scriptपहले टी-20 में आस्ट्रेलिया ने भारत को 3 विकेट से हराया, राहुल के अर्धशतक पर मैक्‍सवेल पड़े भारी | ind vs aus first t20 australia for win from 3 wicket | Patrika News

पहले टी-20 में आस्ट्रेलिया ने भारत को 3 विकेट से हराया, राहुल के अर्धशतक पर मैक्‍सवेल पड़े भारी

locationनई दिल्लीPublished: Feb 25, 2019 08:04:53 am

Submitted by:

Mazkoor

पैट कमिंस और झाए रिचर्डसन ने नाबाद रहते हुए सात-सात रन बना कर अंतिम ओवर में आस्‍ट्रेलिया को जीत दिला दी।

india vs australia t20

पहले टी-20 में आस्ट्रेलिया ने भारत को 3 विकेट से हराया, राहुल के अर्धशतक पर मैक्‍सवेल पड़े भारी

विशाखापत्‍तनम : आस्ट्रेलिया ने रविवार को यहां खेले गए पहले टी-20 क्रिकेट मैच में भारत को तीन विकेट से हरा कर दो मैचों की सीरीज में 1-0 से आगे हो गया और उसने यह भी तय कर दिया कि अब वह सीरीज नहीं हारेगा। आस्ट्रेलिया ने पहले गेंदबाजी करते हुए भारत को सात विकेट पर 126 रन पर रोक दिया और फिर निर्धारित 20 ओवरों में सात विकेट खोकर लक्ष्य हासिल कर लिया। आस्ट्रेलिया की ओर से ग्लेन मैक्सवेल ने सर्वाधिक 56, डी आर्ची शॉर्ट ने 37 और अपना पदार्पण मैच खेल रहे पीटर हैंड्सकॉम्‍ब ने 13 रन बनाए। पैट कमिंस और झाए रिचर्डसन ने नाबाद रहते हुए सात-सात रन बना कर अंतिम ओवर में आस्‍ट्रेलिया को जीत दिला दी।
भारत की ओर से जसप्रीत बुमराह ने तीन और युजवेंद्र चहल तथा क्रुणाल पांड्या ने एक-एक विकेट लिए। 19वें ओवर में बुमराह ने बाजी पलट ही दी थी। उन्‍होंने 6 गेंदों पर मात्र 3 रन देकर दो विकेट निकाल कर आस्‍ट्रेलिया को संकट में डाल दिया था, लेकिन आखिरी ओवर में रिचर्डसन ने दबाव पर काबू पाते हुए आस्‍ट्रेलिया को जीत दिला दी।

गेंदबाजों के दमदार प्रदर्शन से भारत को छोटे स्‍कोर पर रोका
आस्ट्रेलिया ने अपने गेंदबाजों के शानदार प्रदर्शन के दम पर पहले टी-20 क्रिकेट मैच में भारत को सात विकेट पर 126 रन पर रोक दिया। भारत के लिए लोकेश राहुल ने 50, महेंद्र सिंह धोनी ने नाबाद 29 और कप्तान विराट कोहली ने 24 रन बनाए।
आस्ट्रेलिया ने डॉ. वाईएस राजशेखर रेड्डी क्रिकेट स्टेडियम में टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया। भारत की शुरुआत खराब रही और रोहित शर्मा (5) टीम के 14 रन के स्कोर पर आउट हो गए।

विराट और राहुल ने पारी को संभालने की कोशिश की
रोहित के आउट होने के बाद राहुल और कप्तान कोहली ने दूसरे विकेट के लिए 55 रन की साझेदारी कर टीम को मजबूती दी। भारत एक समय 10वें ओवर तक तीन विकेट पर 80 रन बनाकर अच्छी स्थिति में था। लेकिन इसके बाद भारतीय टीम अंतिम के 10 आवरों में मात्र 46 रन ही जोड़ पाई और चार विकेट भी गंवा दिए। इस कारण वह सात विकेट पर मात्र 126 रन तक ही पहुंच सकी।

राहुल ने लगाया करियर का पांचवां अर्धशतक
राहुल ने 50 रन की इस पारी के दौरान अपने करियर का पांचवां अर्धशतक जमाया। अपनी 36 गेंदों की पारी में उन्‍होंने छह चौके और एक सिक्‍स लगाया। धोनी ने 37 गेंदों पर एक सिक्‍स की मदद से 29 और कोहली ने 17 गेंदों पर तीन चौके की मदद से 24 रन बनाए। इन तीनों के अलावा और कोई बल्लेबाज दहाई के आंकड़े को भी नहीं छू सका।
आस्ट्रेलिया के लिए नाथन कोल्टर नाइल ने सर्वाधिक तीन और जेसन बेहरनडोर्फ, एडम जम्पा तथा पैट कमिंस ने एक-एक विकेट लिए।

भारत की तरफ ससे मयंक ने किया डेब्‍यू
इस मैच में भारत की ओर से स्पिनर मयंक मारकंडे ने डेब्‍यू किया। उन्‍हें विजय शंकर की जगह एकादश में शामिल किया गया है। वहीं ऑस्‍ट्रेलिया की ओर से बल्‍लेबाज पीटर हैंड्सकॉम्‍ब को टी-20 में पदार्पण का मौका मिला। इस मैच में भारत ने अपने नियमित सलामी बल्‍लेबाज शिखर धवन को आराम दिया गया है, जबकि भुवनेश्‍वर कुमार को पूरी सीरीज से आराम मिला है। इन दोनों की जगह क्रमश: केएल राहुल और उमेश यादव को मौका मिला है।

दोनों टीमें इस प्रकार हैं :
भारत : विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा, लोकेश राहुल, ऋषभ पंत, दिनेश कार्तिक, महेंद्र सिंह धोनी (विकेटकीपर), क्रुणाल पांड्या, उमेश यादव, मयंक मारकंडे, युजवेंद्र चहल, जसप्रीत बुमराह।

आस्ट्रेलिया : एरॉन फिंच (कप्तान), डी आर्ची शॉर्ट, पैट कमिंस, जेसन बेहरनडॉर्फ, ग्लेन मैक्सवेल, नाथन कूल्टर नाइल, पीटर हैंड्सकॉम्‍ब, झाए रिचर्डसन, मार्कस स्टोइनिस, एश्टन टर्नर, एडम जम्पा।

ट्रेंडिंग वीडियो