ICC T20 World Cup 2022 तक हो सकता है स्थगित, IPL की उम्मीद बढ़ी

ICC ऑस्ट्रेलिया में होने वाले T20 World Cup को 2022 तक टालने पर विचार कर रहा है। 28 मई को आईसीसी के बोर्ड सदस्यों की बैठक में इस पर विचार हो सकता है।

By: Mazkoor

Updated: 16 May 2020, 04:28 PM IST

नई दिल्ली : इस साल अक्टूबर-नवंबर में आईसीसी टी-20 क्रिकेट विश्व कप (ICC T20 World Cup) का आयोजन होना है, लेकिन कोरोना वायरस (Coronavirus) महामारी के कारण अब अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) ऑस्ट्रेलिया में होने वाले इस टूर्नामेंट को 2022 तक टालने पर विचार कर रहा है। 28 मई को होने वाले आईसीसी के बोर्ड सदस्यों की बैठक में इस पर विचार किया जा सकता है। इसकी जानकारी भारतीय बोर्ड के एक सदस्य ने दी। उन्होंने कहा कि कोविड-19 (Covid-19) महामारी के कारण टी-20 विश्व कप के आयोजन पर संदेह बना हुआ है और क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया (CA) भी इसे दो साल टालने के प्रस्ताव का समर्थन कर सकता है। अगर ऐसा होता है तो टी-20 विश्व कप के समय में भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) का 13वां संस्करण कराने का निर्णय ले सकता है।

बैठक में तीन विकल्पों पर होगा विचार

आईसीसी बोर्ड की बैठक से पहले क्रिकेट समिति की बैठक होना भी प्रस्तावित है। इसमें गेंद पर पसीना और लार लगाने सहित वर्तमान हालात के मद्देनजर पैदा हुई विभिन्न परिस्थितियों पर चर्चा की जाएगी। संभावना है कि क्रिस टेटली की अध्यक्षता वाली आईसीसी की प्रतियोगिता समिति टी-20 विश्व कप को लेकर तीन विकल्पों पर बात करेगी। बोर्ड सदस्य ने नाम न बताने की शर्त पर कहा कि पहला विकल्प 14 दिन के क्वारंटीन के साथ विश्व टी 20 विश्व कप के आयोजन का है। इस तरह के आयोजन में दर्शकों को स्टेडियम में आने देने का भी एक विकल्प रहेगा। एक दूसरा विकल्प यह है कि खाली स्टेडियम में टूर्नामेंट कराया जाए। इसके अलावा तीसरा विकल्प यह है कि इसेक 2022 तक के लिए स्थगित कर दिया जाए।

Coronavirus के खतरों के बीच जल्द शुरू होगा क्रिकेट, इंग्लैंड दौरे पर जाएगी पाकिस्तान की टीम

आईसीसी अध्यक्ष के विस्तार पर भी होगी चर्चा

इस बैठक में आईसीसी के मौजूदा अध्यक्ष शशांक मनोहर के लिए दो महीने के विस्तार पर भी चर्चा होगी, क्योंकि कोरोना वायरस के कारण फिलहाल चुनाव करवाने जैसी स्थिति नहीं है। लेकिन बोर्ड के सदस्य के अनुसार, इस बैठक का मुख्य एजेंडा टी 20 विश्व कप ही रहेगा।

ऑस्ट्रेलिया चाहता है भारत के साथ सीरीज

अगर टी-20 विश्व कप दो साल के लिए टलता है तो क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया को इसका ज्यादा दुख नहीं होगा, क्योंकि ऑस्ट्रेलिया के मौजूदा और पूर्व शीर्ष खिलाड़ी भारत के साथ टेस्ट सीरीज पर जोर दे रहे हैं। यह सीरीज विश्व कप के ठीक बाद आयोजित होने वाली है। बोर्ड के सदस्य के अनुसार, भारत-ऑस्ट्रेलिया द्विपक्षीय सीरीज क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया के वित्तीय लिहाज से अहम है। इसलिए वह टी-20 विश्व कप (2022 तक टलने से ज्यादा दुखी नहीं होगा। उन्होंने कहा कि आईसीसी बोर्ड सदस्यों से बना है। यदि सदस्य यह तय करते हैं कि इस समय द्विपक्षीय सीरीज ज्यादा अहम है तो आप इसे खारिज नहीं किया जा सकता। बोर्ड सदस्य ने कहा कि आईसीसी को थोड़ी वित्तीय परेशानी हो सकती है, लेकिन यह अल्पकालिक समस्या है। अगर 2022 में टूर्नामेंट होता है तो इससे उसेक ज्यादा नुकसान नहीं होगा।

लॉकडाउन में Virat Kohli ने शुरू किया Outdoor Training, खुद जारी किया वीडियो

आईपीएल होने की संभावना बढ़ी

टी-20 विश्व कप अगर टलता है तो आईपीएल प्रशंसकों के लिए यह अच्छी खबर हो सकती है। क्योंकि तब उस समय पर बीसीसीआई आईपीएल करवाने का निर्णय ले सकती है। इसके बाद वह ऑस्ट्रेलिया के दौरे पर जा सकती है। आईसीसी के लिए विश्व कप करवाना इसलिए भी मुश्किल होगा, क्योंकि अगर टूर्नामेंट अपने निर्धारित समय पर होता है तो बड़ी संख्या में लोगों को क्वारंटीन रहना होगा. इसमें 16 टीमें के खिलाड़ी और अधिकारी के अलावा टेलीविजन सदस्य और अन्य जरूरी स्टाफ भी शामिल है। इसके अलावा इन टीमों को अपने रूटीन कार्यक्रम के अलावा कम से कम 15 दिन पहले ऑस्ट्रेलिया जाना होगा, ताकि वह क्वारंटीन में 14 दिन बिता सके। यह सारी प्रक्रिया काफी जटिल और महंगी साबित हो सकती है।

Show More
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned