scriptमैं अपनी लीडरशिप में कोई बदलाव नहीं करूंगा : विराट कोहली | I would not change my leadership style: Kohli | Patrika News

मैं अपनी लीडरशिप में कोई बदलाव नहीं करूंगा : विराट कोहली

Published: Jun 03, 2015 11:44:00 pm

भारतीय टेस्ट टीम के कप्तान विराट कोहली ने कहा कि मैं अपनी लीडरशिप में कोई परिवर्तन नहीं करूंगा

Virat Kohli

Virat Kohli

नई दिल्ली। भारतीय टेस्ट टीम के कप्तान विराट कोहली ने कहा कि मैं अपनी लीडरशिप में कोई परिवर्तन नहीं करूंगा चाहे कोई भी मुझे इसे बदलने को कहे। ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान स्टीव वॉ ने 26 वर्षीय विराट को टेस्ट कप्तान के रूप में पूर्व कप्तान धोनी की तरह सख्त रवैया अपनाने को कहा था। धोनी ने दिसंबर 2104 में आस्ट्रेलिया दौरे पर तीसरे टेस्ट मैच के बाद टेस्ट क्रिकेट से संन्यास ले लिया, जिसके बाद आखिरी टेस्ट मैच की अस्थाई तौर पर कप्तानी कोहली को सौंपी गई थी। विराट ने कहा, “वह किसी के लिए अपने आप में परिवर्तन नहीं करेंगे जबकि हर कोई उनमें परिवर्तन चाहता है। उन्होंने कहा कि कुछ छोटी-छोटी चीजें हैं जिनमें बदलाव करने की जरूरत है। लेकिन कोहली ने बुधवार को कहा कि वह एक अक्रामक कप्तान बने रहेंगे।

26 वर्षीय कोहली ने धोनी और अन्य पूर्व कप्तानों से तुलना करने पर भी हैरान जताई है। उन्होंने कहा, हमारे बीच तुलना क्यों की जाती है। जबकि मेरा चरित्र और व्यक्तित्व बिल्कुल अलग है। लेकिन दुनियाभर में कप्तानी को लेकर कुछ चीजें ऎसी हैं जो स्थाई रहती है। कोहली ने कहा, ” मैदान में मैं कई बार भावनाओं में बह जाता हूं जिसमें मुझे सुधार करने की जरूरत है। उन्होंने कहा, विपक्षी को इस बारे में पता नहीं चलना चाहिए कि आप क्या सोच रहे हो जिससे उनको फायदा पहुंचे। बांग्लादेश के आगामी दौरे के लिए टीम की घोषणा करते हुए भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने कोहली को स्थायी कप्तान नियुक्त कर दिया।

एक वेबसाइट को दिए साक्षात्कार में कोहली ने कहा, “मुझे नहीं पता कि लोग क्यों कहते हैं कि वह (धोनी) अपने पीछे कुछ भी नहीं छोड़ गए। वह भारत के सार्वकालिक महानतम कप्तान हैं। यह अपने आप में विरासत है। उन्होंने अनेक खिलाडियों को टीम में प्रचुर अवसर दिए।”

कोहली ने कहा, “वह (धोनी) युवाओं में विश्वास करते थे। वह युवा खिलाडियों को अवसर देने के पक्षधर थे। अगर आप उनकी शैली पर गौर करें तो वह हमेशा एक ही टीम के साथ खेलना पसंद करते थे, क्योंकि वह खिलाडियों को भरपूर मौका देने के पक्षधर थे, ताकि एक क्रिकेट खिलाड़ी के तौर पर वे बेहतर तरीक से परिपक्वता हासिल कर सकें।”
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो