scriptआईसीसी ने टेस्ट क्रिकेट के नियम में किया बड़ा बदलाव, अब नाम और नंबर की जर्सी पहनेंगे खिलाड़ी | ICC Change the rule now player use name and Number Jersey | Patrika News

आईसीसी ने टेस्ट क्रिकेट के नियम में किया बड़ा बदलाव, अब नाम और नंबर की जर्सी पहनेंगे खिलाड़ी

locationनई दिल्लीPublished: Jul 24, 2019 10:42:03 am

Submitted by:

Kapil Tiwari

आईसीसी ( ICC ) का ये नया नियम 1 अगस्त से शुरू हो रही एशेज सीरीज ( ashes series ) में लागू होगा। इसके अलावा भारत-वेस्टइंडीज ( India-west Indies ) टेस्ट सीरीज में भी इसे लागू किया जाएगा।

Indian Team
नई दिल्ली। इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल ( आईसीसी ) ने टेस्ट क्रिकेट के नियमों में कुछ बदलाव किए हैं। नए नियमों के मुताबिक, अब टेस्ट क्रिकेट में खिलाड़ियों की जर्सी के पीछे उसका नाम और नंबर लिखा रहेगा। आईसीसी का ये नया नियम 1 अगस्त से एशेज सीरीज में लागू होगा। साथ ही भारत-वेस्टइंडीज की टेस्ट सीरीज में भी इस नियम को लागू किया जाएगा।
विराट कोहली के अनुरोध पर धोनी ने बदला संन्यास लेने का मन! अब खेलेंगे टी20 वर्ल्ड कप

टेस्ट क्रिकेट की लोकप्रियता को बचाने के लिए उठाया कदम

आईसीसी ने ये कदम टेस्ट क्रिकेट की लोकप्रियता को बचाने के लिए उठाया है। टेस्ट क्रिकेट हमेशा से ही सादी सफेद जर्सी में ही खेला गया है, जिसमें ना तो खिलाड़ी का नाम लिखा होता है और ना कोई नंबर। इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच जल्द शुरू होने वाली एशेज सीरीज के दौरान टेस्ट क्रिकेट में पहली बार क्रिकेटरों की सफेद जर्सी पर उनका नाम और नंबर लिखा नजर आएगा।
https://twitter.com/englandcricket/status/1153366494505574400?ref_src=twsrc%5Etfw

इंग्लैंड के खिलाड़ियों की नई जर्सी के साथ फोटो आई सामने

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने इस प्रस्ताव को हरी झंडी दे दी है। आपको बता दें कि अभी तक खिलाड़ी वनडे और टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में नाम और नंबर वाली जर्सी पहनकर मैदान पर उतरते हैं। इंग्लैंड क्रिकेट टीम के आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर कप्तान जो रूट की तस्वीर डाली गई है जिसके साथ लिखा गया है ‘टेस्ट जर्सी के पीछे नाम और नंबर!’। रूट का नंबर 66 है।

बढ़ने वाला है क्रिकेट का दायरा, टी-20 वर्ल्ड कप में दिखाई देंगी ये नई टीमें

सोशल मीडिया पर छिड़ी है बहस

इस नई व्यवस्था पर हालांकि क्रिकेट जगत बंटा हुआ है। कई लोगों ने इसे सकारात्मक बदलाव कहा है तो परंपरावादियों को इस प्रारूप से जुड़ी परंपरा और विरासत से छेड़छाड़ का विचार पसंद नहीं आया। सोशल मीडिया पर क्रिकेट फैंस के दो पक्ष इसको लेकर बहस कर रहे हैं।

https://twitter.com/ICC/status/1153583030960840704?ref_src=twsrc%5Etfw
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो