scriptआईसीसी ने हाफिज को गलत एक्शन के चलते एक बार फिर किया बैन | ICC bans Mohammad Hafeez from bowling in international cricket | Patrika News

आईसीसी ने हाफिज को गलत एक्शन के चलते एक बार फिर किया बैन

Published: Nov 17, 2017 02:42:08 pm

Submitted by:

Kuldeep

आईसीसी ने पाकिस्तान के ऑफ स्पिन गेंदबाज हाफिज का गेंदबाजी एक्शन गलत पाया, अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में गेंदबाजी करने से प्रतिबंधित किया ।

ICC bans Mohammad Hafeez from bowling in international cricket

नई दिल्ली। अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने गुरुवार को एक बार फिर पाकिस्तान के ऑफ स्पिनर मोहम्मद हफीज को गलत गेंदबाजी एक्शन के कारण तुरंत प्रभाव से गेंदबाजी करने से प्रतिबंधित कर दिया है। आईसीसी ने यह फैसला एक स्वतंत्र जांच के बाद लिया है।

15 डिग्रीसे अधिक मुड़ता है हाथ
परीक्षण में हफीज का हाथ गेंदबाजी करते समय 15 डिग्री के आईसीसी के नियम से अधिक मुड़ता है। आईसीसी ने एक बयान में कहा, “अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद ने आज (गुरुवार) को पाकिस्तान के ऑफ स्पिन गेंदबाज मोहम्मद हफीज का गेंदबाजी एक्शन एक स्वतंत्र परीक्षण में गलत पाया, इसलिए इस ऑफ स्पिनर को अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में तुरंत प्रभाव से प्रतिबंधित कर दिया गया है।

श्रीलंका के खिलाफ मैच में संदिग्ध गेंदबाजी एक्शन का दोषी पाया था
उन्होंने कहा, आईसीसी के गेंदबाजी नियमों के अनुच्छेद 11.1 के तहत हफीज का अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर प्रतिबंध सभी राष्ट्रीय क्रिकेट महासंघों की घरेलू क्रिकेट स्पर्धाओं में भी लागू होगा। बयान में कहा गया है, हालांकि अनुच्छेद 11.5 के अनुसार पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) से सलाह के बाद हफीज पीसीबी के घरेलू क्रिकेट टूर्नामेंट में गेंदबाजी कर सकते हैं। हफीज को श्रीलंका के खिलाफ खेले गए तीसरे वनडे मैच में संदिग्ध गेंदबाजी एक्शन का दोषी पाया गया था जो 18 अक्टूबर को आबूधाबी में खेला गया था। इसके बाद वह एक नवंबर को उनका लफबरो यूनिवर्सिटी में स्वतंत्र परीक्षण हुआ था।हफीज अपने गेंदबाजी एक्शन में सुधार करते हुए दोबारा गेंदबाजी करने की अपील कर सकते हैं।

पहले बैन हो चुके हैं
यह पहली बार नहीं है जब हफीज पर अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में गेंदबाजी करने पर प्रतिबंध लगा हो। हफीज तीन साल में तीन बार प्रतिबंधित किए जा चुके हैं। वह जितनी जल्दी गेंदबाजी एक्शन में सुधार करते हैं उतनी ही जल्दी वह अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर गेंदबाजी कर सकेंगे। हफीज नवंबर 2014 में न्यूजीलैंड की टेस्ट सीरीज के दौरान संदिग्ध गेंदबाजी एक्शन के दोषी पाए गए थे जिसके बाद उन पर दिसंबर में गेंदबाजी करने से प्रतिबंध लग गया था। वह अप्रैल 2015 में बदले हुए गेंदबाजी एक्शन से अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में वापसी करते हुए आए थे। लेकिन कुछ ही महीनों बाद गाल में श्रीलंका के खिलाफ उन्हें एक बार फिर संदिग्ध गेंदबाजी एक्शन का दोषी पाया गया था। जांच में पाया गया कि उनका गेंदबाजी एक्शन गलत है। उन्हें 24 महीनों में दूसरी बार गलत गेंदबाजी एक्शन का दोषी पाया गया था इसी के चलते उन पर 12 महीनों के लिए गेंदबाजी करने से प्रतिबंधित कर दिया गया।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो