Ind vs Aus LIve : आस्‍ट्रेलिया ने दिखाया दम, मैराथन पारी को बौना बनाकर भारत को हराया

  • भारत ने अपनी टीम में किए चार बदलाव
  • रायडू, धोनी, शमी और जडेजा बाहर
  • राहुल, पंत, चहल और भुवनेश्‍वर एकादश में

By: Mohit Saxena

Updated: 10 Mar 2019, 09:36 PM IST

मोहाली : ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ चौथे वनडे क्रिकेट मैच में भारत ने रविवार को मोहाली के पंजाब क्रिकेट संघ आईएस बिंद्रा स्टेडियम में जारी चौथे वनडे मैच में टॉस जीतकर ने पहले बल्लेबाजी करने का फैसला लिया और सलामी बल्लेबाज शिखर धवन (143) के शतक और रोहित शर्मा के 95 रनों की मदद से भारत ने आस्ट्रेलिया के साथ रविवार को यहां खेले जा रहे चौथे एकदिवसीय क्रिकेट मैच में नौ विकेट पर 358 रन का विशाल स्कोर बनाया है। शिखर का यह 16वां शतक है। उन्होंने 115 गेंदों पर 18 चौके और तीन छक्के लगाए। इन दोनों के अलावा ऋषभ पंत ने 36, लोकेश राहुल ने 26 और विजय शंकर ने 26 रन बनाए।
आस्ट्रेलिया की ओर से पैट कमिंस ने पांच, झाए रिचर्डसन ने तीन और एडम जम्पा ने एक विकेट लिया।

मैच का हाल

- टर्नर ने धुआंधार पारी खेल भारत के विशाल स्‍कोर को बौना बना दिया। इस तरह से आस्‍ट्रेलिया ने चौथा मैच चार विकेट से जीतकर पांच मैचों की सीरीज में 2-2 से बराबरी कर ली।

- हैंड्सकॉम्‍ब के बाद कैरी और टर्नर ने मैदान संभाला। मैच रोमांचक दौर में। आस्‍ट्रेलिया के 5 विकेट शेष हैं और उसे जीत के लिए 30 गेंद पर 42 रन चाहिए।

- ख्‍वाजा और मैक्‍सवेल के आउट होने के बाद लगा था कि आस्‍ट्रेलिया को रन बनाने में मुश्किल होगी, लेकिन टर्नर ने वहीं से पारी शुरू की, जहां ये छोड़कर गए थे, लेकिन 42वें ओवर की पहली ही गेंद पर चहल ने हैंड्सकॉम्‍ब को आउट कर बड़ा झटका दिया है और एक बार फिर कंगारू मुश्किल में पड़ गए हैं। आस्‍ट्रेलिया का स्‍कोर 42 ओवर में स्‍कोर 281/5

- ख्‍वाजा के आउट होने के बाद बल्‍लेबाजी करने आए मैक्‍सवेल ज्‍यादा देर क्रीज पर नहीं रुके। 23 रन की संक्षिप्‍त पारी में उन्‍होंने कुछ आकर्षक शॉट जरूर लगाए, लेकिन उनके आउट होने से आस्‍ट्रेलिया संकट में आ गई है। 37 ओवर में स्‍कोर 233/4

- इस बीच हैंड्सकॉम्‍ब का साथ देने मैदान पर मैक्‍सवेल आए हैं। हैंड्सकॉम्‍ब ने 35वें ओवर में अपना शतक पूरा किया। आस्‍ट्रेलिया का स्‍कोर 35 ओवर में 3 विकेट पर 216 रन।

- हैंड्सकॉम्‍ब अपनी पूरी लय में आ गए हैं और उन्‍होंने ख्‍वाजा के साथ मिलकर 33वें ओवर में आस्‍ट्रेलिया का स्‍कोर 200 के पार पहुंचाया। इसके तुरत बाद अगले ओवर की पहली गेंद पर ख्‍वाजा नर्वस नाइंटीज के शिकार हो गए और वह 91 रन पर आउट होकर पैवेलियन लौट गए।

- बिना रन रेट गिराए हैंड्सकॉम्‍ब और ख्‍वाजा ने 27वें ओवर में आस्‍ट्रेलिया का स्‍कोर 150 के पार पहुंचाया। इन दोनों की शानदार बल्‍लेबाजी के सामने भारतीय गेंदबाज अब तक पूरी तरह बेअसर साबित हुए हैं।

- शुरुआती दो झटके से आस्‍ट्रेलियाई टीम को ख्‍वाजा और हैंड्सकॉम्‍ब ने बहुत हद तक संभाल लिया है। इस बीच ख्‍वाजा ने 18वें ओवर में अपना अर्धशतक पूरा किया और 19वें ओवर में आस्‍ट्रेलियाई पारी को इन दोनों ने मिलकर सौ पार पहुंचा दिया।

- दो विकेट गिरने के बाद ख्‍वाजा का साथ देने आए हैंड्सकॉम्‍ब आस्‍ट्रेलियाई पारी को संभालने में लगे हैं। इन दोनों ने धीरे-धीरे आस्‍ट्रेलियाई पारी को बिना किसी और क्षति के 11 ओवर में कंगारू पारी को 50 पार पहुंचाया।

- पारी के चौथे ओवर में शान मार्श भी आउट होकर पैवेलियन लौटे। उन्‍हें बुमराह ने बोल्‍ड किया। आस्‍ट्रेलिया का स्कोर 4 ओवर में 17/2

- बड़े स्‍कोर का पीछा कर रही आस्‍ट्रेलियाई टीम की शुरुआत अच्‍छी नहीं रही। पहले ही ओवर में भुवनेश्‍वर ने कप्‍तान एरॉन फिंच को बोल्‍ड मार दिया।

ऐसी रही भारतीय पारी
- 50 ओवरों में भारत ने बनाए 9 विकेट खोकर 358 रन। इस तरह आस्‍ट्रेलिया को दिया जीत के लिए 359 रनों का लक्ष्‍य।
- राहुल 26 के स्‍कोर पर आउट। पंत तेजी से बल्‍लेबाजी करते हुए भारत का स्‍कोर 300 के पार ले गए। टीम इंडिया का स्‍कोर 40 ओवर में 301/4 रन।
- धवन के बाद फॉर्म में चल रहे कप्‍तान विराट कोहली भी आउट। टीम इंडिया का स्‍कोर 40 ओवर में 267/3 रन।
- लोकेश राहुल क्रीज पर मौजूद। अपना शतक पूरा करने के बाद धवन खुलकर बल्‍लेबाजी कर रहे हैं। तेजी से खेलते हुए वह देखते ही देखते 143 रन पर पहुंच गए। इसके बाद बड़ा शॉट खेलने के प्रयास में वह कमिंस की गेंद पर चूके और आउट हो गए। 38 ओवर में भारत का स्‍कोर पहुंचाया 256/2 रन।
- 32वें ओवर में अपने करियर का 16वां शतक शिखर ने बनाया।
- रोहित शर्मा नर्वस नाइंटीज के शिकार 3 वें ओवर में 95 रिचर्डसन की गेंद पर रन पर आउट होकर पैवेलियन लौटे।
- रोहित शर्मा और शिखर धवन दोनों शतक के करीब। भारत का स्कोर 30 ओवर में 182/0 रन।
- 22वें ओवर में रोहित ने अपने करियर का 40वां अर्धशतक पूरा किया और टीम इंडिया का स्‍कोर पहुंचा 25 ओवर में 148/0 रन।
- रोहित शर्मा अर्धशतक के करीब पहुंचे। 18वें ओवर में टीम इंडिया ने अपने 100 रन पूरे किए। टीम इंडिया का स्‍कोर हुआ 20 ओवर में 114/0 रन।
- 13वें ओवर में शिखर धवन ने गेंदबाज रिचर्ड्सन की गेंद पर चौका मारकर अपने वनडे करियर का 28वां अर्धशतक लगाया। 15 ओवर में भारत का स्‍कोर पहुंचा 92/0 रन।
- रोहित और शिखर आज पूरे लय में दिख रहे हैं और उन्‍होंने 10 ओवर में टीम का स्‍कोर 58/0 पहुंचा दिया।
- पहले बल्लेबाजी करते हुए भारत की ओर से रोहित शर्मा और शिखर धवन ने पारी का आगाज किया। सावधानी से खेलते हुए भारत ने पहले 5 ओवरों में बिना विकेट खोए 23 रन बनाए।

सीरीज में 2-1 से आगे हैं टीम इंडिया
पांच मैचों की सीरीज में मेजबान टीम 2-1 से आगे चल है। इस मैच में भारत चार बदलाव के साथ उतरी है। महेंद्र सिंह धोनी को सीरीज के बाकी दो मैचों के लिए आराम दिया गया है। उनकी जगह पंत ने ली है। इन दोनों के अलावा केएल राहुल को अंबाती रायडू की जगह मौका मिला है तो जडेजा की जगह ली है युजवेंद्र चहल ने।
कोहली ने तीसरे वनडे के बाद कहा था कि अगले दो मैचों में टीम में कुछ बदलाव होंगे। इसका लक्ष्य लड़कों को मैच जिताने वाला प्रदर्शन करने के लिए प्रेरित करना है और वे भी विश्व कप टीम में शामिल होने के लिए सर्वश्रेष्ठ फार्म हासिल करना चाहेंगे।

सिर्फ विराट हैं फॉर्म में
इस सीरीज में कोहली को छोड़कर कोई भी बल्लेबाज नहीं चल सका है। कोहली ने तीन मैचों में दो शतक समेत 283 रन बनाए हैं। दूसरे नंबर पर केदार जाधव है जिनके खाते में 118 रन हैं। रोहित शर्मा तीन पारियों में 51 रन ही बना सके जबकि चौथे नंबर पर अंबाती रायडू ने 33 रन बनाए। शिखर धवन ने तीन मैचों में 22 रन ही जोड़े हैं। धवन और रायडू की फॉर्म चिंता का सबब है हालांकि दोनों का विश्व कप खेलना लगभग तय है।


टीमें :
भारत : विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा, शिखर धवन, लोकेश राहुल, केदार जाधव, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), विजय शंकर, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, भुवनेश्वर कुमार और जसप्रीत बुमराह।

आस्ट्रेलिया : एरॉन फिंच (कप्तान), उस्मान ख्वाजा, पीटर हैंड्सकॉम्ब, ग्‍लेन मैक्सवेल, शॉन मार्श, एश्टन टर्नर, एलेक्स कैरी (विकेटकीपर), झाए रिचर्डसन, पैट कमिंस, जेसन बेहरनडॉर्फ और एडम जाम्पा।

Mohit Saxena
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned