ICC Champions trophy 2017 live: इंग्लैंड ने बांग्लादेश पर दर्ज की 8 विकेटों की जीत 

ICC Champions trophy 2017 live: इंग्लैंड ने बांग्लादेश पर दर्ज की 8 विकेटों की जीत 
icc champions trophy 2017 bangladesh vs england

आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी 2017 की शुरुआत हो चुकी है। उद्घाटन मैच में मेजबान इंग्लैंड का सामना बांग्लादेश से लंदन के केनिंगटन ओवल स्टेडियम में जारी है। 

नई दिल्ली. चैंपियंस ट्रॉफी के पहले मुकाबले में मेजबान इंग्लैड ने बांग्लादेश को 8 विकेटों से मात दी। इस जीत के साथ इंग्लैड ने इस टूर्नामेंट में अपनी शाही शुरुआत की। 306 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी इंग्लैड की टीम ने 47.2 ओवर में 2 विकेट के नुकसान 308 रन बनाए। इंग्लैड की ओर से जो रूट ने शानदार शातकीय पारी खेली। जो रूट ने 129 गेंदों का सामना करते हुए 11 चौके और 1 छक्के की मदद से 133 रनों की जोरदार पारी खेली। रुट को सलामी बल्लेबाज एलेक्स हेल्स का अच्छा साथ मिला। एलेक्स ने 95 रन बनाए। एलेक्स के आउट होने के बाद मैदान पर उतरे इंग्लैड के कप्तान इयोन मोर्गन ने भी जमकर हाथ दिखाए। मोर्गन ने 61 गेंदों पर 75 रनों की तेज पारी खेली। बांग्लादेश की ओर से मुस्तिफिजुर रहमान और शब्बीर रहमान को एक-एक विकेट मिला। बता दें कि बांग्लादेश की टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 306 रन बनाए थे। बांग्लादेश की ओर से तमीम इकबाल ने 128 और मुश्फिकुर रहीम ने 79 रन की इनिंग खेली। इंग्लैंड की ओर से लियाम प्लंकेट ने सबसे ज्यादा 4 विकेट लिए। 

ऐसी रही इंग्लैंड की पारी 
हेल्स और रूट ने बांग्लादेश को अच्छी शुरुआत का फायदा नहीं उठाने दिया। इन दोनों ने दूसरे विकेट के लिए 159 रनों की साझेदारी कर टीम को मजबूती से लक्ष्य की ओर बढ़ाया। सब्बीर रहमान ने हेल्स को शतक से पांच रन दूर रखा। 86 गेंदों में 11 चौके और दो छक्कों की मदद से 95 रनों की पारी खेलने वाले हेल्स 165 के कुल स्कोर पर पवेलियन लौटे। इसके बाद भी बांग्लादेश मेजबान टीम पर हावी नहीं हो पाई। जो रूट को कप्तान इयोन मोर्गन का साथ मिला और दोनों ने तीसरे विकेट के लिए 143 रनों की नाबाद साझेदारी कर टीम को जीत दिलाई। रूट ने अपनी शतकीय पारी में 129 गेंदों का सामना किया और 11 चौके तथा एक छक्का लगाया। मोर्गन ने 61 गेंदों की पारी में आठ चौके और दो छक्के लगाए।

पहले 10 ओवर में बांग्‍लादेश की धीमी बैटिंग
इंग्‍लैंड के लिए गेंदबाजी की शुरुआत क्रिस वोक्‍स ने की। पहला ओवर मैडन रहा। मार्क वुड की ओर से फेंके गए पारी के दूसरे ओवर में एक वाइड सहित दो रन बने। मैच के पांचवें ओवर में लगातार दो चौके लगाकर सौम्‍य सरकार ने बल्‍ले का मुंह खोला। इस ओवर में आठ रन बने। पांच ओवर के बाद बांग्‍लादेश का स्‍कोर बिना विकेट खोए 14 रन था। सौम्‍य सरकार 10 और तमीम तीन रन बनाकर नाबाद थे। पारी के सातवें ओवर में इंग्‍लैंड को सौम्‍य सरकार का विकेट मिल सकता था लेकिन मोईन अली ने एक आसान कैच ड्रॉप कर दिया। 10 ओवर के बाद बांग्‍लादेश के खाते में महज 36 रन जमा थे। संतोष की बात यह थी कि टीम ने कोई विकेट नहीं गंवाया था।

21 से 30 ओवर: तमीम के आगे इंग्‍लैंड के गेंदबाज बेअसर
22वें ओवर में तमीम इकबाल ने प्‍लंकेट की गेंद पर चौका लगाकर वनडे करियर का अपना 37वां अर्धशतक पूरा किया. उन्‍होंने इस दौरान 71 गेंदों का सामना कर सात चौके लगाए। अर्धशतक पूरा करने के बाद तमीम ने 25वें ओवर में मोईन अली को बेहतरीन छक्‍का भी लगाया। पारी के 26वें ओवर में तमीम ने प्‍लंकेट को भी दो चौके लगाए। इस ओवर में 11 रन बने। इस समय तमीम की आक्रामक बल्‍लेबाजी के चलते बांग्‍लादेश का स्‍कोर तेजी से बढ़ रहा था। तमीम और रहीम की जोड़ी बांग्‍लादेश के लिए उम्‍मीद बनी हुई थी। 30 ओवर के बाद बांग्‍लादेश का स्‍कोर 159/2 । 

सलामी बल्लेबाजों ने दी सधी शुरुआत 
बांग्लादेश की टीम चैंपियंस ट्रॉफी में 2004 के बाद गुरुवार को अपना पहला मुकाबला खेल रही है। सलामी बल्लेबाजों ने टीम को सधी शुरुआत दी है। दोनो अभ्यास मैच हार कर मुकाबले में उतरी बांग्लादेश की टीम ने विकेट बचाकर खेलने की रणनीति अपनाई है। इसका फायदा टीम को आखिरी ओवरों में मिलेगा। 

प्रबल दावेदार है इंग्लैंड 
इंग्लैंड चैंपियंस ट्रॉफी को जीत पाने में अब तक नाकाम रहा है। मगर इस बार अपने घरेलु मैदान पर खेलते हुए उसे प्रबल दावेदार माना जा रहा है। इंग्लैंड की टीम का हालिया प्रदर्शन भी काफी जोरदार रहा है। टीम ने पिछली 6 में से 5 सीरीज जीतीं हैं।  
लगातार बेहतर हो रही है बांग्लादेश की टीम 
भले ही अभ्यास मैच में बांग्लादेश की टीम को दोनो मुकाबलों में हार मिली हो लेकिन टीम के प्रदर्शन में लगातार सुधार हो रहा है। टीम में कई अच्छे बल्लेबाज है, जो अपनी दम को मैच का रुख बदलने में सक्षम है। इस बार बांग्लादेश की टीम को कमतर आंकना बड़ी 

प्लेइंग इलेवन 
इंग्लैंड : जेसन रॉय, एलेक्स हेल्स, जो रूट, ऑइन मॉर्गन(कप्तान), बेन स्टोक्स, जोस बटलर, मोईन अली, जेक बॉल, लियम प्लंकेट, क्रिस वोक्स, मार्क वुड .

बांग्लादेश : तमीम इकबाल, सौम्य सरकार, इमरुल केयस, शाकिब अल हसन, मुश्फिकुर रहीम, शब्बीर रहमान, महमदुल्लाह, मोसद्दीक हुसैन सिकत, मशरफे मुर्तजा(कप्तान), मुस्तिफिजुर रहमान,रूबेल हुसैन.
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned