Harbhajan Singh ने कहा हम सब लालची हो गए थे, कोरोना खत्म होने के बाद वह करेंगे नया काम

Coronavirus महामारी से बाहर निकलने पर Harbhajan Singh ने कहा कि यह सब इसलिए हो रहा है, क्‍योंकि भगवान चाहते हैं कि हम और कुछ चीजें सीखें।

By: Mazkoor

Published: 05 May 2020, 04:25 PM IST

नई दिल्‍ली : टीम इंडिया (Team India) के स्टार ऑफ स्पिनर रह चुके हरभजन सिंह (Harbhajan Singh) ने कहा कि अभी तक हम पैसे के पीछे भाग रहे थे, लेकिन अब कोरोना वायरस (Coronavirus) खत्‍म होने के बाद वह पंजाब लौटकर खेती करेंगे। हरभजन ने यह बातें भारत के ही एक और दिग्गज ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन (Ravichandran Ashwin) के साथ इंस्‍टाग्राम लाइव सेशन के दौरान कही। जिंदगी के 39 बसंत देख चुके हरभजन सिंह ने अपनी भावी योजनाओं के बारे में बताया कि वह किस तरह से खेती करेंगे और जरूरतमंदों को खाना बांटेंगे।

Mushtaq Ahamad ने Yuzvendra Chahal को बताया शानदार स्पिनर, कहा- इस तरह बन सकते हैं और खतरनाक

हरभजन ने कहा, हम लालची हो गए थे

अश्विन के पूछने पर कि दुनिया इस संकट से कैसे बाहर निकलेगी। इस पर हरभजन ने कहा कि यह सब इसलिए हो रहा है, क्‍योंकि भगवान चाहते हैं कि हम और कुछ चीजें सीखें। अपना उदाहरण देते हुए उन्‍होंने कहा कि वह खुद अक्‍सर यात्रा करते रहते थे। घर पर पूरा समय नहीं बिता पाते थे। शायद हम सब पैसों के पीछे भाग रहे थे और लालची हो गए थे। अब भगवान ने हमें खुद को देखने का मौका दिया है। यह देखने का मौका दिया है कि हम कहां खड़े हैं और जिंदगी में क्या अहम है। उन्होंने नसीहत देने वाले अंदाज में कहा कि सिर्फ पैसा कमाने के पीछे मत भागो। उन्होंने कहा कि उन्होंने जितना पैसा कमाया है, वह शायद उसे बची हुई पूरी जिंदगी में भी खर्च न कर पाएं। जिंदगी जीने के लिए ज्‍यादा पैसों की जरूरत नहीं होती है। सिर्फ थोड़े पैसों की जरूरत होती है। इसके अलावा उन्होंने कहा कि क्‍या हमें प्‍यार और दूसरों के देखभाल की जरूरत नहीं है। इस मुश्किल घड़ी में हमें यह सीखना होगा।

संन्यास से पहले विश्व कप जीतना चाहती हैं भारतीय टीम की कप्तान Mithali Raj

यह है हरभजन की आगामी योजना

हरभजन सिंह ने अपनी आगामी योजनाओं का खुलासा करते हुए कहा कि कोरोना वायरस का संकट खत्म होने के बाद वह पंजाब जाएंगे और काफी ज्‍यादा खेत खरीदेंगे। इन खेतों में वह सब्जियां और गेंहू लगाएंगे। इसके अलावा वह बिना पैसे लिए खाना बांटेंगे। उन्होंने कहा कि वह खाना मंदिर में जाएगा। जरूरतमंदों के पास जाएगा। भज्जी ने कहा कि इधर-उधर भागने से ज्यादा उन्हें इन कामों में संतुष्टि मिलेगी। हरभजन ने कहा कि सिर्फ पैसा कमाना ही वह चीज नहीं, जिसके लिए वह सब धरती पर आए हैं। एक-दूसरे की मदद करना भी बहुत जरूरी है।

Show More
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned