script

हैपी बर्थडे: पढि़ए धवन के गब्बर बनने की कहानी और डेब्यू मैचों के रिकॉर्ड

Published: Dec 04, 2015 04:10:00 pm

वे अपने पहले वनडे मैच में बिना खाता खोले आउट हुए थे तो टेस्ट में उन्होंने धमाकेदार शतक जड़ा था

 dhawan breaks kambali

dhawan breaks kambali

भारतीय क्रिकेट टीम के “गब्बर” ओपनर शिखर धवन ने आज अपने जीवन के 30 बसंत पूरे कर लिए हैं। बाएं हाथ के इस धमाकेदार सलामी बल्लेबाज का जन्म पांच दिसंबर 1985 को दिल्ली में हुआ। धवन की टीम इंडिया में एंट्री 2010 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे के दौरान हुआ। इसके बाद 2013 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ ही धवन ने अपना पहला टेस्ट खेला और धमाल मचा दिया। उन्होंने पहले ही मैच में शतक ठोक रिकॉर्ड बना दिया। उसके बाद से धवन टीम इंडिया के नियमित सदस्य बने हुए हैं। राष्ट्रीय टीम में आने से पहले वे भारत अंडर-17 और अंडर-19 टीम के सदस्य रहे। 

धवन का कॅरियर
धवन ने अभी तक कुल 69 वनडे मैच खेले हैं और इसमें 42.93 की शानदार औसत से 2791 रन बनाए हैं। इसमें आठ शतक और 15 अर्धशतक शामिल हैं। उनका सर्वश्रेष्ठ स्कोर 137 रन है। वहीं शिखर ने 18 टेस्ट में 41.80 की औसत से 1254 रन बनाए। इसमें चार शतक और दो अर्धशतक शामिल हैं। इसी साल खेले गए वर्ल्ड कप में वे भारत की ओर से सर्वाधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज थे।

पहले वनडे में जीरो और टेस्ट में हीरो
धवन ने साथ दिलचस्प बात जुड़ी हुई है। वे अपने पहले वनडे मैच में बिना खाता खोले आउट हुए थे तो टेस्ट में उन्होंने धमाकेदार शतक जड़ा था। टेस्ट में अपनी पहली ही पारी से उन्होंने कई रिकॉर्ड तोड़ दिए और मैन ऑफ द मैच चुने गए थे।

क्यों कहते हैं धवन को “गब्बर”
धवन को उनके साथी खिलाड़ी प्यार से गब्बर कहते हैं। हाल ही में एक कॉमेडी शो के दौरान उन्होंने खुद को गब्बर कहे जाने का राज खोला। उन्होंने बताया कि एक बार दिल्ली टीम की ओर से खेलते समय विपक्षी टीम रन बना रही थी इससे फील्ड में उनके साथी खिलाड़ी हताश से हो गए। इस पर उन्होंने साथियों को प्रोत्साहित करते हुए शोले फिल्म के गब्बर सिंह के डायलॉग बोले। जिसके बाद से उन्हें गब्बर कहा जाने लगा। 

ट्रेंडिंग वीडियो