scriptबर्थडे विशेष: सेंचुरी के साथ की डेब्यू और पहले 3 मैचों में लगातार बनाता गया शतक | Patrika News
क्रिकेट

बर्थडे विशेष: सेंचुरी के साथ की डेब्यू और पहले 3 मैचों में लगातार बनाता गया शतक

5 Photos
6 years ago
1/5

भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान मोहम्मद अजहरुद्दीन आज 54 साल के हो गए। 90 के दशक में टीम इंडिया की जान रहे अजहरुद्दीन ने अपने करियर में कई खास मुकाम हासिल किया है। अजहर की पहचान बेहतरीन बल्लेबाज, कप्तान और फिल्डर के रूप में की गई। हालांकि फिक्सिंग के विवादों में आने के कारण अजहरुद्दीन का करियर समय से पहले ही खत्म हो गया। उनके बारें में कहा जाता है कि वो टीम इंडिया का ऐसे स्टार है, जिसकी चमक परवान चढ़ने से पहले ही फीकी पड़ गई।

सफल कप्तानों में गिनती -
अजहर अपने समय में भारत के सबसे सफल कप्तान रहे। उनकी कप्‍तानी में टीम इंडिया ने 174 वनडे में 90 मैचों में जीत हासिल की। अजहर 1990 से 99 तक अजहर भारतीय वनडे टीम के कप्‍तान रहे।

2/5

 

बेहतरीन बल्‍लेबाज-
अजहर ने 99 टेस्‍ट मैच और 334 वनडे मैच खेले हैं। टेस्‍ट मैच में अजहर ने 22 शतक और 21 अर्धशतक के साथ 6,216 रन बनाये हैं, वहीं 334 वनडे में उन्‍होंने 7 शतक और 58 अर्धशतक के साथ 9,378 रन बनाए।

3/5

 

सर्वश्रेष्ठ फिल्डर-
मोहम्‍मद अजहरुद्दीन को दुनिया के सबसे बेहतरीन फिल्‍डरों में गिना जाता है। मैदान में अजहरुद्दीन की फुर्ती देखते ही बनती थी। अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेट में अजहर ने टेस्‍ट मैच में 105 और वनडे में 156 कैच लपके।

 

4/5

फिक्‍सिंग का लगा आरोप-
अजहरुद्दीन के करियर में सबसे खराब साल 2000 रहा। इस साल उनके ऊपर मैच फिक्सिंग का आरोप लगा। जिसके बाद बीसीसीआई ने उन्हें आजीवन प्रतिबंधित कर दिया। हालांकि 8 नवंबर 2012 को आंध्र प्रदेश हाई कोर्ट ने अजहर के लगे आजीवन प्रतिबंध को खारिज कर दिया। अब अजहर हैदराबाद क्रिकेट एसोसिएशन में चुनाव लड़ना चाह रहे हैं।

5/5

 

बन चुकी है बायोपिक-
अजहर पर बायोपिक फिल्म बन चुकी है। साल 2016 में अजहर नाम से बनी इस फिल्म में इमरान हाशमी ने अजहरुद्दीन का किरदार निभाया था। फिल्म के निदेशक टोनी डिसूजा ने फिल्म में अजहर की निजी जिंदगी और खेल जीवन को बखूबी दर्शाया गया है।

loksabha entry point
Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.