scriptटेस्ट सीरीज : सम्मान बचाने के लिए भारत के सामने जीत की बड़ी चुनौती, कीवीज से मिलेगी कड़ी टक्कर | In front of Team India Big challenge to win for save honor | Patrika News

टेस्ट सीरीज : सम्मान बचाने के लिए भारत के सामने जीत की बड़ी चुनौती, कीवीज से मिलेगी कड़ी टक्कर

locationनई दिल्लीPublished: Feb 28, 2020 05:58:19 pm

Submitted by:

Mazkoor

Indian Cricket Team को सीरीज हार से बचना है तो उसे हर हाल में जीत हासिल करनी होगी। पहला टेस्ट हारकर 0-1 से पीछे है टीम इंडिया।

Virat Kohli Kane Williamson

Virat Kohli Kane Williamson

क्राइस्टचर्च : न्यूजीलैंड के खिलाफ शनिवार 29 फरवरी को जब भारतीय क्रिकेट टीम (Indian Cricket Team) दूसरे टेस्ट में हेग्ले ओवल मैदान पर न्यूजीलैंड के खिलाफ उतरेगी तो उसके जेहन में जीत से कम कुछ भी नहीं होगा, क्योंकि दो टेस्ट मैच की सीरीज में भारत 1-0 से पीछे है और इस टेस्ट के ड्रॉ होने का मतलब भी भारत की सीरीज में हार होगी। लेकिन भारत के लिए यह जीत आसान नहीं होने जा रही है, क्योंकि दूसरे टेस्ट से पहले ही पहले टेस्ट के इकलौते सफल गेंदबाज ईशांत शर्मा चोटिल होकर बाहर हो गए हैं तो वहीं कीवी टीम में खतरनाक तेज गेंदबाज नील वैगनर की वापसी हो गई है। वैगनर ने पहले टेस्ट से अपने बच्चे के जन्म के लिए ब्रेक लिया था।

भारत के लिए पहले टेस्ट में कुछ भी नहीं रहा था सही

भारत की बात करें तो पहले टेस्ट में कुछ भी सही नहीं रहा था। बल्लेबाजी में थोड़ी-बहुत हिम्मत सलामी बल्लेबाज मयंक अग्रवाल और टेस्ट टीम के उपकप्तान अजिंक्य रहाणे ने दिखाई थी, लेकिन ये दोनों भी बड़ी पारी नहीं खेल पाए थे। टीम इंडिया की तरफ से सिर्फ ईशांत शर्मा इकलौते ऐसे खिलाड़ी थे, जिन्होंने शानदार प्रदर्शन किया था। उन्होंने पहली पारी में पांच विकेट लिए थे और बल्लेबाजों के खराब प्रदर्शन के कारण दूसरी पारी में उनके लिए करने को कुछ बचा ही नहीं था। भारत के लिए सबसे बड़ा झटका यही है कि वह भी टखने में लगी चोट के कारण दूसरे टेस्ट से बाहर हो गए हैं।

शमी-बुमराह को उठानी होगी जिम्मेदारी

गेंदबाजी में अगर देखा जाए तो भारत के पास टीम इंडिया के पास जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद शमी जैसे दो विश्व स्तरीय गेंदबाज हैं और ये दोनों लगातार दो मैचों फ्लॉप रहे हों, ऐसा कम ही देखा जाता है। इसलिए टीम इंडिया को इन दोनों से बहुत उम्मीद रहेगी। इन दोनों को पहले टेस्ट में सिर्फ एक-एक विकेट मिला था। ईशांत की जगह उमेश यादव को मौका मिल सकता है या फिर नवदीप सैनी टेस्ट में पदार्पण कर सकते हैं। टीम में चाहे जिसे मौका मिले, अगर टीम इंडिया को जीतना है तो उसे बेहतर प्रदर्शन करना ही होगा। इसके अलावा बल्लेबाजी को मजबूती देने के लिए अश्विन की जगह टीम इंडिया बांए हाथ के स्पिनर रविंद्र जडेजा को उतार सकती है। वह अच्छी बल्लेबाजी भी कर लेते हैं।

महिला टी-20 विश्व कप : तान्या बोलीं, फाइनल में पहुंचने के लिए लय बनाए रखना जरूरी

बल्लेबाजों को लेनी होगी जिम्मेदारी

टीम इंडिया में कप्तान विराट कोहली, श्रीमान भरोसेमंद के नाम से मशहूर चेतेश्वर पुजारा, उपकप्तान अजिंक्य रहाणे जैसे विश्व स्तरीय बल्लेबाज हैं। इनके अलावा मयंक अग्रवाल, पृथ्वी शॉ, ऋषभ पंत, हनुमा विहारी और शुभमान गिल जैसे प्रतिभाशाली खिलाड़ी भी मौजूद हैं। इसलिए कागजों पर तो टीम इंडिया की बल्लेबाजी में काफी गहराई दिखती है, लेकिन भारत को जीतने के लिए इन्हें मैदान पर उतर कर दम दिखाना होगा। पहले टेस्ट में इन सभी के फ्लॉप रहने के कारण टीम इंडिया दोनों पारियों में 200 का आंकड़ा भी पार नहीं कर पाई थी। वहीं कप्तान कोहली का फॉर्म भी टीम इंडिया के लिए भारी पड़ रहा है, जो पिछली 20 पारियों से एक भी शतक नहीं लगा पाए हैं।

कीवी टीम की गेंदबाजी जबरदस्त

पहले टेस्ट में कीवी तेज गेंदबाजों की तिकड़ी टिम साउदी, ट्रेंट बोल्ट और काइली जैमिसन ने टीम इंडिया पर कहर ढा दिया था और अब उनकी टीम से नील वैगनर जैसा खतरनाक टेस्ट बॉलर भी जुड़ गया है, जो भारतीय बल्लेबाजों का कड़ा इम्तेहान ले सकते हैं। वैगनर कितने खतरनाक हैं, यह उनकी टेस्ट रैंकिंग से भी पता चलता है। वह गेंदबाजी की टेस्ट रैंकिंग में विश्व के दूसरे नंबर के बल्लेबाज हैं। कह सकते हैं कि भारत के लिए यह दोहरी मार है। पहला ईशांत का बाहर होना और दूसरा वैगनर की कीवी टीम में वापसी। वैगनर ने वापसी के साथ ही यह ऐलान भी कर दिया है कि वह कोहली को बड़ी पारी नहीं खेलने देंगे। वह उन्हें जल्दी आउट कर पैवेलियन भेज देंगे।

बल्लेबाजी भी संतुलित

न्यूजीलैंड की टीम में कप्तान केन विलियम्सन जैसा दिग्गज बल्लेबाज है तो वहीं टॉम लाथम और अनुभवी बल्लेबाज रॉस टेलर भी कम खतरनाक नहीं हैं। इसकेक अलावा इन्हें अपनी घरेलू परिस्थितियों में खेलने का भी लाभ मिलेगा। इसलिए पहला टेस्ट जीतकर खतरनाक हो चुकी कीवी टीम को हराना भारत के लिए आसान नहीं रहने वाला है। मेजबान टीम हर हाल में इस मैच को जीतकर टीम इंडिया का सूपड़ा साफ करना चाहेगी।

टॉम लाथम ने कहा, कीवी टीम एक बार फिर विराट कोहली को रोकने के लिए तैयार

दोनों टीमें इस प्रकार है (संभावित) :

भारत : विराट कोहली (कप्तान), अजिंक्य राहणे (उप-कप्तान), मयंक अग्रवाल, पृथ्वी शॉ, चेतेश्वर पुजारा, हनुमा विहारी, शुभमन गिल, ऋषभ पंत (विकेटकीपर बल्लेबाज), वृद्धिमान साहा (विकेटकीपर बल्लेबाज), रविंद्र जडेजा, रविचंद्रन अश्विन, उमेश यादव, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी, नवदीप सैनी और ईशांत शर्मा।

न्यूजीलैंड : केन विलियम्सन (कप्तान), टॉम लाथम (उपकप्तान), टॉम ब्लंडल (विकेटकीपर बल्लेबाज), हेनरी निकोलस, , रॉस टेलर, बीजे वाटलिंग, कोलिन डी ग्रैंडहोम, डार्ली मिशेल, मैट हेनरी, काइल जैमिसन, ट्रेंट बोल्ट, एजाज पटेल, टिम साउदी और नील वेग्नर।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो