अब टेस्ट में मचेगी बेस्ट की होड़, ICC ने दी टेस्ट चैंपियनशिप और ODI लीग को मंजूरी

PRABHANSHU RANJAN

Publish: Oct, 13 2017 12:07:51 (IST)

Cricket
अब टेस्ट में मचेगी बेस्ट की होड़, ICC ने दी टेस्ट चैंपियनशिप और ODI लीग को मंजूरी

आईसीसी ने टेस्ट चैंपियनशिप और वन डे लीग के आयोजन को मंजूरी दे दी है।

नई दिल्ली। क्रिकेट को चाहने वालों के लिए एक अच्छी खबर है। अब टेस्ट खेलने वाले टीमों के बीच एकदिवसीय मैचों जैसा चैंपियनशिप का आयोजन किया जाएगा। साथ ही वन डे इंटरनेशनल लीग को भी बढ़ावा दिया जाएगा। क्रिकेट के संचालन और आयोजन का जिम्मा देखने वाली अंतर्राष्ट्रीय संस्था इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल ने इसकी मंजूरी दे दी है। आईसीसी की ओर से इन दोनों महत्वपूर्ण आयोजनों को हरी झंडी मिलने के बाद क्रिकेट को और बढ़ावा मिलने की उम्मीद जताई जा रही है। आईसीसी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी डेव रिचर्डसन ने आईसीसी की गवर्निंग बॉडी की मीटिंग के बाद इसकी पुष्टि कर दी।

लंबे समय से की जा रही थी मांग
टेस्ट क्रिकेट को फिर से जिंदा करने के लिए इस तरह के आयोजन की मांग लंबे समय से की जा रही थी। जिसके लिए आईसीसी पिछले काफी समय से द्विपक्षीय सीरीज को और रोचक बनाने के लिए सुझावों पर चर्चा कर रही थी। गुरुवार को हुई बैठक में आईसीसी ने इस पर निर्णय ले लिया है।

 

यह होगा टेस्ट चैंपियनशिप का प्रारूप
आईसीसी के नए फैसले के बाद क्रिकेट के सबसे पुराने प्रारूप टेस्ट मैच में 9 टीमें हिस्सा लेगी। प्रत्येक टीमें दो साल में कुल 6 सीरीज खेलेगी। खास बात यह होगी कि इन 6 सीरीज में से 3 सीरीज अपने घर में और 3 सीरीज घर से बाहर खेलेंगी। लीग आयोजन में किए गए प्रदर्शन के आधार पर टीमें क्रिकेट वर्ल्ड कप के लिए क्वॉलिफाइ करेंगी। जिसके बाद वर्ल्ड कप में आईसीसी की 12 फुल मेंबर टीमें और आईसीसी वर्ल्ड क्रिकेट लीग चैंपियनशिप की विजेता टीम हिस्सा लेंगी।

 

icc

क्या कहा आईसीसी चेयनमैन ने
आईसीसी के चेयरमैन शशांक मनोहर ने कहा, 'क्रिकेट में और रूझान बढ़ाने के उद्देश्य से इस अग्रीमेंट पर सहमति बनाने के लिए मैं अपने सभी सदस्यों को इसकी बधाई देता हूं।' उन्होंने कहा, 'द्विपक्षीय सीरीज को महत्वपूर्ण बनाना कोई नई चुनौती नहीं थी, लेकिन यह पहली बार है, जब इसका सही समाधान हो पाया है। अब इसका मतलब यह है कि दुनिया भर के फैन्स इंटरनैशनल क्रिकेट के हर मैच का लुत्फ उठा सकते हैं क्योंकि उन्हें यह पता होगा कि वनडे लीग का हर मैच वर्ल्ड कप क्वॉलिफाइ के नजरिए से महत्वपूर्ण होगा।'

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned