scriptIND vs AUS : भारत ने ऑस्ट्रेलिया को 36 रनों से दी मात, सीरीज में हासिल की 1-1 की बराबरी | IND vs AUS 2nd ODI Australia won the toss and elect to bowl first | Patrika News

IND vs AUS : भारत ने ऑस्ट्रेलिया को 36 रनों से दी मात, सीरीज में हासिल की 1-1 की बराबरी

locationनई दिल्लीPublished: Jan 17, 2020 09:48:32 pm

Submitted by:

Kapil Tiwari

इस मैच में दो खिलाड़ी नर्वस नाइंटीज के शिकार हुए। भारत की तरफ से शिखर धवन 96 रनों पर आउट हुए तो वहीं ऑस्ट्रेलिया की तरफ से स्टीव स्मिथ 98 पर पैवेलियन लौट गए।

mohammed Shami

mohammed Shami

राजकोट : भारत और ऑस्ट्रेलिया ( India vs Australia ) के बीच दूसरे वनडे में मेहमान टीम के कप्तान एरॉन फिंच ( Aaron Finch ) ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी के लिए भारत को बुलाया। राजकोट में टीम इंडिया के बल्लेबाजों ने शानदार बल्लेबाजी की और निर्धारित 50 ओवर में छह विकेट के नुकसान पर 340 रनों का विशाल स्कोर खड़ा किया। इस तरह भारत ने ऑस्ट्रेलिया के सामने जीत के लिए 341 रनों की चुनौती रखी। इसके बाद हालांकि ऑस्ट्रेलिया ने लड़ने का जज्बा दिखाया, लेकिन विशाल स्कोर के दबाव में 49.1 ओवर में 304 रनों पर ऑलआउट हो गई। इस तरह भारत ने ऑस्ट्रेलिया पर 36 रनों से जीत हासिल कर सीरीज का रोमांच बरकरार रखा। अब दोनों टीमें 1-1 की बराबरी के साथ निर्णायक मुकाबले में जाएंगी।

स्टीव स्मिथ शतक से चूके

पिछले मैच के शतकवीर सलामी बल्लेबाज डेविड वार्नर आज जल्दी चले गए। इसके बाद बल्लेबाजी के लिए आए स्टीव स्मिथ (98) और कप्तान एरॉन फिंच (33) ने पारी को आगे बढ़ाया, लेकिन फिंच भी ज्यादा देर तक विकेट पर नहीं रुके। वह कुल स्कोर 82 पर आउट होकर चले गए। पिछले मैच में अपना वनडे डेब्यू करने वाले मार्नस लाबुशाने (46) इसके बाद एकदिवसीय मैच में पहली बार बल्लेबाजी करने आए और उन्होंने अपनी पारी की बदौलत बता दिया कि इसमें भी वह अपनी छाप छोड़ने को तैयार हैं। बता दें कि अपने पहले मैच में उन्हें बल्लेबाजी का मौका नहीं मिला था। 178 के कुल योग पर लाबुशाने आउट हुए। उसके बाद 221 के स्कोर तक कैरी और स्मिथ भी चले गए। स्मिथ के जाने के बाद यह तय हो गया था कि अब ऑस्ट्रेलिया की जीत मुश्किल है, लेकिन बाद के बल्लेबाजों ने छोटी मगर चमकदार पारियों की बदौलत ऑस्ट्रेलिया को तीन सौ के पार पहुंचा दिया।

शमी हैट्रिक से चूके

इस मैच में मोहम्मद शमी एक बार फिर हैट्रिक के कगार पर थे, लेकिन वह चूक गए। ऑस्ट्रेलिया के दो बल्लेबाजों को बोल्ड मारने के बाद उन्होंने तीसरा विकेट भी ले ही लिया था। गेंद खेलने के प्रयास में बल्लेबाज पूरी तरह चूक गया था और वह बल्लेबाज के पिछले पैर पर जा लगी। शमी ने जोरदार अपील की, लेकिन अंपायर ने माना कि यह गेंद लेग स्टंप छोड़ रही थी। इसलिए उन्होंने बल्लेबाज को नॉट आउट करार दिया। भारत की ओर से मोहम्मद शमी ने तीन, नवदीप सैनी, रविंद्र जडेजा और कुलदीप यादव ने दो-दो तथा एक विकेट जसप्रीत बुमराह के खाते में गया।

शिखर धवन शतक से चूके

टीम इंडिया को उनके सलामी बल्लेबाज शिखर धवन (96) और रोहित शर्मा (42) ने शानदार शुरुआत दिलाई। इन दोनों ने पहले विकेट के लिए 13.3 ओवर में 81 रनों की साझेदारी की। इसी स्कोर पर रोहित शर्मा आउट हो गए। इसके बाद नंबर तीन पर वापसी करते हुए कप्तान विराट कोहली (78) शानदार अर्धशतकीय पारी खेली। शिखर धवन दुर्भाग्यशाली रहे कि वह नर्वस नाइंटीज के शिकार हो गए, लेकिन इससे पहले उन्होंने कप्तान कोहली के साथ मिलकर दूसरे विकेट के लिए लगभग 15 ओवरों में 103 रनों की साझेदारी कर डाली। टीम इंडिया का स्कोर जब 184 रन था, तब वह आउट हुए। उन्होंने अपनी 90 गेंद की पारी में 13 चौके और एक सिक्स लगाया। इसके बाद श्रेयस अय्यर के रूप में भारत का तीसरा विकेट जल्दी गिर गया। फिर कप्तान कोहली के साथ मिलकर केएल राहुल (80) ने भारतीय टीम को मजबूत स्थिति में पहुंचाया। टीम इंडिया को स्कोर जब 276 रन था, तब कोहली आउट होकर पैवेलियन लौट गए। उन्होंने 76 गेंद की पारी में छह चौके लगाए। इसके बाद आखिरी के ओवरों में रविंद्र जडेजा (20 नाबाद) के साथ मिलकर राहुल ने भारत को 340 रनों तक पहुंचा दिया। राहुल ने 52 गेंदों की पारी में छह चौके और तीन छक्के लगाए।

जम्पा ने अपनी फिरकी में फिर कोहली को फंसाया

ऑस्ट्रेलिया की ओर से लेग स्पिनर एडम जम्पा अकेले ऐसे गेंदबाज रहे, जिन्होंने भारतीय बल्लेबाजों पर दबाव बनाया। उन्होंने अपने कोटे के 10 ओवरों में 50 रन देकर तीन विकेट हासिल किए। वह एक बार फिर विराट कोहली का विकेट लेने में कामयाब रहे। यह पांचवीं बार है, जब एकदिवसीय क्रिकेट में उन्होंने कोहली को आउट किया है। इसी के साथ बतौर स्पिनर वह कोहली को सबसे ज्यादा बार आउट करने वाले पहले खिलाड़ी बन गए। उनके अलावा केन रिचर्डसन को दो विकेट मिला, लेकिन इसके लिए उन्होंने 10 ओवरों में 73 रन खर्च कर दिए। भारत का एक बल्लेबाज रन आउट हुआ।

दो बदलावों के साथ उतरी टीम इंडिया

शुक्रवार को टीम इंडिया दो बदलावों के साथ मैदान में उतरी। चोटिल ऋषभ पंत की जगह अंतिम एकादश में मनीष पांडेय को मौका दिया गया तो वहीं तेज गेंदबाज शार्दुल ठाकुर की जगह नवदीप सैनी को अंतिम एकादश में शामिल किया गया। इस मैच में भी विकेट के पीछे की जिम्मेदारी केएल राहुल संभालेंगे। भारत के लिए सीरीज में बने रहने के लिए आज जीत बेहद जरूरी है, क्योंकि तीन वनडे मैच की सीरीज में टीम इंडिया 0-1 से पिछड़ी हुई है। मुंबई में खेले गए पहले वनडे में ऑस्ट्रेलिया ने भारत को 10 विकेट से हरा दिया था।

सालाना अनुबंध में शामिल किए गए 27 खिलाड़ी, जानें किसको मिलेगी कितनी रकम

राजकोट में पहली जीत का है इंतजार

भारतीय टीम ने राजकोट में अभी तक दो वनडे मैच खेले हैं, जिसमें दोनों में उसे हार का सामना करना पड़ा है। भारतीय टीम ने इस मैदान पर अपना पिछला मैच 18 अक्टूबर 2015 को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ खेला था, जहां अफ्रीकी टीम ने भारत को 18 रन से हरा दिया था। इससे पहले 11 जनवरी 2013 को इंग्लैंड ने भारतीय टीम पर 9 रन से जीत दर्ज की थी। ऐसे में टीम इंडिया को यहां पर वनडे में पहली जीत दर्ज करने की भी चुनौती होगी।

पांच युवा खिलाड़ियों को मिला पहली बार सालाना कॉन्ट्रैक्ट, इनका हुआ प्रमोशन

ऑस्ट्रेलिया का पलड़ा है भारी

बात की जाए दोनों टीमों के बीच हुए अभी तक हुए मुकाबलों की तो ऑस्ट्रेलिया का पलड़ा कहीं ज्यादा भारी है। दोनों टीमों के बीच अभी तक 138 वनडे मैच हुए हैं। भारतीय टीम 50 में ही जीत सकी। ऑस्ट्रेलिया की टीम 78 में जीती। 10 मुकाबले बेनतीजा रहे। वहीं, भारत में दोनों के बीच अब तक 62 मैच हुए। इस दौरान टीम इंडिया 27 में जीती। 30 में हार का मिली। 5 मुकाबले बेनतीजा रहे हैं।

प्लेइंग इलेवन

भारत

रोहित शर्मा, शिखर धवन, विराट कोहली, केएल राहुल, श्रेयस अय्यर, मनीष पांडेय, रवींद्र जडेजा, मोहम्मद शमी, नवदीप सैनी, जसप्रीत बुमराह, कुलदीप यादव

ऑस्ट्रेलिया

डेविड वॉर्नर, एरॉन फिंच, मार्नस लाबुशानै, स्टीव स्मिथ, एलेक्स कैरी, एश्टन टर्नर, एश्टन एगर, पैट कमिंस, मिचेल स्टार्क, केन रिचर्डसन और एडम जैंपा

ट्रेंडिंग वीडियो