scriptIND vs SA Cricket Match: यहां देखें भारत-दक्षिण अफ्रीका मैच का लाइव प्रसारण | ICC World Cup 2019 India vs south Africa Live Streaming on Star sports | Patrika News

IND vs SA Cricket Match: यहां देखें भारत-दक्षिण अफ्रीका मैच का लाइव प्रसारण

locationनई दिल्लीPublished: Jun 05, 2019 04:52:15 pm

Submitted by:

Kapil Tiwari

इस बार सात भाषाओं में हो रहा है विश्व का प्रासरण
IND vs SA लाइव स्ट्रीमिंग, लाइव क्रिकेट वर्ल्ड कप 2019
कई तकनीकी सुविधाओं से लैस है इस बार का विश्व कप

India vs South Africa
साउथैंप्टन। ICC क्रिकेट वर्ल्ड कप में आज भारत का पहला मुकाबला है। ये मैच दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ साउथैंप्टन के रोज बॉल ग्राउंड में खेला जा रहा है। दक्षिण अफ्रीका ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया, जो काफी हद तक गलत साबित हुआ है, क्योंकि टीम ने पहले 6 ओवर में ही अपने 2 विकेट गंवा दिए। मैच 3 बजे शुरू हुआ था और इसका प्रसारण स्टार स्पोर्ट्स नेटवर्क पर किया जा रहा है। इसके अलावा हॉटस्टार पर भी मैच देखा जा सकता है। आपको बता दें कि इस बार सात भाषाओं में वर्ल्ड कप का प्रसारण किया जा रहा है।
विश्व कप के पहले मैच में भारत का मुकाबला दक्षिण अफ्रीका से

भारत का ये विश्व कप में पहला मैच है। वहीं दक्षिण अफ्रीका अपना तीसरा मैच खेल रही है। विश्व कप के पहले ही मैच में भारत ने दक्षिण अफ्रीका की हालत खराब कर दी है। शुरुआत के 10 ओवर में दक्षिण अफ्रीका की टीम सिर्फ 40 रन ही बना पाई थी और 2 विकेट भी खो दिए थे।
इस बार का विश्व कप तकनीकी बदलावों से लैस

आपको बता दें कि इस बार का विश्व कप कई तकनीकी बदलावों के साथ आयोजित हुआ है। इस बार तकनीक को लेकर तो कई महत्वपूर्ण बदलाव देखने को मिले हैं।
आइए आपको बताते हैं इस बार वर्ल्ड कप में आपको क्या कुछ नया किया गया है।

पहली बार सभी वॉर्मअप मैचों का हुआ लाइव प्रसारण

आपको बता दें कि वर्ल्ड कप के इतिहास में ऐसा पहली बार हुआ कि अभ्यास मैचों का भी लाइव प्रसारण किया गया। इसके पीछे आईसीसी की मंशा यही है कि ज्यादा से ज्यादा लोग शुरू से ही वर्ल्ड कप का हिस्सा बन जाएं।
पहली बार अफगानिस्तान में हो रहा है वर्ल्ड कप का लाइव प्रसारण-

इस बार वर्ल्ड कप मैचों का प्रसारण 200 से अधिक देशों में होगा। खासकर अफगानिस्तान में तो पहली बार क्रिकेट फैंस लाइव मैचों का लुत्फ उठा सकेंगे।
पहली बार सात भाषाओं में प्रसारित हो रहा है वर्ल्ड कप

अधिक से अधिक दर्शकों को जोड़ने और वर्ल्ड कप का दायरा बढ़ाने के लिए इस बार वर्ल्ड कप मैच सात भाषाओं में प्रसारित हो रहे हैं। भारत में वर्ल्ड कप मैच अंग्रेजी भाषा के अलावा हिंदी, तमिल, तेलुगु, कन्नड़, मराठी और बांग्ला में प्रसारित किया जाएगा।
360 डिग्री रिप्ले के साथ बेहतरी व्यू

पहली बार कवरेज के लिए स्पाइडरकैम का इस्तेमाल किया जा रहा है। हर मैच के कवरेज के लिए 32 कैमरे मैदान पर तैनात होते हैं। आठ अल्ट्रा-मोशन हॉक-आई कैमरे के अलावा फ्रंट और रिवर्स व्यूस्टंप कैमरे का भी इस्तेमाल किया जा रहा है। इसके अलावा पहली बार 360 डिग्री रिप्ले भी मैचों में दिखाया जा रहा है। साथ ड्रोन का भी उपयोग विश्व कप के मैचों में किया जा रहा है
जर्सी के अंदर ट्रैकर पहनेंगे खिलाड़ी-

वर्ल्ड कप के इतिहास में ऐसा पहली बार होगा जब क्रिकेटर्स जर्सी के अंदर ट्रैकर डिवाइस (वेस्ट) पहनेंगे। इस ट्रैकर डिवाइस का फायदा ये होगा कि इसके जरिए खिलाड़ियों के मूवमेंट को मॉनीटर करने में मदद मिलेगी। इस ट्रैकर डिवाइस की मदद से फिजियो और ट्रेनर यह जान सकेंगे कि किस खिलाड़ी को आराम की जरूरत है और कौन इंजर्ड हुआ है। वर्ल्ड कप में विराट कोहली ( Virat Kohli ) की कप्तानी वाली टीम इंडिया ( Team India ) और श्रीलंका के अलावा अन्य दो और देशों कि टीमें इसका इस्तेमाल करेंगी। अब तक फुटबॉलर्स ही इस तकनीक का प्रयोग करते आए हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो