क्या आपने देखी है शेन वॉर्न की 'बॉल ऑफ द सेंचुरी'?

क्या आपने देखी है शेन वॉर्न की 'बॉल ऑफ द सेंचुरी'?

Manoj Sharma Sports | Updated: 04 Jun 2019, 05:49:20 PM (IST) क्रिकेट

  • शेन वॉर्न ने 25 साल पहले आज ही के दिन फेंकी थी यह गेंद
  • इंग्लिश बल्लेबाज़ माइक गेटिंग को किया था अनोखी गेंद पर बोल्ड
  • लगभग 90 डिग्री के कोण से घूमी थी यह गेंद
  • वॉर्न की इस गेंद को मिल चुका है 'बॉल ऑफ द सेंचुरी' का खिताब

नई दिल्ली। ऑस्ट्रेलिया ने वैसे तो वर्ल्ड क्रिकेट को एक से एक महान क्रिकेटर दिए हैं। इन्हीं में से एक है पूर्व महान लेग स्पिनर शेन वॉर्न ( Shane Warne )। वॉर्न के नाम एक ऐसी उपलब्धि दर्ज है जो उन्होंने आज से 26 साल पहले दर्ज की थी, लेकिन इसकी चर्चा आज भी होती है और जब तक क्रिकेट रहेगा तब तक होगी रहेगी।

हम बात कर रहे हैं शेन वॉर्न द्वारा आज ही के दिन फेंकी गई 'बॉल ऑफ द सेंचुरी' ( ball of the century ) की। इंग्लैंड क्रिकेट टीम के खिलाफ एशेज सीरीज़ के एक मैच में वॉर्न ने एक ऐसी गेंद फेंकी थी जिसे देख दुनिया हैरान रह गई थी। हालांकि वर्ल्ड क्रिकेट में एक से एक योग्य गेंदबाज़ी पहले भी थे और आज भी हैं, लेकिन ऐसी गेंद फिर कभी देखने को नहीं मिली।

क्रिकेट के जानकारों और खुद इसकी शीर्ष संस्था इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल ( आईसीसी ) ने वॉर्न की इस गेंद को सदी की सबसे अच्छी गेंद तक करार दिया। वॉर्न ने आज ही के दिन 4 जून. 1993 को इंग्लैंड के खिलाफ मैनचेस्टर में खेले गए टेस्ट मैच के दौरान ये गेंद इंग्लिश क्रिकेटर माइक गेटिंग को फेंकी थी। इस गेंद की खासियत ये थी कि ये लगभग 90 डिग्री के कोण से घूमी थी जिसे गेटिंग समझ तक नहीं पाए थे और बोल्ड हो गए थे। इससे पहले क्रिकेट फैंस ने इस तरह की गेंद नहीं देखी थी और आज तक यह गेंद क्रिकेट की सबसे चर्चित गेंद मानी जाती है

Show More
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned