scriptकल से पूरी तरह बदल जायेगा क्रिकेट का खेल, जानिये भारत-ऑस्ट्रेलिया सीरीज पर अब क्या पड़ेगा असर | icc has introduced a number of changes in cricket | Patrika News

कल से पूरी तरह बदल जायेगा क्रिकेट का खेल, जानिये भारत-ऑस्ट्रेलिया सीरीज पर अब क्या पड़ेगा असर

Published: Sep 27, 2017 09:01:48 am

Submitted by:

राहुल

28 सितम्बर 2017 यानी कल से अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के सभी प्रारूपों में व्यापक बदलाव लागू हो जायेंगे।

number of changes in cricket
नई दिल्ली: 28 सितम्बर 2017 यानी कल से अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के सभी प्रारूपों में व्यापक बदलाव लागू हो जायेंगे। जिसके लिए अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद(आईसीसी) ने मंगलवार को हरी झंडी दे दी। अंतरराष्ट्रीय स्तर पर खेल के सभी प्रारूपों में होने वाले यह नए नियम अब 28 सितंबर से लागू हो जाएंगे जिसमें अंपायर के पास उत्पाती खिलाडिय़ों को मैदान से बाहर भेजने, बल्ले का आकार तय करने, कैच, रनआउट और डीआरएस से जुड़े कई नियम इसमें शामिल हैं। इन मानकों के चलते कई मायनों में क्रिकेट का खेल आसान भी हो जाएगा तो कहीं किसी क्षेत्र में कठिनाइयाँ भी सामने आ सकती हैं।
इन नियमों में बदलाव के बाद इनका सबसे पहला असर दक्षिण अफ्रीका और बांग्लादेश टेस्ट सीरीज के अलावा पाकिस्तान-श्रीलंका टेस्ट सीरीज पर पड़ेगा। वहीं भारत-ऑस्ट्रेलिया के बीच चल रही वनडे सीरीज पुराने नियम के हिसाब से खेली जाने वाली आखिरी सीरीज होगी।
number of changes in cricket
अंपायर को दिये गए बड़े अधिकार-
अब क्रिकेट में भी अभद्र खिलाड़ियों को अंपायर ‘लाल कार्ड’ दिखाकर मैदान से बाहर का रास्ता दिखा सकेंगे। यही नहीं, अंपायर को ‘बैट गेज’ दिया जाएगा जिससे वे बल्ले की मोटाई भी माप सकेंगे। क्रिकेट के खेल को और अनुशासित बनाने के लिए अंपायर को ये अधिकार दिए जा रहे हैं। बार-बार अनुशासनहीनता करने पर, अंपायर को धमकी या उसके साथ हाथापाई करने की स्थिति में, प्लेयर्स, ऑफिशियल्स या विजिटर्स के साथ हिंसा करने पर, खेल के दौरान मैदान पर किसी भी प्रकार का हिंसक बर्ताव करते पाए जाने पर अंपायर खिलाडी को पूरे मैच के लिए बाहर का रास्ता दिखा सकते हैं।
number of changes in cricket
DRS में भी बदलाव-
टैस्ट क्रिकेट में पहले 80 ओवर के बाद दो रिव्यू मिलते थे लेकिन नए नियम के अनुसार टीम को कुल दो ही डीआरएस मिलेंगे। टी-20 क्रिकेट में आइसीसी ने डीआरएस का प्रयोग करने की इजाजत दे दी है। अब तक एकदिवसीय और टैस्ट में ही इसका इस्तेमाल हो रहा था। टी-20 में भी ये नियम लागू होने से मैच का रोमांच बढ़ेगा।
number of changes in cricket
इस तरह रन आउट नहीं होगा बल्लेबाज-
रन आउट को लेकर भी आइसीसी ने नियम बनाया है। नए नियम के मुताबिक अगर बल्लेबाज क्रीज के अंदर आ जाएगा और उसका बल्ला हवा में भी रहेगा तो भी वह आउट नहीं होगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो