scriptइयान चैपल ने उठाया जलवायु परिवर्तन का मुद्दा और उससे खेल पर पड़ने वाले प्रभाव का मुद्दा | Former cricketer Ian Chappell raised the issue of climate change | Patrika News

इयान चैपल ने उठाया जलवायु परिवर्तन का मुद्दा और उससे खेल पर पड़ने वाले प्रभाव का मुद्दा

Published: Sep 30, 2019 02:09:51 pm

Submitted by:

Manoj Sharma Sports

चैपल के अनुसार खेल के लंबे प्रारूप को टी-20 और जलवायु परिवर्तन से चुनौतियों का सामना करना पड़ रहा है

ian_chappell.jpg

नई दिल्ली। ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान इयान चैपल ने टेस्ट क्रिकेट के भविष्य को लेकर चिंता जताई है। उन्होंने कहा है कि खेल के लंबे प्रारूप को टी-20 और जलवायु परिवर्तन से चुनौतियों का सामना करना पड़ रहा है।

चैपल ने कहा कि हाल ही में खत्म हुई एशेज सीरीज ने टेस्ट क्रिकेट को राहत की सांस दी है। साथ ही लिखा है कि आने वाले दिनों में टेस्ट क्रिकेट को चुनौतियों का सामना करना है। चैपल ने लिखा है कि जो प्रशासक खेल को संभाल रहे हैं उन्हें जलवायु प्रदूषण पर ध्यान देना चाहिए।

उन्होंने कहा, “जलवायु प्रदूषण खेल के लिए बड़ी चिंता है और इसका समाधान मौन रहने वाले उन राजनेताओं को ढूंढ़ना होगा जो फैसले लेते हैं।”

उन्होंने कहा, “तापमान में भयावह बढ़ोत्तरी खिलाड़ियों की सेहत के लिए खतरनाक है। बारिश के कारण मैच में देरी हो इससे बुरी बात नहीं हो सकती लेकिन सोचिए अगर खिलाड़ी मैदान से गर्मी के कारण बाहर हो तो।”

ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान ने कहा, “यह सच्चाई है कि अगर तापमान बढ़ता है तो खिलाड़ियों को लू से बचाना होगा साथ ही त्वचा को खराब होने से भी बचाना होगा। इस विवादित युग में संघों को सावधानी से आगे बढ़ना होगा।”

चैपल ने कहा है कि दिन में गर्मी की समस्या से बचने के लिए दिन-रात प्रारूप के टेस्ट मैच ज्यादा होने चाहिए

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो