scriptमहिला टी-20 विश्व कप : भारत का पहली बार खिताब जीतने का सपना टूटा, ऑस्ट्रेलिया ने पांचवीं बार जमाया कब्जा | ICC Womens T20 World Cup 2020 Final India vs Australia | Patrika News

महिला टी-20 विश्व कप : भारत का पहली बार खिताब जीतने का सपना टूटा, ऑस्ट्रेलिया ने पांचवीं बार जमाया कब्जा

locationनई दिल्लीPublished: Mar 08, 2020 05:38:07 pm

Submitted by:

Mazkoor

ऑस्ट्रेलिया के दोनों ओपनर Alyssa Healy और Beth Mooney ने खेली शानदार पारी। दोनों ने लगाया अर्धशतक।

India vs Australia women

India vs Australia women

मेलबर्न : आईसीसी क्रिकेट टी-20 विश्व कप फाइनल मैच में ऑस्ट्रेलियाई कप्तान मेग लेनिंग (Meg Lanning) ने भारत के खिलाफ टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला लिया। ऑस्ट्रेलिया की टीम ने अपने दोनों ओपनर Alyssa Healy और Beth Mooney के शानदार शानदार अर्धशतक की मदद से निर्धारित 20 ओवर में चार विकेट पर 184 रन बनाए। जीत के लिए मिले 185 रनों के लक्ष्य के सामने भारतीय टीम महज 99 रनों पर ध्वस्त हो गई और ऑस्ट्रेलिया ने 85 रनों से इस मैच को जीतकर रिकॉर्ड पांचवीं बार खिताब पर कब्जा जमाया। इसी के साथ भारत का पहली बार विश्व कप जीतने का सपना भी टूट गया।

सिर्फ दीप्ति शर्मा कुछ हद तक विकेट पर टिक सकीं

ऑस्ट्रेलिया से जीत के लिए 185 रनों के विशाल लक्ष्य के सामने भारतीय टीम ने आसानी से घुटने टेक दिए। पूरी टीम 19.1 ओवर में 99 रन पर ढेर हो गई। दीप्ति शर्मा (33) को छोड़कर किसी ने विकेट पर टिकने का साहस भी नहीं दिखाया।

पहली बार फेल हुईं शेफाली

इस विश्व कप में 16 साल की युवा सलामी बल्लेबाज शेफाली वर्मा पहली बार फेल हुईं और पूरी टीम महज 99 रन पर ढेर हो गई। इस विश्व कप में पहले से ही यह आशंका जताई जा रही थी कि अगर शेफाली नहीं चलीं तो क्या होगा, क्योंकि उनके अलावा कोई भी भारतीय बल्लेबाज पूरे विश्व कप के दौरान अच्छा नहीं खेल पाया था और फाइनल के ही दिन यह आशंका सच साबित हुई।

ऑस्ट्रेलिया की ओर से मेगन शट और जेस जोनासेन ने कातिलाना गेंदबाजी की। इन दोनों ने गिरे 10 विकेट में से सात विकेट बटोरे। शट ने चार तो जोनासेन ने तीन विकेट लिए। सोफिक्स मॉलिनेक्स, डेलिसा किमिंस और निकोला कैरी को एक-एक विकेट मिला।

हिली और मूनी की शानदार बल्लेबाजी

रविवार को ऑस्ट्रेलिया को उसकी दोनों सलामी बल्लेबाज एलिसा हिली (75) और बेथ मूनी (78 नाबाद) ने शानदार शुरुआत दिलाई। इन दोनों ने तेजी से खेलते हुए महज 11.4 गेंद पर 115 रन जोड़ दिए। इसी स्कोर पर हिली आउट हुईं। उन्होंने 39 गेंद की पारी में सात चौके और पांच छक्के लगाए। हिली के आउट होने का कोई असर बूनी पर नहीं पड़ा। वह एक छोर से शानदार बल्लेबाजी करती रहीं। हां, दूसरे छोर से उन्हें कोई विश्वसनी साथी नहीं मिला। अगर ऐसा होता तो ऑस्ट्रेलिया 200 से भी ज्यादा का स्कोर खड़ा कर सकता था। मूनी ने 54 गेंद की पारी में 10 चौके लगाए।

भारत की ओर से सबसे कामयाब गेंदबाज दीप्ति शर्मा रहीं। उन्होंने दो विकेट लिए, जबकि पूनम यादव और राधा यादव को एक-एक विकेट मिला।

लेनिंग ने जीत की जताई उम्मीद

ऑस्ट्रेलिया की कप्तान मेग लेनिंग ने कहा कि हम पहले बल्लेबाजी करेंगे। ये अच्छा विकेट है। उन्होंने कहा कि दर्शक उत्साहित हैं और हम भी उत्साहित हैं। सभी मैच करीबी रहे हैं। उन्होंने कहा कि उन्हें उम्मीद है कि आज हमारा सर्वश्रेष्ठ दिन होना चाहिए। आज के मैच के लिए ऑस्ट्रेलिया ने कोई बदलाव नहीं किया है।

हरमनप्रीत ने कहा कि सर्वश्रेष्ठ देंगे

भारतीय कप्तान हरमनप्रीत कौर ने कहा उनकी मां स्टैंड्स में बैठी हैं। यह दबाव भरा मैच है। हम भी पहले बल्लेबाजी करना चाहते थे, लेकिन उन्हें लक्ष्य का पीछा करने की अपनी टीम की क्षमता पर भरोसा है। उन्होंने कहा कि उम्मीद है कि गेंदबाज उन्हें रोक पाएंगे। हम साथ रहने की कोशिश कर रहे हैं, क्योंकि जब आपको खेलने के लिए मैच नहीं मिलते तो आपका ध्यान भटकने लगता है। हम इस बाकी मैचों की तरह ही खेलना चाहते हैं और अपना सर्वश्रेष्ठ देना चाहते हैं।

दोनों टीमें इस प्रकार हैं

भारतीय महिला क्रिकेट टीम : शेफाली वर्मा, स्मृति मंधाना, तान्या भाटिया (विकेटकीपर), जेमिमा रॉड्रिगेज, हरमनप्रीत कौर (कप्तान), वेदा कृष्णमूर्ति, दीप्ति शर्मा, शिखा पांडेय, राधा यादव, पूनम यादव और राजेश्वरी गायकवाड़।

ऑस्ट्रेलिया महिला क्रिकेट टीम : एलिसा हिली (विकेटकीपर), बेथ मूनी, मेग लेनिंग (कप्तान), जेस जोनासेन, एशले गार्डनर, राचेल हेन्स, निकोला केरी, सोफी मोलिनक्स, जॉर्जिया वेयरहम, डेलिसा किमिसन और मेगन शट।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो