scriptआईसीसी टेस्ट रैंकिंग : स्मिथ और कमिंस ने अपने प्रतिद्वंद्वियों से बढ़ाया फासला | ICC Test Ranking Smith and Cummins increase gap with rivals | Patrika News

आईसीसी टेस्ट रैंकिंग : स्मिथ और कमिंस ने अपने प्रतिद्वंद्वियों से बढ़ाया फासला

locationनई दिल्लीPublished: Sep 10, 2019 05:57:42 pm

Submitted by:

Mazkoor

Pat Cummins अपने करियर में सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग अंक हासिल किए तो वहीं ऑस्ट्रेलियाई जोश हेजलवुड ने पहली बार टॉप-10 में जगह बनाई।

steve smith pat cummins

दुबई : आईसीसी टेस्ट रैंकिंग ( ICC Test Ranking ) में ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाजी और गेंदबाजी दोनों में अपना शीर्ष स्थान पर कब्जा बरकरार रखा है। स्टीव स्मिथ ( Steve Smith ) जहां बल्लेबाजी में पहले स्थान पर काबिज हैं तो वहीं पैट कमिंस ( Pat Cummins ) ने गेंदबाजी में शीर्ष पर हैं। इन दोनों ने एशेज सीरीज के चौथे टेस्ट में शानदार प्रदर्शन कर अपने-अपने निकटम प्रतिद्वंद्वियों से काफी फासला बना लिया है। स्टीव स्मिथ के 937 अंक हैं तो दूसरे स्थान पर काबिज भारतीय कप्तान विराट कोहली उनसे 34 अंक पीछे हैं। कोहली के 903 अंक हैं। वहीं गेंदबाजी की बात करें तो पैट कमिंस अपने करियर के सर्वश्रेष्ठ अंकों के साथ 914 पर हैं तो उनके बाद दूसरे स्थान पर काबिज दक्षिण अफ्रीका के कगिसो रबाडा उनसे 63 अंक पीछे 851 अंकों पर हैं। यह सिर्फ पैट कमिंस के करियर का सर्वश्रेष्ठ अंक नहीं है, बल्कि किसी ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाज की ओर से हासिल किया गया सर्वश्रेष्ठ अंक भी है। 2001 में ऑस्ट्रेलिया के दिग्गज तेज गेंदबाज ग्लेन मैक्ग्रा ने भी इतने अंक हासिल किए थे।

दिल्ली के इस स्टेडियम में होगा विराट कोहली स्टैंड का अनावरण, टीम इंडिया की रहेगी मौजूदगी

बल्लेबाजी रैंकिंग में नहीं आया है कोई अंतर

टॉप-10 बल्लेबाजी रैंकिंग में कोई खास अंतर नहीं आया है। सभी खिलाड़ियों ने अपनी पोजिशन बरकरार रखी है। भारत के चेतेश्वर पुजारा चौथे तो अजिंक्य रहाणे सातवें स्थान पर हैं। वहीं न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियमसन, हेनरी निकोलस और टॉम लाथम क्रमश- तीसरे पांचवें और आठवें स्थान पर हैं। छठे स्थान पर इंग्लैंड के टेस्ट कप्तान जो रूट हैं तो वहीं नवें और दसवें स्थान पर क्रमश: श्रीलंका के दिमुख करूणारत्ने और दक्षिण अफ्रीका के एडेन मार्कराम हैं।

मुख्य कोच के दूसरे कार्यकाल में रवि शास्त्री का ध्यान बेंच स्ट्रेंथ मजबूत करने पर

गेंदबाजी में जोश हेजलवुड पहली बार पहुंचे टॉप-10 में

गेंदबाजी की बात करें तो तीसरे स्थान पर भारतीय दिग्गज तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह हैं तो वहीं चौथे और दसवें स्थान पर क्रमश: विंडीज के टेस्ट कप्तान जेसन होल्डर और केमार रोच ने जगह बना रखी है। पांचवें स्थान पर दक्षिण अफ्रीका के वर्नोन फिलेंडर हैं। इंग्लैंड जेम्स एंडरसन एक स्थान खिसककर छठे स्थान पर आ गए हैं। न्यूजीलैंड के ट्रेंट बोल्ड सातवें स्थान पर हैं तो उनके हमवतन नील वेगनर ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी जोश हेजलवुड के साथ आठवें स्थान पर हैं। हेजलवुड टेस्ट रैंकिंग में पहली बार टॉप-10 में पहुंचे हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो