scriptनहीं हुआ सबकुछ खत्‍म, जीत सकता है भारत दूसरा टेस्‍ट, दारोमदार दो युवा प्‍लेयर्स पर | hanuma-rishabh can make chance for india in 2nd test against australia | Patrika News

नहीं हुआ सबकुछ खत्‍म, जीत सकता है भारत दूसरा टेस्‍ट, दारोमदार दो युवा प्‍लेयर्स पर

locationनई दिल्लीPublished: Dec 17, 2018 09:34:51 pm

Submitted by:

Mazkoor

भारत की पूरी उम्‍मीद रिषभ पंत और हनुमा विहारी पर टिकी है। पंत (24 रन) व विहारी (9 रन) क्रीज पर टिके हैं। इन दोनों के लिए 175 रन बनाना कोई मुश्किल काम नहीं है।

india vs australia

नहीं हुआ सबकुछ खत्‍म, जीत सकता है भारत दूसरा टेस्‍ट, दारोमदार दो युवा प्‍लेयर्स पर

पर्थ : भारत और आस्‍ट्रेलिया के बीच दूसरे टेस्‍ट के चौथे दिन स्‍टंप तक भारत 112 रन पर चार विकेट खोकर गहरे संकट में फंस चुका है, जबकि भारत को जीत के लिए अभी और 175 रन बनाने हैं। यह दोनों भारतीय बल्‍लेबाज आखिरी स्‍थापित बल्‍लेबाजों की जोड़ी है, जो भारत को जीत दिला सकती है। इस पर से टूटती पिच पर आस्‍ट्रेलियाई स्पिनर नाथल लियोन का कहर शुरू हो चुका है। आज वह दो विकेट लेकर खतरनाक हो चुके हैं तो आस्‍ट्रेलियाई तेज गेंदबाज भी विश्‍व स्‍तरीय है। इसके बावजूद भारत की पूरी उम्‍मीद खत्‍म नहीं हुई है और भारत यह टेस्‍ट जीत के साथ सीरीज में 2-0 से आगे हो सकता है।

दो युवा बल्‍लेबाजों पर टिकी है उम्‍मीद
भारत की पूरी उम्‍मीद रिषभ पंत और हनुमा विहारी पर टिकी है। पंत (24 रन) व विहारी (9 रन) क्रीज पर टिके हैं। इन दोनों के लिए जीत के लिए 175 रन बनाना कोई मुश्किल नहीं है। बस इनकी अनुभवहीनता इनके आड़े आ सकती है। जहां पंत का यह मात्र सातवां टेस्‍ट मैच है तो वहीं हनुमा विहारी अपना सिर्फ का दूसरा टेस्‍ट मैच खेल रहे हैं। पंत कई मौकों पर अपने बल्‍ले से काबिलियत दिखा चुके हैं। इस वर्ष इंग्लैंड टूर पर विदेशी सरजमीन पर उन्‍होंने आखिरी टेस्ट मैच की दूसरी पारी में 114 रन की पारी खेली थी। इसके अलावा वह 29 फर्स्ट क्लास मैचों में दो हजार से ऊपर रन बना चुके हैं। घरेलू मैचों (रणजी ट्राफी) में वह तिहरा शतक (308 रन) भी लगा चुके हैं। हनुमा बिहारी की बात करें तो उन्‍होंने भी उसी मैच से टेस्‍ट में डेब्यू किया था, जिसमें पंत ने शतक लगाया था। विदेशी पिच पर शानदार टेम्‍परामेंट दिखाते हुए उन्‍होंने अर्धशतक लगाया था। फर्स्ट क्लास क्रिकेट में हनुमा विहारी 66 मैचों में पांच हजार से ज्‍यादा रन बना चुके हैं। उनकी सर्वक्षेष्‍ठ परी 302 नाबाद है। इस लिहाज से देखा जाए तो अनुभव भले न हो इनके पास, लेकिन लंबी पारियां खेलने में ये दोनों माहिर हैं।

लियोन हैं सबसे बड़ी मुसीबत
पांचवें दिन दिन भारत को 90 ओवर की खेल में जीत के लिए 175 रन बनाने हैं। यानी समय पर्याप्‍त है और इस टेस्‍ट में अगर मौसम ने बाधा नहीं डाली तो नतीजे आना तय है। लेकिन पांचवे दिन भारत की जीत के बीच अगर कोई प्‍लेयर आ सकता है तो वह हैं नाथन लियोन। आखिरी दिन दुनिया की किसी भी पिच पर स्पिनर के खिलाफ रन बनाना आसान नहीं होता। ऐसे में लियोन पर इन्‍हें सावधानी बरतनी होगी। इतनी ही नहीं, ऑस्ट्रेलिया की तेज गेंदबाज कमिंस, स्टार्क व हैजलवुड भी विश्‍व स्‍तरीय हैं। वह लियोन का साथ सफलतापूर्वक देने में सक्षम हैं। टूटती पिच पर इन्‍हें भी गति के साथ असामान्‍य उछाल मिल सकती है। वह भी तब, जब इस पिच पर गति और असामान्‍य उछाल पहले दिन से देखी जा रही है। लक्ष्‍य इतना कम है कि यह कोई मसला नहीं। दो रन प्रति ओवर से भी कम का टारगेट बचा है आखिरी दिन। बस इन्‍हें आखिरी दिन अपना विकेट बचा कर रखना होगा और इन बल्‍लेबाजों को हवा में शॉट खेलने का मोह नहीं करना होगा, जो अक्‍सर पंत कर गुजरते हैं। इसके लिए उनकी आलोचना भी लगातार हो रही है। इसके बावजूद वह सुधर नहीं रहे हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो