scriptदिल की बीमारी के कारण 26 साल की उम्र में लिया क्रिकेट से संन्यास | Heart disease England Cricketar James Taylor retired from International Cricket | Patrika News

दिल की बीमारी के कारण 26 साल की उम्र में लिया क्रिकेट से संन्यास

Published: Apr 12, 2016 06:04:00 pm

नॉटिंघमशायर के लिए काउंटी क्रिकेट खेलने वाले जेम्स ने पिछले सप्ताह
कैम्ब्रिज एमसीसीयू के खिलाफ होने वाले मैच से नाम वापस ले लिया था।

James Taylor

James Taylor

नई दिल्ली। इंग्लैण्ड के बल्लेबाज जेम्स टेलर को दिल की गंभीर बीमारी के कारण 26 साल की उम्र में ही अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को अलविदा कहना पड़ा है। ये जानकारी इंग्लैण्ड एंड वैल्स क्रिकेट बोर्ड ने मंगलवार को दी। टेलर को ऑपरेशन की जरूरत है जो आने वाले दिनों में संभव है।

नॉटिंघमशायर के लिए काउंटी क्रिकेट खेलने वाले जेम्स ने पिछले सप्ताह कैम्ब्रिज एमसीसीयू के खिलाफ होने वाले मैच से नाम वापस ले लिया था। इसकी वजह वायरल इंफेक्शन को माना गया था। बाद में कराए गए स्कैन से पता चला था कि जेम्स को दिल की गंभीर बीमारी है,जिसे एराइथमॉजेनिक राइट वेन्ट्रीक्यूलर एराइथमिया के नाम से जाना जाता है।

इसके बाद जेम्स टेलर ने अपने ट्विटर अकाउंट पर लिखा,यह मेरी जिंदगी का सबसे मुश्किल हफ्ता रहा। मेरी दुनिया पलट चुकी है लेकिन मैं जूझता रहूंगा। मध्यमक्रम में बल्लेबाजी करने वाले जेम्स टेलर ने इंग्लैण्ड के लिए सात टेस्ट मैच और 27 अंतरराष्ट्रीय वनडे मैच केले हैं। 7 टेस्ट मैच में टेलर ने 26 की औसत से 312 रन बनाए। 27 वनडे में टेलर ने 42.23 की औसत से 887 रन बनाए। वनडे में उन्होंने एक शतक भी लगाया है।

आयरलैण्ड के खिलाफ पिछले साल मई में खेले एक मैच में टीम की कप्तानी भी की थी। इंग्लैण्ड टीम के निदेशक एंड्रयू स्ट्रॉस ने ईसीबी की ओर से जारी विज्ञप्ति में कहा,यह बेहद दु:खद और स्तब्ध कर देने वाला है कि जेम्स का करियर इस तरह अचानक और अप्रत्याशित रूप से खत्म हो गया है। पूरे करियर के दौरान वह अपनी योग्यता का अधिकतम इस्तेमाल करने की दृढ़ इच्छाशक्ति से लगातार प्रभावित करता रहा।

यह बेहद क्रूर है कि इतना मेहनती प्लेयर अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अपनी क्षमताओं का प्रदर्शन नहीं कर पाएगा। ईसीबी अब नॉटिंघमशायर के साथ मिलकर काम करेगी और जेम्स को इस कठिन वक्त में हरसंभव मदद देगी और उसे बीमारी से उबारने में भी सहायता प्रदान करेगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो