विंडीज के खौफनाक गेंदबाज ने भी माना भारतीय आक्रमण सर्वश्रेष्ठ, साथ में दी चेतावनी

Ian Bishop ने कहा कि तेज गेंदबाजी आक्रमण के कारण Team India को World Test Championship में कामयाबी हासिल करने में मदद मिल रही है।

By: Mazkoor

Updated: 03 Jul 2020, 07:00 PM IST

कोलकाता : वेस्टइंडीज के पूर्व तेज गेंदबाज इयान बिशप (Ian Bishop) का मानना है कि हाल के कुछ वर्षों में टीम इंडिया (Team India) ने तेज गेंदबाजी आक्रमण को अपनी प्राथमिकता में शामिल किया है और मौजूदा समय में भारतीय तेज गेंदबाजी विभाग विश्व में सबसे आगे है। बता दें कि भारत के तेज गेंदबाजी आक्रमण में जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah), मोहम्मद शमी (Mohammad Shami), इशांत शर्मा (Ishant Sharma), उमेश यादव (Umesh Yadav) और भुवनेश्वर कुमार (Bhuvneshwar Kumar) शामिल हैं। बिशप ने कहा कि इसी तेज गेंदबाजी आक्रमण के कारण टीम इंडिया को विश्व टेस्ट चैंपियनशिप (World Test Championship) में कामयाबी हासिल करने में मदद मिल रही है। भारतीय तेज गेंदबाजी आक्रमण की कामयाबी का राज बताते हुए बिशप ने कहा कि वह इस समय सबसे आगे इसलिए है, क्योंकि उन्होंने वर्षों पहले अपने प्रमुख गेंदबाजों को पहचान लिया था।

Aakash Chopra बोले, भारत पाक खिलाड़ियों में है गहरी दोस्ती, Shoaib Akhtar के साथ है अच्छा तालमेल

बिशप बोले, स्पिनर नहीं बना सकते नंबर वन

विंडीज के खौफनाक तेज गेंदबाजी आक्रमण का हिस्सा रह चुके बिशप ने कहा कि अगर आपको दुनिया की नंबर एक टीम बनना हैं तो हर समय स्पिनरों पर निर्भर नहीं रह सकते, क्योंकि जब आप पश्चिमी देशों का दौरा करते हैं तो स्पिनर खेल के एक चरण में प्रभावी होते हैं। इसलिए आपके पास तेज गेंदबाजी आक्रमण होना ही चाहिए और भारत ने इसे हासिल किया।

बुमराह का प्रबंधन करने की सलाह दी

बिशप ने कहा कि आजकल तीनों प्रारूपों में तेज गेंदबाज खेलते हैं। बिशप ने भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) को चेतावनी देने के लहजे में कहा कि तेज गेंदबाजों के काम के बोझ का प्रबंधन करना होगा। उन्होंने कहा कि खासकर भारतीय तेज गेंदबाजी आक्रमण के अगुआ जसप्रीत बुमराह का। वह उन चुनिंदा गेंदबाजों में शामिल हैं, खेल के विभिन्न प्रारूपों में खुद को अच्छी तरह ढाला है। उन्होंने कहा कि लेकिन आप उनसे यह उम्मीद नहीं कर सकते कि हर मैच खेलने के बावजूद लंबे समय तक खेलते रहें। मानव शरीर ऐसा नहीं कर सकता। इसलिए आपको इन कीमती संसाधनों का प्रबंधन करना होगा, क्योंकि वह पीढ़ियों में एक बार मिलने वाली प्रतिभा है।

18 जुलाई को AB De viliers करेंगे मैदान पर वापसी, क्रिकेट से ले लिया था संन्यास

'तेज गेंदबाजों का स्वर्णिम युग है'

त्रिनिदाद के इस पूर्व तेज गेंदबाज ने कहा कि यह तेज गेंदबाजों का स्वर्णिम युग है। इसकी अगुआई नंबर एक टेस्ट गेंदबाज पैट कमिंस (Pat Cummins) कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि आप देखिए वेस्टइंडीज के पास क्या है। इसके अलावा ऑस्ट्रेलिया के पास दुनिया के नंबर एक टेस्ट गेंदबाज पैट कमिंस के साथ मिशेल स्टार्क (Mitchel Starc) और जोश हेजलवुड (Josh Hazelwood) हैं। बिशप ने कहा कि उनका मानना है कि मौजूदा तेज गेंदबाजों में बारबाडोस में जन्में इंग्लैंड के तेज गेंदबाज जोफ्रा आर्चर (Jofra Archer) का एक्शन सर्वश्रेष्ठ है। उन्होंने कहा कि इंग्लैंड के पास स्टुअर्ट ब्रॉड (Stuart Broad), जेम्स एंडरसन (James Anderson) के अनुभव का साथ देने के लिए जोफ्रा आर्चर और मार्क वुड (Mark Wood) हैं। उनके अनुसार, इस समय विश्व क्रिकेट में आर्चर का एक्शन सर्वश्रेष्ठ है।

Show More
Mazkoor Content
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned