scriptWorld Cup 2019 : श्रीलंका को 87 रनों से हरा कर ऑस्ट्रेलिया पहुंचा पहले नंबर पर | Icc cricket world cup : Australia vs sri lanka match live update | Patrika News

World Cup 2019 : श्रीलंका को 87 रनों से हरा कर ऑस्ट्रेलिया पहुंचा पहले नंबर पर

locationनई दिल्लीPublished: Jun 15, 2019 11:02:50 pm

Submitted by:

Mazkoor

एरॉन फिंच ने लगाया शतक
मिशेल स्टॉर्क ने लिए चार विकेट
करुणारत्ने शतक से चूके, बनाए 97 रन

Australia won

लंदन : आईसीसी क्रिकेट विश्व कप के ग्रुप चरण के मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया ने श्रीलंका को करारी मात दी। उसने 87 रनों से श्रीलंका को पीट कर अपनी चौथी जीत दर्ज की। इस तरह वह न्यूजीलैंड को पछाड़कर अंक तालिका में पहले स्थान पर पहुंच गया। इससे पहले टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी को उतरी ऑस्ट्रेलिया ने एरॉन फिंच के 153 रन और स्टीव स्मिथ के अर्धशतक की मदद से श्रीलंका के सामने जीत के लिए 335 रनों का लक्ष्य रखा। उसने निर्धारित 50 ओवरों में सात विकेट के नुकसान पर 334 रनों का स्कोर खड़ा किया। इसके जवाब में श्रीलंका की पूरी पारी 247 रनों पर सिमट गई। श्रीलंका की ओर से दिमुख करुणारत्ने ने शानदार 97 रनों की पारी खेली। वह महज तीन रनों से शतक से चूक गए। उनके अलावा कुशल परेरा ने भी 52 रन की अर्धशतकीय पारी खेली। इन दोनों के आउट होते ही पूरी श्रीलंकाई पारी ढह गई और वह 45.5 ओवरों में 247 रनों पर सिमट गई।

इसे भी पढ़ें : World Cup 2019: इंग्लैंड में टीम इंडिया के साथ जुड़े ऋषभ पंत, पहली फोटो आई सामने

मिशेल स्टॉर्क ने लिए चार विकेट

ऑस्ट्रेलिया की ओर से मिशेल स्टॉर्क कहर बनकर टूटे। उन्होंने 10 ओवर में 55 रन देकर चार विकेट लिए। उनके अलावा केन रिचर्डसन ने तीन तथा पैट कमिंस ने दो विकेट लिए। एक विकेट जेसन बेहरनडॉर्फ को मिला।
अगर श्रीलंकाई गेंदबाजी की बात करें तो अंतिम के कुछ ओवरों को छोड़कर पूरी ऑस्ट्रेलियाई पारी में वह प्रभावहीन रहें। उनकी ओर से इसुरू उदाना और धनंजय डी सिल्वा ने दो-दो विकेट लिए, जबकि एक विकेट लसिथ मलिंगा को मिला। इनके अलावा ऑस्ट्रेलिया के दो बल्लेबाज रन आउट हुए।

इसे भी पढ़ें : Cricket WC Record: AUS vs SL वर्ल्ड कप में कंगारूओं ने भारत को पछाड़ा, फिंच ने की स्टीव वॉ की बराबरी

लाइव अपडेट

श्रीलंका की पारी

– इसके बाद अंतिम विकेट के लिए धनंजय डी सिल्वा और नुवान प्रदीप ने कुछ देर तक बल्लेबाजी करते हुए ऑस्ट्रेलियाई टीम को जीत के लिए थोड़ा इंतजार कराया। अंत में 46वीं ओवर की पांचवीं गेंद पर नुवान प्रदीप सात गेंद खेलकर शून्य पर आउट हो गए। इस तरह पूरी श्रीलंकाई पारी 247 रन पर सिमट गई और ऑस्ट्रेलिया 87 रनों से जीत गया।
– 42वें ओवर में मलिंगा भी आउट। अब ऑस्ट्रेलिया की जीत वक्त की बात।

– इसुरु उदाना भी आउट। 40 ओवर में श्रीलंका का स्कोर आठ विकेट पर 236 रन।

– श्रीलंका की पारी अब बुरी तरह लड़खड़ा गई है। उसने महज दो ओवरों में तीन और विकेट खो दिए। श्रीलंका का स्कोर 38.1 ओवर में सात विकेट के नुकसान पर 222 रन।

– श्रीलंका का एक और विकेट गिरा। एंजेलो मैथ्यूज भी आउट होकर पैवेलियन लौटे। श्रीलंका का स्कोर 36 ओवर में चार विकेट पर 208 रन।

– श्रीलंका की टीम को बड़ा झटका लगा है। कप्तान दिमुख करुणारत्ने 97 रन पर आउट हो गए। उन्होंने 108 गेंदों की पारी में नौ चौके लगाए। श्रीलंका का स्कोर 33 ओवर में तीन विकेट के नुकसान पर 190 रन।

– श्रीलंका का दूसरा विकेट गिरा। 16 रन बनाकर लाहिरू थिरिमाने आउट। श्रीलंकाई पारी के 150 रन पूरे। टीम ने 24 ओवर में दो विकेट के नुकसान पर बनाया 154 रन।

– अपना अर्धशतक पूरा करने के बाद कुशल परेरा ज्यादा देर विकेट पर नहीं टिके। उन्होंने 36 गेंदों पर 52 रन की पारी खेली। अपनी पारी के दौरान उन्होंने पांच चौके और एक सिक्स लगाया। श्रीलंका का स्कोर 18 ओवर में एक विकेट के नुकसान पर 123 रन।

– दिमुख करुणारत्ने के बाद कुशल परेरा ने भी लगाया अर्धशतक। 14 ओवर में श्रीलंका का स्कोर बिना किसी नुकसान के 106 रन। करुणारत्ने- 54, परेरा- 50 रन।

– श्रीलंका की पारी के 100 रन पूरे। करुणारत्ने का अर्धशतक। कुशल परेरा भी पहुंचे अर्धशतक के करीब। श्रीलंका का स्कोर 13 ओवर में बिना किसी नुकसान के 102 रन।

– श्रीलंका 50 रन पूरे। सात ओवर में बनाए बिना नुकसान के बनाए 53 रन। करुणारत्ने- 37, परेरा- 15 रन।

– श्रीलंका की पारी शुरू। दिमुख करुणारत्ने और कुशल परेरा बल्लेबाजी के लिए उतरे।

– श्रीलंका की पारी शुरू। दिमुख करुणारत्ने और कुशल परेरा बल्लेबाजी के लिए उतरे।

ऑस्ट्रेलियाई पारी

– आखिरी कुछ ओवरों में मैक्सवेल की तेज पारी की बदौलत ऑस्ट्रेलिया ने निर्धारित 50 ओवर में सात विकेट के नुकसान पर 334 रन बनाया। इस तरह श्रीलंका को जीत के लिए 335 रनों का लक्ष्य दिया।

– ऑस्ट्रेलिया का एक और विकेट गिरा। शान मार्श आउट। टीम का स्कोर 47 ओवर में पांच विकेट के नुकसान पर 310 रन।

– मैक्सवेल की धुआंधार पारी जारी ऑस्ट्रेलिया 300 पार। टीम का स्कोर 45 ओवर में चार विकेट के नुकसान पर 302 रन।

– फिंच के बाद अगले ओवर में स्मिथ भी आउट। स्मिथ ने 59 गेंद पर बनाए 73 रन। इस पारी में उन्होंने सात चौके और एक सिक्स लगाया। ऑस्ट्रेलिया का स्कोर 44 ओवर में चार विकेट के नुकसान पर 280 रन।

– ऑस्ट्रेलिया का तीसरा विकेट गिरा। 153 रन बनाकर एरॉन फिंच आउट। फिंच ने 132 गेंद की पारी में 15 चौके और 5 छक्के लगाए। ऑस्ट्रेलिया का स्कोर 43 ओवर में तीन विकेट के नुकसान पर 275 रन।

– ऑस्ट्रेलिया 250 पार। 42 ओवर में टीम का स्कोर 41 ओवर में दो विकेट के नुकसान पर 269 रन।

– फिंच के शतक के बाद स्टीव स्मिथ ने भी ठोंका अर्धशतक। ऑस्ट्रेलिया का स्कोर 39 ओवर में दो विकेट के नुकसान पर दो विकेट के नुकसान पर 223 रन।

– ऑस्ट्रेलियाई पारी के 200 रन पूरे। टीम का स्कोर 36 ओवर में दो विकेट के नुकसान पर 203 रन। फिंच- 111, स्मिथ- 45 रन।

– एरॉन फिंच का शतक। ऑस्ट्रेलिया का स्कोर 33 ओवर में दो विकेट के नुकसान पर 185 रन।

– एरॉन फिंच शतक के करीब। 30 ओवर में ऑस्ट्रेलिया का स्कोर दो विकेट के नुकसान पर 159 रन। फिंच- 93, स्मिथ- 22 रन।

– 29 ओवर में ऑस्ट्रेलिया के 150 रन पूरे। टीम का स्कोर दो विकेट के नुकसान पर 152 रन।

– 23वें ओवर में उस्मान ख्वाजा आउट और ऑस्ट्रेलिया के 100 रन भी पूरे।

– एरॉन फिंच का अर्धशतक पूरा। ऑस्ट्रेलिया का स्कोर एक विकेट के नुकसान पर 83 रन।

– 17वें ओवर की चौथी गेंद पर धनंजय डी सिल्वा ने वार्नर को आउट कर दिया। वार्नर ने बनाए थे 26 रन। 17 ओवर में ऑस्ट्रेलिया का स्कोर एक विकेट के नुकसान पर 80 रन।

– वार्नर और फिंच जमे। 15 ओवर में बिना किसी नुकसान के ऑस्ट्रेलिया के 76 रन। फिंच- 46, वार्नर- 25 रन।

– ऑस्ट्रेलिया के पचास रन पूरे। टीम का स्कोर 10 ओवर में बिना किसी नुकसान के 53 रन। फिंच- 34, वार्नर- 17 रन।

– ऑस्ट्रेलिया की धीमी शुरुआत। पहले पांच ओवर में बनाए बिना किसी नुकसान के 20 रन। फिंच- 14, वार्नर- 6 रन।

– ऑस्ट्रेलिया की तरफ से बल्लेबाजी के लिए वार्नर और फिंच उतरे।

दोनों टीमों ने किया एक-एक परिवर्तन

इस मैच के लिए श्रीलंका और ऑस्ट्रेलिया दोनों टीमों ने एक-एक परिवर्तन किया है। श्रीलंका ने सुरंगा लकमल के स्थान पर मिलिंदा श्रीवर्दना को मौका दिया है, जबकि पांच बार की विजेता ऑस्ट्रेलिया ने नाथन कूल्टर नाइल को बाहर बैठाया है। उनकी जगह जेसन बेहरनडार्फ को टीम में शामिल कया गया है।

इसे भी पढ़ें : World Cup IND vs PAK: इस मैदान पर टूर्नामेंट का होगा पहला मैच, क्या कहती है पिच रिपोर्ट

टीमें :

ऑस्ट्रेलिया : एरॉन फिंच (कप्तान), डेविड वार्नर, उस्मान ख्वाजा, स्टीवन स्मिथ, ग्लेन मैक्सवेल, शॉन मार्श, एलेक्स कैरी (विकेटकीपर), जेसन बेहरनडार्फ, पैट कमिंस, मिशेल स्टार्क और केन रिचर्डसन।

श्रलंका : दिमुथ करुणारत्ने (कप्तान), कुशल परेरा (विकेटकीपर), लाहिरू थिरिमाने, कुशल मेंडिस, एंजेलो मैथ्यूज, धनंजय डी सिल्वा, इसुरु उदाना, थिसारा परेरा, नुवान प्रदीप, लसिथ मलिंगा और मिलिंदा श्रीवर्दना।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो