scriptटीम इंडिया ऑस्ट्रेलिया से सीरीज हारकर भी पहुंच सकती है वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में, जानें पूरा गणित | ind vs aus if india lost test series against australia wtc final scenario | Patrika News

टीम इंडिया ऑस्ट्रेलिया से सीरीज हारकर भी पहुंच सकती है वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में, जानें पूरा गणित

locationनई दिल्लीPublished: Feb 04, 2023 04:01:23 pm

Submitted by:

lokesh verma

World Test Championship Final Scenario : वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में पहुंचने के लिहाज से ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ शुरू होने वाली चार टेस्ट मैचों की सीरीज भारत के लिए अहम है। इस सीरीज के नतीजे काफी हद तक डब्ल्यूटीसी फाइनलिस्ट टीमों के नाम तय कर देंगे। हालांकि अगर भारत हार भी जाता है तो उसके किस्मत के सहारे फाइनल में पहुंचने के चांस बने रहेंगे। आइये जानें कैसे?

ind-vs-aus-if-india-lost-test-series-against-australia-wtc-final-scenario.jpg
World Test Championship Final Scenario : भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेली जाने वाली चार टेस्ट मैचों की बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी की तैयारियां तेज हो गई हैं। टीम इंडिया नेट्स प्रैक्टिस के दौरान नागपुर में जमकर पसीना बहा रही है तो वहीं ऑस्ट्रेलिया की टीम अलूर क्रिकेट स्टेडियम बेंगलुरु में अभ्यास कर रही है। दोनों देशों के बीच इस टेस्ट सीरीज का पहला मुकाबला 9 फरवरी से नागपुर में खेला जाएगा। वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में पहुंचने के लिहाज से ये सीरीज अहम सीरीज होगी। इस सीरीज के नतीजे काफी हद तक डब्ल्यूटीसी फाइनलिस्ट टीमों के नाम तय कर देंगे। इस सीरीज के साथ ही दो अन्य टेस्ट सीरीज भी खेली जाएंगी, जिनके नतीजे भी फाइनल के दावेदार तय करने में अहम साबित होंगे।

वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप रैंकिंग की प्वाइंट्स टेबल में फिलहाल ऑस्ट्रेलिया नंबर 1 है। वहीं भारतीय टीम दूसरे स्थान पर है। ऑस्ट्रेलिया की टीम अगर भारतीय टीम से 4 मैचों की टेस्ट सीरीज 0-3 से हारती भी है तो भी वह फाइनल में पहुंच जाएगी। जबकि 0-4 से हारने पर ऑस्ट्रेलिया को अन्य दो टेस्ट सीरीज के परिणाम पर निर्भर करना होगा। वैसे ऑस्ट्रेलिया जैसी टीम का क्लीन स्वीप बेहद मुश्किल है। इसलिए उसका फाइनल में पहुंंचना तय है।

किस्मत पर रहना होगा निर्भर

वहीं, भारतीय टीम की बात करें तो उसके सीरीज 3-1 से जीतने पर फाइनल में पहुंचना तय है। अगर टीम का इस सीरीज में प्रदर्शन थोड़ा बहुत खराब रहा या वह ऑस्ट्रेलिया से सीरीज हारी तो भी वह उसके पास वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल के मौके होंगे। हालांकि उस स्थिति में टीम इंडिया को अन्य दो सीरीज के नतीजों और किस्मत पर निर्भर रहना होगा।

यह भी पढ़े – शुभमन गिल की दीवानी के पोस्टर से पटा नागपुर, उमेश यादव बोले- अब तो देख ले

हारने पर कैसे फाइनल में पहुंचेगा भारत

टीम इंडिया को अगर सीरीज एकतरफा हारकर ने मिलकर करीबी हार होती है तो वह डब्ल्यूटीसी के फाइनल में पहुंच सकती है। इसके लिए भारत को ये उम्मीद करनी होगी कि श्रीलंका-न्यूजीलैंड के बीच दो टेस्ट की सीरीज न्यूजीलैंड की जीते। अगर न्यूजीलैंड 2-0 से जीतता है तो भारत के लिए बेहतर होगा। इसके बाद भारत को ये उम्मीद भी करनी होगी कि दक्षिण अफ्रीका-वेस्टइंडीज के बीच होने वाली दो टेस्ट की सीरीज में साउथ अफ्रीका हार जाए।

यह भी पढ़े – ऑस्ट्रेलिया ने गड्‌ढे वाली पिच पर की प्रैक्टिस तो रोहित शर्मा ने मांगी ऐसी पिच
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो