ICC Cricket World Cup Super League लॉन्च, इसी के जरिये विश्व कप 2023 के लिए क्वालिफाई करेंगी टीमें

ICC Cricket World Cup Super League की शुरुआत इसी महीने 30 जुलाई से इंग्लैंड के साउथेम्प्टन के एजेस बाउल स्टेडियम में होगी।

By: Mazkoor

Updated: 27 Jul 2020, 08:44 PM IST

नई दिल्ली : अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) ने सोमवार 27 जुलाई को आधिकारिक तौर पर पहली आईसीसी क्रिकेट विश्व कप सुपर लीग (ICC Cricket World Cup Super League) के शुरू होने का ऐलान किया। सुपर लीग की शुरुआत इसी महीने 30 जुलाई से इंग्लैंड के साउथेम्प्टन के एजेस बाउल स्टेडियम में होगी। सुपर लीग का आगाज विश्व चैम्पियन इंग्लैंड और आयरलैंड के बीच 30 जुलाई से होने वाले तीन एकदिवसीय मैच की सीरीज (World Champion England vs Ireland ODI Series) से होगा। इस सीरीज से विश्व कप 2023 के क्वालिफायर मैचों की शुरुआत भी होगी।

आईसीसी महाप्रबंधक ने जताई खुशी

विश्व सुपर लीग के लॉन्चिंग के बारे में आईसीसी महाप्रबंधक ज्यॉफ अलार्डिस ने कहा कि वह विश्व कप विजेता इंग्लैंड और आयरलैंड के खिलाफ एकदिवसीय सीरीज से आईसीसी पुरुष क्रिकेट विश्व कप सुपर लीग का आयोजन कर बेहद खुश हैं। उन्होंने कहा कि यह लीग अगले तीन सालों में एकदिवसीय क्रिकेट में प्रतिस्पर्धा और प्रासंगिकता लाएगी, क्योंकि इसके जरिये ही आईसीसी पुरुष क्रिकेट विश्व कप 2023 की योग्यता दांव पर लगी है। अलार्डिस ने यह भी कहा कि निश्चित रूप से सुपर लीग दुनिया भर के क्रिकेट प्रशंसकों को अपनी ओर खींचेगी, क्योंकि यह लीग क्रिकेट काफी रोमांचक होगी।

Dhoni XI 2011 vs Kohli XI 2019 : Aakash Chopra ने बताया विश्व कप खेली कौन-सी टीम थी बेहतर

विश्व कप 2023 का भारत है मेजबान

एकदिवसीय क्रिकेट के लिए शुरू की गई इस सुपर लीग के जरिये ही अब एकदिवसीय विश्व कप (ODI Cricket World Cup) में जगह मिलेगी। यह सुपर लीग आईसीसी पुरुष क्रिकेट विश्व कप 2023 (ICC Men's Cricket World Cup) के लिए क्वालिफिकेशन टूर्नामेंट भी है। इसी के जरिये निर्धारित आइसीसी रैंकिंग (ICC ODI Rankings) के हिसाब से शीर्ष सात टीमों को जगह मिलेगी, जबकि मेजबान होने के नाते टीम इंडिया (Team India) को सीधे प्रवेश मिल जाएगा। शीर्ष सात टीमों के अलावा आठवीं टीम मेजबान टीम होगी। इन टीमों के अलावा दो और टीम को क्वालिफायर्स के जरिये विश्व कप में जगह मिलेगी।

आयरलैंड के खिलाफ वनडे सीरीज के लिए इंग्लैंड की टीम का ऐलान, Ben Stokes को मिला आराम

ऐसे होगी रैंकिग तय

आईसीसी के 12 पूर्ण सदस्य और एक टीम नीदरलैंड, जिसने आईसीसी विश्व क्रिकेट सुपर लीग 2015-17 जीतकर क्वालिफाई किया था, इस सुपर लीग में भाग लेगी। इन टीमों के बीच सुपर लीग के तहत 2023 तक 3-3 मैचों की चार सीरीज घर में और चार सीरीज विदेशी सरजमीन पर खेलना है। इन सीरीजों के जरिये रैंकिंग तय होगी और उसके आधार पर सात टीमों को आईसीसी क्रिकेट विश्व कप 2023 में क्वालिफाई करने का मौका मिलेगा।

Show More
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned