scriptबर्थडे विशेष: मौजूदा भारतीय क्रिकेट टीम में शामिल एक मात्र खिलाड़ी जो करता है सरकारी नौकरी | happy birthday Yuzvendra Chahal know his key facts | Patrika News

बर्थडे विशेष: मौजूदा भारतीय क्रिकेट टीम में शामिल एक मात्र खिलाड़ी जो करता है सरकारी नौकरी

locationनई दिल्लीPublished: Jul 23, 2018 12:27:29 pm

Submitted by:

Prabhanshu Ranjan

भारतीय क्रिकेट टीम इन दिनों इंग्लैंड में आगामी विश्व कप की तैयारियों के मद्देनजर सीरीज खेल रही है। टी-20 और वनडे के बाद अब एक अगस्त से टेस्ट सीरीज होगा।

chahal

बर्थडे विशेष: मौजूदा भारतीय क्रिकेट टीम में शामिल एक मात्र खिलाड़ी जो करता है सरकारी नौकरी

नई दिल्ली। भारतीय क्रिकेट टीम इस समय इंग्लैंड में है। जहां टी-20 और वनडे सीरीज के बाद अब टेस्ट मैचों की सीरीज खेली जानी है। विश्व कप 2019 से पहले भारतीय टीम के इस दौरे को काफी अहम माना जा रहा है। कारण कि अगले साल होने वाला विश्व कप इंग्लैंड में ही आयोजित होगा। इस लिहाज से इस दौरे से भारतीय टीम को इंग्लैंड की परिस्थितियों को समझने का बड़ा मौका मिल रहा है। टेस्ट सीरीज की तैयारियों में जुटी भारतीय टीम आज अपने एक स्टार क्रिकेटर का जन्मदिन भी मना रही है। खास बात यह है कि यह भारतीय खिलाड़ी क्रिकेट के साथ-साथ सरकारी नौकरी भी करता है।

इंग्लैंड में भारत का अबतक का प्रदर्शन-
इंग्लैंड के दौरे पर भारत का अबतक प्रदर्शन मिला-जुला रहा है। भारतीय क्रिेकेट टीम ने टी-20 सीरीज में शानदार जीत दर्ज की थी। लेकिन एकदिवसीय सीरीज में भारतीय क्रिकेट टीम को हार का सामना करना पड़ा था। वनडे सीरीज में मिली हार के अब जब भारतीय टीम टेस्ट में दो-दो हाथ करने उतरेगी तब निश्चित तौर पर टीम इंडिया की कोशिश इतिहास रचने की होगी।

अाज इनका है जन्मदिन-

भारतीय क्रिकेट टीम के स्टार स्पिनर युजवेंद्र चहल आज अपना जन्मदिन मना रहे है। 23 जुलाई 1990 को हरियाणा के जिंद में जन्मे चहल इस समय भारतीय क्रिकेट टीम की गेंदबाजी आक्रमण के महत्वपूर्ण स्तम्भ है। चहल और कुलदीप की जोड़ी के दम पर भारतीय टीम ने टी-20 सीरीज में इंग्लैंड को पटखनी देने में कामयाबी हासिल की थी।

चहल का करियर ग्राफ-

चहल भारत की ओर से अबतक 26 वनडे और 26 टी-20 मैच खेल चुके है। वनडे में उनके नाम पर 45 जबकि टी-20 में उनके नाम पर 42 विकेट दर्ज है। वे आईपीएल में रॉयल चैंलेजर बेंगलोर की टीम से खेलते है। चहल को अबतक टेस्ट टीम में शामिल नहीं किया गया है। लेकिन उम्मीद है कि जल्द ही वे टेस्ट टीम में भी खेलेगे।

क्रिकेट के साथ-साथ करते है सरकारी नौकरी-

चहल के बारे में एक खास बात बता दें कि चहल क्रिकेट के साथ-साथ सरकारी नौकरी भी करते है। चहल को इनकम टैक्‍स विभाग में इंस्‍पेक्‍टर के पद पर नियुक्‍त किया गया है। इस नौकरी के कारण ही वे मैदान में फिल्डिंग के दौरान चश्मा लगाया करते है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो