scriptबांग्लादेश के खिलाफ दूसरा प्रैक्टिस मैच आज, ‘सम्मान’ बचाने के लिए उतरेगी टीम इंडिया | Ind vs Ban warm up match in WC at Sophia gardens Cardiff | Patrika News

बांग्लादेश के खिलाफ दूसरा प्रैक्टिस मैच आज, ‘सम्मान’ बचाने के लिए उतरेगी टीम इंडिया

locationनई दिल्लीPublished: May 28, 2019 01:22:17 pm

Submitted by:

Manoj Sharma Sports

दूसरे वॉर्म अप मैच में बांग्लादेश से भिड़ेगा भारत।
पहले मैच में न्यूजीलैंज के हाथों मिली थी हार।
30 मई से इंग्लैंड एंड वेल्स में शुरू होगा वर्ल्ड कप।

India vs Bangladesh

कार्डिफ। भारतीय क्रिकेट टीम वर्ल्ड कप से पहले अपने दूसरे अभ्यास मैच में मंगलवार को बांग्लादेश क्रिकेट टीम से भिड़ेगी। मुकाबला कार्डिफ के सोफिया गार्डन्स के मैदान पर खेला जाएगा। मुकाबला भारतीय समयानुसार दोपहर साढ़े तीन बजे से शुरू होगा।

अपने पहले अभ्यास मैच में न्यूजीलैंड के हाथों शर्मनाक हार झेलने के बाद भारतीय टीम के लिए यह मैच काफी महत्वपूर्ण हो जाता है। इस मैच में जीत हासिल कर भारतीय टीम आईसीसी वर्ल्ड कप में सकारात्मक सोच और मनोदशा के साथ आगे बढ़ना चाहेगी।

न्यूजीलैंड के हाथों में मिली हार ने भारत को अपने अंदर झांकने को मजबूर कर दिया है और बताया है कि स्विंग के सामने उसे सचेत रहना होगा। ट्रेंट बोल्ट के सामने भारत की ऊपरी क्रम ढह गया था।

उसके बाद वही हुआ था जो अमूमन भारत के शीर्ष-3 बल्लेबाज़ों या मुख्यत: कप्तान विराट कोहली के आउट होने के बाद होता है- लगातार विकेट गिरना। रवींद्र जडेजा ने किसी तरह अर्धशतक जमा अपनी टीम को 100 के पार पहुंचा दिया था नहीं तो यह आंकड़ा भी मुश्किल लग रहा था।

बांग्लादेश का तेज गेंदबाज़ी आक्रमण कीवी टीम की तरह स्विंग कराने वाला नहीं है लेकिन फिर भी यह टीम कुछ भी कर सकती है। भारत एक हार से आहत है और दूसरी हार उसे मुख्य टूर्नामेंट से पहले मनोबल तोड़ने वाली साबित हो सकती है।

टीम की बल्लेबाज़ी को इस मैच में बेहतर करने और आत्मविश्वास हासिल करने की जरूरत है। कोहली के अलावा बाकी बल्लेबाज़ों को अपने खेल में स्थितियों के हिसाब से जरूरी बदलाव करने होंगे जिससे वो भलीभांती वाकिफ होंगे।

न्यूजीलैंड के खिलाफ भारत की गेंदबाजी अच्छी रही थी। वैसे भी इस भारतीय टीम की खासियत और मजबूत पक्ष गेंदबाज़ी ही है।

वहीं बांग्लादेश को अभी तक अभ्यास मैच खेलने का मौका नहीं मिला है। उसका पहला अभ्यास मैच पाकिस्तान के साथ था जो बारिश के कारण धुल गया था। इस लिहाज से यह बांग्लादेश का पहला अभ्यास मैच होगा।

सभी जानते हैं कि यह टीम कुछ भी कर सकती है और किसी भी टीम को हरा सकती है। टीम के पास वो दमखम है।

बल्लेबाज़ी में टीम के पास तमीम इकबाल, सौम्य सरकार, सब्बीर रहमान, मोहम्मद मिथुन हैं। तो वहीं हरफनमौला खिलाड़ी शाकिब अल हसन और कप्तान मशरफे मुर्तजा भी बल्ले से अच्छा करते आए हैं।

तेज गेंदबाज़ी में टीम के पास मुस्ताफिजुर रहमान जैसा नाम है जो बेहद प्रतिभाशाली है। उनका साथ देने के लिए अबु जायेद तथा कप्तान हैं। स्पिन में मेहंदी हसन और शाकिब के जिम्मे कमान होगी।

संभावित टीमें इस प्रकार हैं:

भारतीय क्रिकेट टीम:

विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा (उप-कप्तान), शिखर धवन, लोकेश राहुल, केदार जाधव, महेंद्र सिंह धोनी (विकेटकीपर), हार्दिक पांड्या, भुवनेश्वर कुमार, मोहम्मद शमी, जसप्रीत बुमराह, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, दिनेश कार्तिक (विकेटकीपर), विजय शंकर और रवींद्र जडेजा।

बांग्लादेश क्रिकेट टीम:

मुशरफे मुर्तजा (कप्तान), तमीम इकबाल, सौम्य सरकार, सब्बीर रहमान, मोहम्मद मिथुन, रुबेल हुसैन, मस्ताफिजुर रहमान, अबु जायेद, माहमदुल्लाह, मोहम्मद सैफउद्दीन, मेहेदी हसन, मोसादेक हुसैन, शाकिब अल हसन, लिटन दास और मुश्फीकुर रहीम।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो