2020 टी20 वर्ल्ड कप के कार्यक्रम का ऐलान, भारत-पाकिस्तान का मुश्किल होगा मैच

2020 टी20 वर्ल्ड कप के कार्यक्रम का ऐलान, भारत-पाकिस्तान का मुश्किल होगा मैच

Kapil Tiwari | Updated: 19 Jul 2019, 07:48:33 AM (IST) क्रिकेट

आईसीसी ( ICC ) ने ऑस्ट्रेलिया में होने वाले टी-20 वर्ल्ड कप-2020 ( T-20 World Cup 2020 ) के कार्यक्रम का एलान कर दिया गया। इस टूनामेंट की शुरूआत 18 अक्टूबर को होगी।

 

 

नई दिल्ली। क्रिकेट वर्ल्ड कप 2019 ( Cricket World Cup 2019 ) में न्यूजीलैंड को हराकर इंग्लैंड विश्व क्रिकेट का नया चैम्पियन बन गया है। वहीं इस टूर्नामेंट सबसे अच्छा खेलने के बावजूद सेमीफाइनल में भारतीय टीम इंग्लैंड से हारकर बाहर हो गई थी। जिसके बाद से देशभर के क्रिकेट समर्थक निराश हैं। इसी बीच ICC के हवाले से आई खबर ने भारतीय क्रिकेट फैंस का ध्यान अपनी ओर खींचा है। ऑस्ट्रेलिया में होने वाले ICC टी-20 वर्ल्ड कप 2020 ( ICC T-20 World Cup 2020 ) कार्यक्रम की घोषणा की गई है। मिनी क्रिकेट वर्ल्ड कप के नाम से जाना जाने वाला टी-20 वर्ल्ड कप18 अक्टूबर से शुरू होकर 15 नवंबर तक चलेगा।

सात टीमों ने किया टूर्नामेंट के लिए सीधे क्वालीफाई

युवा क्रिकेट फैंस की पंसद बन चुके टी-20 क्रिकेट के महाकुंभ में 12 टीमें शामिल होंगी। जिसको सुपर 12 नाम दिया गया है। टी-20 विश्व कप के लिए टॉप सात टीमों ने सीधे क्वालीफाई किया है। जिनमें मेजबान ऑस्ट्रेलिया, भारत, पाकिस्तान, इंग्लैंड, न्यूजीलैंड, साउथ अफ्रीका, वेस्टइंडीज और अफगानिस्तान की टीमें शामिल हैं। क्रिकेट वर्ल्ड कप 2019 में अपने खेल से सभी को प्रभावित करने वाली बांग्लादेश और श्रीलंका को इस टू्नामेंट के लिए क्वालीफाई करना होगा।

 

12 टीमों को 6-6 के दो ग्रुप में बांटा

टी-20 विश्व कप में शामिल हो रही 12 टीमों को 6-6 के दो ग्रुप में बांटा गया है। ये भारतीय फैंस के लिए निराश करने वाली खबर है कि इस टूर्नामेंट के पहले दौर में भारत और पाकिस्तान के बीच कोई मैच नहीं होगा। ICC ने भारत और पाक को अलग-अलग ग्रुप में रखा है।

ग्रुप ए में टीमें-

1-पाकिस्तान

2-ऑस्ट्रेलिया

3-न्यूजीलैंड

4-वेस्टइंडीज

5-क्वालीफायर के ग्रुप ए की विजेता

6-ग्रुप की उपविजेता टीम

 

ग्रुप बी की टीमें
1-भारत

2-इंग्लैंड़

3-साउथ अफ्रीका

4-अफगानिस्‍तान

5-क्वालीफायर ग्रुप बी की विजेता

6-ग्रुप ए की उपविजेता टीम

 

पहले मैच में दक्षिण अफ्रीका से खेलेगा भारत

ICC के टूर्नामेंटों में अच्छा प्रदर्शन करने वाली भारतीय टीम इस टूर्नामेंट में अपना पहला मैच साउथ अफ्रीका के खिलाफ पर्थ में खेलेगी। भारत का दूसरा मैच29 अक्टूबर काे मेलबर्न में क्वालिफायर ग्रुप ए की उप विजेता के साथ होगा। इस टूर्नामेंट मे विराट बिग्रेड अपना तीसरा मैच एक अक्टूबर को मेलबर्न के मैदान पर विश्व चैम्पियन इंग्लैंड से खेलेगा। टीम इंडिया अपना चौथा मैच पांच नंवबर को एडिलेड में क्वालिफायर ग्रुप बी की विजेता टीम से खेलेगी। इसके बाद 8 नवंबर को भारतीय टीम सिडनी में अफगानिस्तान के साथ ग्रुप का अंतिम मैच खेलेगी।

 

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned