scriptविराट कोहली का रिकॉर्ड तोड़ प्रदर्शन जारी, बनाए कई कीर्तिमान | ind vs aus virat kohli create history make so many records | Patrika News

विराट कोहली का रिकॉर्ड तोड़ प्रदर्शन जारी, बनाए कई कीर्तिमान

locationनई दिल्लीPublished: Mar 08, 2019 10:23:53 pm

Submitted by:

Mazkoor

सर्वाधिक शतक के मामले में तीसरे नंबर पर हैं कोहली
बतौर कप्‍तान सबसे तेज 4000 रन किए पूरे
अब्राहम डिविलियर्स का तोड़ा रिकॉर्ड

ind vs aus

विराट कोहली का रिकॉर्ड तोड़ प्रदर्शन जारी, बनाए कई कीर्तिमान

रांची : आस्‍ट्रेलिया के खिलाफ खेले जा रहे 5 मैचों के एकदिवसीय सीरीज के तीसरे मैच में हालांकि भारतीय टीम हार गई, लेकिन कप्तान विराट कोहली का पराक्रम इस मैच में भी जारी रहा। इस मैच में भी उन्‍होंने शतक लगाया। अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेट में सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले दिग्‍गजों की सूची में वह तीसरे स्‍थान पर कायम हैं। इस मैच में विराट ने अपने वनडे करियर का 41वां शतक जड़ा। इसी के साथ उनके अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेट में उनके कुल 66 शतक हो गए। इसके अलावा कोहली के नाम टेस्ट में अब तक 77 मैचों में 25 शतक हैं। टी-20 अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेट में हालांकि उन्‍हें शतकों का खाता खोलना बाकी है।

सचिन और पोंटिंग ही हैं उनसे आगे
अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेट में कोहली से ज्‍यादा शतक लगाने वालों में सबसे आगे भारत के सचिन तेंदुलकर हैं और इसके बाद दूसरे नंबर पर आस्ट्रेलिया के रिकी पोंटिंग हैं।
सचिन के 664 मैचों में कुल 100 शतक लगाए हैं, जबकि पोंटिंग के नाम 560 मैचों में कुल 71 शतक हैं। सचिन के वनडे में 49 और टेस्ट में 51 शतक हैं। कोहली के पीछे श्रीलंका के कुमार संगकारा (63), दक्षिण अफ्रीका के जैक कैलिस (62) और उनके हमवतन हाशिम अमला (55) हैं। इनमें से सिर्फ हाशिम अमला ही ऐसे क्रिकेटर हैं, जो वर्तमान में खेल रहे हैं।

बतौर कप्तान वनडे में पूरे किए 4000 रन
इस मैच में विराट कोहली ने बतौर कप्‍तान वनडे में 4000 रन भी पूरा किए। उन्‍होंने बतौर कप्‍तान सबसे तेजी से 4000 रन पूरा किया है। बतौर कप्तान 66वें मैच की 63वीं पारी में 27 रन बनाते ही उन्‍होंने यह उपलब्धि हासिल कर ली। उनसे पहले दक्षिण अफ्रीका के पूर्व विस्फोटक बल्लेबाज अब्राहम डिविलियर्स ने बतौर कप्‍तान 77 पारियों में 4000 रन पूरे किए थे।
इसी के साथ विराट भारत के चौथे ऐसे कप्‍तान बने, जिन्‍होंने यह उपलब्धि हासिल की है। उनसे पहले पूर्व कप्तान महेंद्र सिह धोनी, मोहम्मद अजहरुद्दीन और सौरभ गांगुली ही बतौर कप्‍तान 4000 रन बना सके हैं।
कप्तान के रूप में कोहली अब तक 63 पारियों में 19 शतक और 14 अर्धशतक लगा चुके हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो