसार पिच इतनी खराब थी कि उस पर क्रिकेट नहीं खेला जा सकता था।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो