वनडे रैंकिंग : विराट कोहली पहले स्थान पर बरकरार, रोहित शर्मा ने कम किया किया फासला

  • गेंदबाजी में जसप्रीत बुमराह पहले स्थान पर बरकरार हैं
  • टीम की बात करें तो भारत इंग्लैंड के बाद दूसरे स्थान पर है

By: Mazkoor

Published: 07 Jul 2019, 10:32 PM IST

लंदन : आईसीसी क्रिकेट रैंकिंग (ICC Cricket Ranking) की जारी ताजा सूची में विराट कोहली (Virat Kohli) ने आईसीसी क्रिकेट विश्व कप 2019 (ICC Cricket World Cup 2019) में लगातार पांच अर्धशतकीय पारियां खेलकर अपना पहला स्थान बरकरार रखा है, लेकिन विश्व कप के दौरान पांच शतकीय पारियां खेलकर रोहित शर्मा (Rohit Sharma) उनके काफी करीब आ गए हैं। टूर्नामेंट में 63.14 की औसत से 442 रन बनाने वाले विराट कोहली एक अंक हासिल कर 891 अंकों पर पहुंचे तो वहीं गए हैं, वहीं रोहित शर्मा ने 52 अंकों का उछाल हासिल कर 885 अंकों पर जा पहुंचे हैं और विराट कोहली से महज छह अंक पीछे हैं।

वार्नर टॉप-10 में लौटे

तीसरे स्थान पर पाकिस्तान के बाबर आजम हैं, लेकिन रैंकिंग में सबसे ज्यादा फायदा ऑस्ट्रेलिया के ओपनर डेविड वार्नर को मिला है। गेंद के साथ छेड़छाड़ मामले में एक साल का प्रतिबंध लगने के बाद टॉप-10 से बाहर हो गए वार्नर छलांग लगाकर छठे स्थान पर पहुंच गए हैं। उन्होंने विश्व कप टूर्नामेंट में अब तक शानदार प्रदर्शन किया है। ग्रुप स्टेज के नौ मैचों में उन्होंने दो शतकों की मदद से 638 रन बनाए हैं। इसका उन्हें रैंकिंग में इनाम मिला है। वहीं न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियम्सन आठवें नंबर पर मौजूद हैं। चौथे और पांचवें स्थान पर क्रमश: दक्षिण अफ्रीका के फॉफ डु प्लेसिस और न्यूजीलैंड के रॉस टेलर मौजूद हैं और नवें तथा दसवें स्थान क्रमश: पर दक्षिण अफ्रीका के क्विंटन डिकॉक और ऑस्ट्रेलिया के कप्तान एरॉन फिंच ने कब्जा जमा रखा है।

वार्नर के शतक पर भारी पड़ी डु प्लेसिस की सेंचुरी, दक्षिण अफ्रीका ने ऑस्ट्रेलिया को 10 रन से हराया

गेंदबाजों में बुमराह पहले स्थान पर बरकरार

गेंदबाजों की रैंकिंग में पहले से शीर्ष पर मौजूद जसप्रीत बुमराह को भी विश्व कप में अच्छे प्रदर्शन का फायदा मिला है। उन्होंने अपने और दूसरे पायदान पर काबिज खिलाड़ी के बीच का फासला 21 से बढ़ाकर 56 अंकों का कर लिया है। बुमराह ने विश्व कप के आठ लीग मैचों में कुल 17 विकेट लिए हैं। वहीं दूसरे स्थान पर न्यूजीलैंड के ट्रेंट बोल्ट काबिज हैं। विश्व कप में उन्होंने भी शानदार प्रदर्शन किया है। उन्होंने विश्व कप के अपने आठ ग्रुप मैचों में 15 विकेट लिए हैं। बोल्ट ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ शानदार हैट्रिक भी लिया था। अफगानिस्तान के खराब प्रदर्शन के बावजूद उसके दो गेंदबाज मुजीब-उर-रहमान और राशिद खान शीर्ष-10 में बरकरार है। मुजीब छठे और राशिद खान कुलदीप यादव के साथ संयुक्त रूप से आठवें स्थान पर हैं। दक्षिण अफ्रीका के कगिसो रबाडा अब चौथे स्थान पर पहुंच गए हैं तो तीसरे स्थान पर ऑस्ट्रेलिया के पैट कमिंस हैं तो उनके जोड़ीदार मिशेल स्टॉर्क सातवें स्थान पर काबिज हैं।

इंग्लैंड नंबर वन पर

टीम रैकिंग की बात करें तो भारत से एक अधिक 123 अंक लेकर इंग्लैंड पहले स्थान पर है, जबकि भारत दूसरे स्थान पर मौजूद है। वहीं ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड की टीम क्रमश: तीसरे और चौथे स्थान काबिज हैं। पांचवें स्थान पर दक्षिण अफ्रीका की टीम है।
ऑलराउंडर की रैंकिंग में शाकिब अल हसन ने अपना पहला स्थान बरकरार रखा है तो वहीं बेन स्टोक्स दूसरे स्थान पर हैं। जबकि तीसरे और पांचवें स्थान पर क्रमश: अफगानिस्तान के मोहम्मद नबी और राशिद खान हैं। वहीं चौथे स्थान पर पाकिस्तान के इमाद वसीम ने कब्जा जमाया है।

World Cup 2019 : भारत ने श्रीलंका को सात विकेट से हराया, रोहित शर्मा ने रचा कीर्तिमान

 

Show More
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned