ICC ranking: तीनों फार्मेंट में नं. 1 बनने के करीब पहुचे कोहली, होंगे दुनिया के दूसरे बल्लेबाज

PRABHANSHU RANJAN

Publish: Dec, 07 2017 08:16:23 (IST)

Cricket
ICC ranking: तीनों फार्मेंट में नं. 1 बनने के करीब पहुचे कोहली, होंगे दुनिया के दूसरे बल्लेबाज

विराट कोहली टेस्ट रैंकिंग में नंबर दो पर आ गए हैं। यदि वे नंबर वन की पोजिशन पा जाते हैं तो ऐसा करने वाले दुनिया की दूसरे बल्लेबाज होंगे।

नई दिल्ली। विराट रिकॉर्डों के सरताज भारतीय कप्तान विराट कोहली को हालिया जारी हुई आईसीसी की रैंकिंग में खासा फायदा हुआ है। श्रीलंका के खिलाफ टेस्ट सीरीज में दो दोहरे शतक सहित तीन शतक लगाने वाले कोहली तीन स्थानों की छलांग लगाते हुए टेस्ट रैंकिंग में नंबर दो पर आ गए हैं। वे टेस्ट रैंकिंग में नंबर वन पर काबिज आस्ट्रेलियाई कप्तान स्टीव स्मिथ से 45 प्वाइंट की दूरी पर हैं। टेस्ट के साथ-साथ कोहली एकदिवसीय और टी-20 में भी नंबर वन पर हैं। यदि कोहली टेस्ट में नंबर वन पर आ जाते हैं, तो वे भारतीय क्रिकेट इतिहास के पहले और विश्व क्रिकेट के तीसरे ऐसे खिलाड़ी बनेंगे, जो क्रिकेट के तीनों फार्मेंट में नंबर वन की पोजिशन पर आए हो।

इन दिग्गजों ने पाया है ये मुकाम
इससे पहले आस्ट्रेलिया के दो दिग्गज बल्लेबाजों ने क्रिकेट के तीनों फार्मेंटों में नंबर वन की पोजिशन पर आने का कारनामा किया है। रिकी पोटिंग 2005-06 की सत्र में तीनों प्रारूपों में नंबर वन का तमगा हासिल किया था। पोटिंग लगातार एक साल तक तीनों प्रारूप में नंबर वन पर थे। खास बात ये है कि इस दौरान टी-20 का एक मात्र मैच खेला गया था। जिसमें बेहतर प्रदर्शन कर पोटिंग ने नंबर वन की कुर्सी हासिल की थी। जबकि एक और आस्ट्रेलियाई बल्लेबाज मैथ्यू हेडन अलग-अलग समय में नंबर वन बन चुके हैं।

टॉप टेन में दो भारतीय बल्लेबाज
बल्लेबाजी रैंकिंग में अब टॉप टेन में भारत के दो खिलाड़ी मौजूद हैं। जिसमें विराट दूसरे और पुजारा चौथे नंबर पर हैं। हालांकि टेस्ट विशेषज्ञ बल्लेबाज पुजारा को रैंकिंग में सीधे दो स्थान का नुकसान हुआ है और वह दूसरे से चौथे नंबर पर खिसक गये हैं। पुजारा को 15 रेंटिग अंकों का नुकसान हुआ है। उनके अब 873 अंक हैं। भारत के अन्य खिलाड़यिों में ओपनर मुरली विजय को तीन स्थान का फायदा हुआ है और वह 25वें नंबर पर जबकि मध्यक्रम के बल्लेबाज रोहित शर्मा छह स्थान उठकर 40वें पायदान पर पहुंच गये हैं। मौजूदा रैंकिंग में आस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के बीच चल रही एशेज सीरीज और न्यूजीलैंड तथा वेस्टइंडीज के बीच सीरीज के पहले मैच का भी असर पड़ा है। भारत और श्रीलंका के साथ बुधवार को एडिलेड टेस्ट भी संपन्न हुआ जिसमें आस्ट्रेलिया को 120 रन से जीत हासिल हुई। श्रीलंका के कप्तान दिनेश चांडीमल करियर में पहली बार शीर्ष -10 बल्लेबाजों में पहुंचे हैं। सीरीज में 366 रन बनाने वाले चांडीमल सीधे आठ स्थान उठकर नौवें नंबर पर पहुंचे हैं। उनके अभी 743 रेटिंग अंक है।

जडेजा एक स्थान खिसके
नंबर दो की पायदान पर पहुंचे लेफ्ट आर्म स्पिनर रवींद्र जडेजा हालिया जारी रैंकिंग में एक स्थान गिरकर तीसरे नंबर पर खिसक गये हैं। जडेजा को 10 रेटिंग अंकों का नुकसान हुआ है और उनके अब 870 अंक हैं। जडेजा ने अपना स्थान दक्षिण अफ्रीका के कैगिसो रबादा(876) से बदला है जो अब दूसरे पायदान पर पहुंच गये हैं जबकि अनुभवी ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन अपने चौथे स्थान पर बरकरार हैं।

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned