script

ICC RANKING: पहली बार टॉप-10 में शामिल हुआ अफगानिस्तान

Published: Dec 28, 2015 11:26:00 pm

अफगानिस्तान क्रिकेट टीम ने क्रिकेट इतिहास में पहली बार अंतर्राष्ट्रीय
क्रिकेट परिषद (आईसीसी) की एकदिवसीय टीम रैंकिंग में शीर्ष-10 में प्रवेश
कर लिया।

Afghanistan

Afghanistan

शारजाह। अफगानिस्तान क्रिकेट टीम ने क्रिकेट इतिहास में पहली बार अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) की एकदिवसीय टीम रैंकिंग में शीर्ष-10 में प्रवेश कर लिया। अफगानिस्तान ने शुक्रवार को शारजाह क्रिकेट स्टेडियम में जिम्बाब्वे के खिलाफ पांच मैचों की सीरीज के पहले मैच में 49 रनों से जीत हासिल करने के साथ यह उपलब्धि भी हासिल कर ली।

अफगानिस्तान की जीत में सलामी बल्लेबाज नूर अली जादरान (63) और स्पिन गेंदबाज आमिर हमजा (17-4) का योगदान अहम रहा। टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी अफगानिस्तान टीम 38.5 ओवरों 131 रनों पर ढेर हो गई, लेकिन उसके गेंदबाजों ने जिम्बाब्वे की पारी 30.5 ओवरों में 82 रनों पर ही समेट दी।

अफगानिस्तान को हालांकि शीर्ष-10 में बने रहने के लिए जिम्बाब्वे को श्रृंखला में भी हराना होगा, अन्यथा वह फिर से जिम्बाब्वे और आयरलैंड के बाद अपने पुराने 12वें पायदान पर खिसक जाएगी।

अफगानिस्तान क्रिकेट टीम के लिए यह वर्ष कई सफलताओं वाला साबित हुआ, जब उन्होंने आस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड की संयुक्त मेजबानी में हुए आईसीसी विश्व कप में पहली बार कदम रखा। उन्होंने ने विश्व कप में प्रवेश ही हासिल नहीं किया, बल्कि विश्व कप में स्कॉटलैंड को एक विकेट से हराया भी।

इतना ही नहीं अफगानिस्तान ने जिम्बाब्वे को उन्हीं की धरती पर पांच मैचों की एकदिवसीय श्रृंखला में 3-2 से हराया और किसी टेस्ट टीम के खिलाफ यह उनकी पहली शृंखला विजय रही।

ट्रेंडिंग वीडियो