विश्व कप क्रिकेट 2019 में विंडीज का शानदार आगाज, पाकिस्तान को दी 7 विकेट से करारी शिकस्त

विश्व कप क्रिकेट 2019 में विंडीज का शानदार आगाज, पाकिस्तान को दी 7 विकेट से करारी शिकस्त

Mazkoor Alam | Publish: May, 31 2019 05:15:22 PM (IST) | Updated: May, 31 2019 10:15:35 PM (IST) क्रिकेट

  • क्रिस गेल ने पहले ही मैच में लगाया अर्धशतक

  • विंडीज की ओर से ओशाने थामस ने लिए 4 विकेट

  • पाकिस्तान की टीम महज 21.4 ओवर में 105 रन पर सिमट गई थी

नॉटिंघम : आईसीसी क्रिकेट विश्व कप 2019 पहले मैच में विंडीज की टीम ने सात विकेट से शानदार जीत हासिल की है। पाकिस्तान की ओर से मिले 106 रनों के लक्ष्य को उसने तीन विकेट खोकर महज 13.4 ओवर में हासिल कर लिया। इससे पहले विंडीज के कप्तान जेसन होल्डर ने टॉस जीतकर पहले पाकिस्तान को बल्लेबाजी की दावत दी थी। विंडीज के गेंदबाजों ने अपने कप्तान के फैसले को सही साबित करते हुए पूरी पाकिस्तानी टीम मो महज 21.4 ओवरों में 105 रनों पर लुढ़का दिया। इसके बाद ओपनर क्रिस गेल (50) की अर्धशतकीय पारी की बदौलत आसानी से इस लक्ष्य को हासिल कर लिया।

छोटे लक्ष्य के सामने गेल का धमाका

पाकिस्तान से मिले महज 105 रनों के लक्ष्य के सामने क्रिस गेल ने धमाकेदार शुरुआत की। हालांकि उनके साथ ओपन करने आए शाई होप जल्दी आउट हो गए। वह 11 रन के निजी स्कोर पर जब टीम का स्कोर 36 रन था तो पैवेलियन लौट गए। इसके बाद टीम के स्कोर में 10 रन और जुड़े थे तो डेरेन ब्रावो शून्य पर आउट हो गए। लेकिन इसके बाद निकोलस पूरन (34) ने अच्छे हाथ दिखाए। इस बीच क्रिस गेल अपना अर्धशतक पूरा कर तुरत आउट हो गए। गेल ने 34 गेंदों की धमाकेदार पारी में छह चौके और तीन छक्के लगाए। इसके बाद जीत के लिए बचे बाकी रन पूरन ने शिमरॉन हेटमेयर के साथ मिलकर बना लिए।

मोहम्मद आमिर ने किया प्रभावित

पाकिस्तान की ओर से मोहम्मद आमिर ने काफी प्रभावशाली गेंदबाजी की। उन्होंने 6 ओवर में 26 में तीन विकेट लिए, लेकिन उनके अलावा और कोई भी गेंदबाज अपने प्रदर्शन से प्रभावित नहीं कर सका। इसके अलावा पाकिस्तान के बल्लेबाजों ने भी अपनी टीम के गेंदबाजों को बचाव के लिए इतना कम रन दिया था कि कोई चमत्कार होने की उम्मीद नहीं थी।

हाहाकारी रही पाकिस्तान की बैटिंग

टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरे पाकिस्तान के बल्लेबाज विंडीज के तेज गेंदबाजों का सामना नहीं कर पाए। उसका कोई भी बल्लेबाज जमकर नहीं खेल पाया। मैच के तीसरे ओवर की आखिरी गेंद पर 2 रन के निजी स्कोर पर इमाम उल हक आउट होकर पैवेलियन लौट गए। तब तक टीम के खाते में महज 17 रन जुड़े थे। इसके बाद फखर जमान को आंद्रे रसेल को 22 रन के निजी स्कोर पर पैवेलियन भेजा तो टीम महज 35 रन बना पाई थी। इसके बाद रसेल ने हारिस सोहेल को भी पैवेलियन भेज दिया। बाबर आजम भी ज्यादा देर नहीं रुके। वह भी 22 रनों के निजी स्कोर पर आउट होकर पैवेलियन चले गए। लेकिन इसके बाद भी पाकिस्तान का विकेट गिरना जारी रहा। सरफराज आठ रन पर, मोहम्मद हफीज 16 रन पर आउट हो गए। इसके बाद इमाद वसीम शादाब खान और हसन अली भी आउट होकर पैवेलियन चले गए। 19.3 ओवर में पाकिस्तान के नौ विकेट 83 रन पर गिर चुके थे। आखिरी जोड़ी के रूप में वहाब रियाज और मोहम्मद आमिर की जोड़ी ने किसी तरह से पाकिस्तान को 100 रनों से ऊपर पहुंचाया। लेकिन ये दोनों पारी को दूर तक नहीं ले जा सके। ओशाने थामस ने रियाज को बोल्ड मार कर पैवेलियन भेज दिया।

महज 4 बल्लेबाज पहुंच सके दो अंकों में

पाकिस्तानी टीम की हालत कितनी खराब रही, इसका अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि उनकी ओर से सबसे अधिक रन बनाने वाले बल्लेबाजों के खाते में महज 22 रन हैं। पाकिस्तान के फखर जमान और बाबर आजम ये स्कोर किया। इन दोनों के अलावा वहाब रियाज ने 18 और मोहम्मद हफीज ने 16 रन बनाए। इसके अलावा पाकिस्तान की ओर से जो सबसे बड़ी साझेदारी हुई, वह आखिरी विकेट के लिए वहाब रियाज और मोहम्मद आमिर के बीच 17 रनों की हुई।

विंडीज के तेज गेंदबाजों ने ढा दिया कहर

विंडीज के तेज गेंदबाजों ने आज पाकिस्तानी बल्लेबाजों पर कहर बरपा कर रख दिया। ओशाने थामस और कप्तान जेसन होल्डर ने पाकिस्तान के मध्यक्रम और निम्न क्रम की रीढ़ तोड़ दी तो शीर्षक्रम पर गाज कोटरेल और आंद्रे रसेल ने गिराई। ओशाने 5.4 ओवर में 27 रन देकर चार विकेट लिए तो कप्तान जेसन होल्डर ने 5 ओवर में 42 रन देकर तीन विकेट लिए। रसेल ने तीन ओवर में महज चार रन देकर दो विकेट लिए। वहीं कोटरेल ने 4 ओवर में 18 रन खर्च कर एक विकेट अपने नाम किया।

दोनों टीमें :

विंडीज : जेसन होल्डर (कप्तान), क्रिस गेल, डारेन ब्रावो, शिमरोन हेटमायेर, एशले नर्स, आंद्रे रसेल, कार्लोस ब्रैथवेट, निकोलस पूरन, शाई होप, ओशाने थॉमस, शेल्टन कोटरेल।

पाकिस्तान : सरफराज खान (कप्तान), फखर जमान, इमाम-उल-हक, बाबर आजम, मोहम्मद हफीज, हारिस सोहेल, शादाब खान, इमाद वसीम, हसन अली, वहाब रियाज, मोहम्मद आमिर।

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned