scriptWomen T20 World Cup: पहली बार फाइनल में पहुंची भारतीय टीम, बारिश की भेंट चढ़ा पहला सेमीफाइनल | Indian women team enter t20 World Cup final semi final abandoned | Patrika News
क्रिकेट

Women T20 World Cup: पहली बार फाइनल में पहुंची भारतीय टीम, बारिश की भेंट चढ़ा पहला सेमीफाइनल

Highlight
– पहली बार महिला टी20 वर्ल्ड कप के फाइनल में पहुंची भारतीय टीम
– बारिश की वजह से सेमीफाइनल हुआ रद्द
– 8 मार्च को खेला जाएगा विश्व कप का फाइनल

Mar 05, 2020 / 12:43 pm

Kapil Tiwari

india_vs_england.jpeg

सिडनी। टीम इंडिया ने महिला टी20 विश्व कप ( Women T20 World Cup ) में इतिहास रच दिया है। दरअसल, भारतीय टीम ने टी20 वर्ल्ड कप के फाइनल में जगह बना ली है। ऐसा पहली बार हुआ है जब टीम इंडिया ने टी20 विश्व कप के फाइनल में जगह बनाई है। भारत और इंग्लैंड के बीच होने वाला पहला सेमीफाइनल मुकाबला बारिश की वजह से रद्द हो गया है। वैसे तो मैच से पहले ही इस बात की भविष्यवाणी की जा चुकी थी कि बारिश मैच का मजा खराब कर सकती है। मैच रद्द होने की वजह से भारत ने सीधे फाइनल में एंट्री पा ली है।

आईसीसी के नियम से भारत पहुंचा फाइनल में

आपको बता दें कि बिना टॉस के ही मैच को रद्द करना पड़ा। बुधवार सुबह से ही सिडनी में तेज बारिश हो रही थी। भारतीय टीम को फाइनल में सीधे एंट्री आईसीसी के एक नियम के मुताबिक मिली है। आईसीसी के नियम के मुताबिक, मैच रद्द होने की स्थिति में अपने ग्रुप की टॉप टीमें सीधे फाइनल में पहुंचती हैं और टीम इंडिया ग्रुप ए की टॉप टीम थी। भारत बिना कोई मैच हारे सेमीफाइनल में पहुंचा था।

https://twitter.com/hashtag/T20WorldCup?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच हो सकता है वर्ल्ड कप का सेमीफाइनल

ऐसी स्थिति उस वक्त बनेगी, जब दक्षिण अफ्रीका और ऑस्ट्रेलिया के बीच होने वाला सेमीफाइनल भी बारिश की वजह से रद्द हो जाएगा। ऐसी स्थिति में दक्षिण अफ्रीका फाइनल में पहुंचने वाली दूसरी टीम बनेगी। ऐसा इसलिए हो सकता है, क्योंकि दोनों सेमीफाइनलल मुकाबले एक ही दिन और एक ग्राउंड पर खेले जाने हैं।

पहला विश्व कप फाइनल खेलेगी भारतीय टीम

आपको बता दें कि भारतीय टीम पहला टी20 विश्व कप फाइनल खेलेगी। अब तक 6 वर्ल्ड कप खेले गए हैं। भारतीय टीम कभी फाइनल में नहीं पहुंच सकी। टीम इंडिया ने तीन बार 2009, 2010, 2018 में सेमीफाइनल में जगह बनाई थी। वहीं, ऑस्ट्रेलिया ने सबसे ज्यादा 4 बार खिताब जीता है। इंग्लैंड और वेस्टइंडीज ने एक-एक बार खिताब जीता है।

 

Home / Sports / Cricket News / Women T20 World Cup: पहली बार फाइनल में पहुंची भारतीय टीम, बारिश की भेंट चढ़ा पहला सेमीफाइनल

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो